सुंदर और जवान दिखने के ये हैं राज – Tips to look Younger Forever in Hindi

जवान दिखने के टिप्स: हर की व्यक्ति की चाहत होती है कि जवान और आकर्षक दिखे लेकिन आजकल के टेंशन ने सबको जवानी में ही बूढ़ा बना दिया है। वैसे कई व्यक्ति हैं जो बुढ़ापे में भी जवान दीखते हैं आखिर उनका क्या राज है यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको हमेशा जवां दिखने के आसान लेकिन बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप न सिर्फ जवान दिखेंगे बल्कि आपको देखकर दूसरे भी कहेंगे आपकी जवानी का क्या राज है। अक्सर बुढ़ापा होते ही आदमी की त्वचा ढीली, चेहरे पर झुर्रियां होने शुरू हो जाते हैं कइयों के बाल सफ़ेद या झड़ने लग जाते हैं इन सब से बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर बच सकते हैं।
Men Sundar & Jawan Dikhne ke Upay Gharelu Nuskhe जवान दिखने के उपाय

जवान दिखने के उपाय : हमेशा जवां दिखने के लिए क्या करें

बहुत से लोग अपनी उम्र को छुपाने के लिए महंगे से महँगे प्रोडक्ट और कास्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं इन प्रयोग से उनकी उम्र कुछ समय के लिए तो छुप जाती है लेकिन लम्बे समय तक नहीं।

बढ़ती उम्र बढ़ने के दो कारण हो सकते हैं genetics और weather। genetics के कारण चेहरे पर उम्र बढ़ने का छप यानि झुर्रियां पढ़ जाती हैं। वहीँ वातावरण के बदलाव से भी शरीर पर बहुत असर पढता है।

1. पोषक तत्वों की जरूरत

हमेशा जवान दिखने के लिए आपको जरूरी पोषक तत्व लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप हरी सब्जियों, दूध को अपने आहार में शामिल करें इनसे आपको ताकत भी मिलेगी साथ ही आपकी त्वचा को पोषण भी। इससे आपकी त्वचा में कसाव आएगा और स्किन स्वस्थ और फ्रेश रहेगी।

2. शराब और सिगरेट को छोड़ दें

अगर आपने अपनी त्वचा और शरीर को बचाना है तो आपको शराब, सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू से दूर रहना होगा। आप के समय में स्मोकिंग और ड्रिंकिंग एक आम बात हो गई है इससे कोई भी व्यक्ति जल्द ही ज्यादा उम्र का दिखने लगता है। इसलिए अगर आप जवान दिखना चाहते हैं तो इन चीजों से छुटकारा पान बहुत जरूरी है। माना की इन्हे छोड़ने में आपको थोड़ा समय लगेगा लेकिन धीरे-धीरे हो सकता है।

3. गुलाब जल का प्रयोग

जुलाब जल से हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है। इसके लिए आप गुलाब जल के ३ से ४ बूदों में ४ से ५ बूंदें ग्लिसरीन और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और रात को सोने से पहले रुई के गोलों से अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की झुरर्यां ख़त्म होंगी और त्वचा साफ़ होगी साथ ही कसाव भी आएगा।

4. योग या व्यायाम करें

त्वचा को कसने और आकर्षक बनाने के लिए योग या व्यायाम बहुत जरूरी है इससे न सिर्फ स्किन पर चमक आती है बल्कि आपकी बॉडी, दिमाग पर भी अच्छा असर पड़ता है। इसलिए ज्यादा समय न भी हो तो आधा घंटा शुबह या शाम को एक्सरसाइज जरूर करें।

5. नारियल के प्रयोग से

नारियल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसमें विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। त्वचा को नमी और स्वस्थ बनाने के लिए नारियल का दूध २० मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं फिर चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इससे आपकी झुर्रियां और झाइयां दूर होंगी।

6. आंवला जवान दिखने के लिए

आवला हमारे शरीर को स्वस्थ और आकर्षक बनने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। अगर आप रोजाना एक आवला खाएंगे तो कई रोगों से बचेंगे। इससे अलावा यह बालों को भी अंदुरुनी पोषण देता है जिससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं।

7. जवान दिखने के लिए पपीता

पपीता का प्रयोग आप दो तरह से कर सकते हैं। अगर आप पपीता को काटकर कहते हैं तो आपको अंदुरनी तरीके से नमी मिलती है जिससे त्वचा और शरीर स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा आप पके हुए पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अपने चेहरे या अपनी त्वचा पर मलें उसके बाद साफ़ पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा के अंदर मौजूद विषैले पदार्थ, धुल मिटटी बाहर निकल जाती है।

8. रोजाना सेविंग करना जरूरी नहीं

रोजाना सेविंग करने से आपके स्किन की ऊपरी परत पर बुरा असर पड़ता है। इससे स्किन बाद में ख़राब हो जाता है और बूढ़ा सा लगने लगता है। इसलिए ब्लेड लगाने से बचें जितना भी हो चेहरे पर कम से कम ब्लेड का प्रयोग करें।

9. खूब पानी पियें

हम सब जानते हैं कि पानी की अहमियत हमारे शरीर के लिए कितना अच्छा है। पानी न सिर्फ हमें जीवन देता है बल्कि यह हमें कई बिमारियों से भी बचाता है। त्वचा में नमी और अट्रैक्टिव बनाने के लिए आप जितना चाहे पानी पियें आपको उतना फायदा मिलेगा। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत होगी।

10. मूंग दाल का प्रयोग

रात को मूंग की दाल को किसी कटोरे में भिगोने रख दें सुबह जब अंकुरित हो जाएँ तो चबाकर खाएं इससे आपको विटामिन इ मिलेगी जो आपके बुढ़ापे की रफ़्तार को कम करेगा और साथ ही आपकी त्वचा में नयी निखार पैदा करेगा।

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *