अध्यापक कैसे बनें – How To Become A Teacher Hindi

Teaching field एक ऐसा field है जिसमे सबसे ज़्यादा respect मिलता है। शिक्षण क्षेत्र में न केवल students के लिए ज्ञान के दरवाजे खुले रहते है बल्कि टीचर को भी कई तरह के अवसर प्रदान किए जाते है। Teaching field में जाना आजकल की young generation को अपनी ओर attract कर रही है इसका main reason यह है कि teaching field में job के भी best offer हैं। इसमें यदि आदमी teaching exam पास कर लें तो उसके लिए तो जॉब के अपार options हैं वो चाहे private schools में आवेदन करे या government schools में या अपना ही कोई coaching center खोल सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा जिससे आप अपनी को लाइफ को अच्छा बना सकते हो।

Teacher Kaise Bane - How To Become A Teacher Hindi

टीचर कैसे बने – अध्यापक कैसे बने – टीचिंग में करियर कैसे बनाये

कई विद्यार्थी की सोच रहती है कि हम टीचिंग कोर्स कर रहे है तो हमे जल्दी जॉब मिल जाएगी और मस्ती-मस्ती में कोर्स पूरा करते है। बाद में जब वो टीचर नहीं बन पाते है तो उन्हे बहुत पछतावा होता है। इसलिए अगर आप टीचर बनना चाहते है तो आपको ज़्यादा से ज़्यादा मेहनत करनी होगी।

Teaching Line Me Carrier

आजकल न सिर्फ़ Government schools में बल्कि Private schools में काफ़ी ज़्यादा vacancies होती है। Country के दूर के इलाक़ो में भी अब schools, collages खुल रहे है। इसलिए उन जगहो में best teachers, Professors की ज़रूरत पढ़ रही है।

Teaching Lien Related Courses: टीचर बनने के candidate के लिए Intermediate, Graduation और post Graduation स्तर पर कई courses मौजूद है, Here is the most:

1. B.ed (Bachlor of Education)

Teaching areas में आने के लिए young के लिए ये course सबसे favorite है। पहले यह course 1 year का था। जिसे 2015 से बढ़ाकर 2 year का कर दिया गया है। इस course में Entrance exam देना होता है। Exam देने के लिए Graduate होना ज़रूरी होता है। Per year B.ed course के लिए Entrance test conduct किया जाता है। State Level Exams के अलावा, Ignou, Kashi Vidhyapeeth, Banaras Hindu University, Delhi University के B.ed Courses को कभी best माना जाता है। इस कोर्स को करने के बाद candidate Primary, Upper Primary और High Schools मे पढ़ने के काबिलियत हो जाते है।

2. BTC (Basic Training Certificate)

यह course केवल UP के candidates के लिए है और इसमें केवल state के students ही हिस्सा ले सकते हैं। यह भी 2 साल का course है। इस course को करने के लिए Entrance Exam देना होता है। इस Exam के लिए district level पर Counselling करवाई जाती है। इस exam को देने के लिए आपको Graduate होना बहुत ज़रूरी है। साथ में आपकी उम्र 18-30 साल होनी चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद Candidate Primary और Upper Primary Level का टीचर बनता है।

3. NTT (Nursery Teacher Training)

यह course Main Cities में ज़्यादा फेमस है। आज तो यह गांव-गांव में भी प्रसिद्द हो गया है। यह 2 साल का होता है। इस कोर्स में Admission 12th के marks के आधार पर दिया जाता है। इस exam में current affairs, General Study, Hindi, Rigging, Teaching Aptitude और Englishके प्रश्न पूछे जाते है। इस course को करने के बाद Candidate primary Teacher बनने के काबिलियत हो जाता है।

4. BPE.D (Bachelor In Physical Education)

Physical Education में रोज़गार के काफ़ी नये अवसर Teacher को मिल रहे है। इस कोर्स में टीचर बनने के लिए 2 तरह के course कराए जाते हैं जिन candidate ने Graduate level पर Physical Education एक subject के रूप में पढ़ा है वो 1 साअल BPe.d कर सकते हैं। वहीं जिन्होंने 12th की है वो 3 साल वाला स्नातक कोर्स कर सकते हैं। इसके entrance test के लिए physical fitness टेस्ट के साथ-साथ लिखित exam भी देनी होती है।

5. JBT (Junior Teacher Training)

Junior Teacher Training course के लिए minimum 12th है। इस course में जाने के लिए marit के आधार पर तो कही प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है। इस course को करने के बाद candidate primary teacher बनने के लिए Eligible हो जाते है।

6. D.ed ( Diploma In Education)

Diploma in Education 2 year का course बिहार और MP में primary teacher बनने के लिए कराया जाता है। इस course में 12th के marks के आधार पर admission होता है।

कहा करे ये  Course:

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, (Ignou) नई दिल्ली

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

Central Institute of Education, नई दिल्ली

Banaras Hindu University (BHU), Varanasi

Aligadh Muslim University (AMU), Aligadh

AMITY University

Teacher बनने के लिए जरूरी Exams

Teacher के लिए सिर्फ़ course करना ही काफ़ी नहीं है बल्कि कुछ exams भी qualify करने होते है जैसे-

1. TGT and PGT

यह State label के लिए होता है। Mainly UP और Delhi में यह exams favorite है। TGT के लिए Graduate और B.ed होना ज़रूरी है। तो PGT के लिए Post Graduate और B.ed होना ज़रूरी है। TGT पास teacher 6th class से 10 Class बच्चों को पढ़ाते है। PGT के teacher Secondary और Senior Secondary students को पढ़ाते है।

2. TET (Teacher Eligibility Test)

India के कई state में इस exam का आयोजन B.ed और D.ed course करने वालों के लिए होता है। बहुत से state के high court ने यह बात की है कि B.ed के बाद टीचर बनने के लिए इस Teacher को पास करना ज़रूरी है। इस exam में से student भी हिस्सा ले सकते हैं। जिनके B.ed result नहीं आया है। इस Exam को पास करने के बाद State Government कुछ minimum years के लिए एक certificate देती है।

3. UGC Net

किसी भी class में lecturer की नौकरी पाने के लिए इस exam में पास होना ज़रूरी है। यह exam साल में 2 बार दिसम्बर और जून में होती है। Net exam में 3 papers होते हैं Candidate English, Hindi किसी भी माध्यम से exam दे सकते हैं। पहले पेपर में General Knowledge, teaching aptitude, Rigging और दूसरे और तीसरे papers में चुने गये Subject से questions पूछे जाते हैं।

Jobs Opportunities

Is areas me Private और Government दोनो ही sectors में job options हैं। Government Institutions के अलावा candidate Private schools से लेकर couching Institute में भी job कर सकते हैं। यही नहीं candidate खुद का भी Coaching Center खुल सकते हैं।

Salary

Teacher को first से ही best salary मिलती है। first में सॅलरी 20-30 Thousand per month होती है साथ में अपना experience भी बढ़ता है।

loading...

About Achi soch

achisoch.com पर आपको Self improvement, motivational, Study tips के अलावा Health, Beauty, relationship की भी जानकारी मिलेगी। किसी भी टिप्स या नुस्खे को आजमाने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर जानकारी लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है।

View all posts by Achi soch →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *