शुगर का इलाज एवं घरेलू नुस्खे – Diabetes Treatment in Hindi

आज के दौर में शुगर (मधुमेह) एक बहुत बड़ी बीमारी का रुप लेती जा रहे है। मधुमेह की बीमारी में व्यक्ति के ब्लड में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ने लगती है। आज तक शुगर का पूरी तरह से कोई उपचार नहीं है लेकिन अगर रक्त शर्करा को नियंत्रित करके इसमें सुधार लाया जा सकता है। ज्यादातर लोगों को हाई शुगर की समस्या होती है बहुत कम लोग लौ शुगर से पीड़ित होते हैं। आज हम आपको शुगर के उपचार के लिए आयुर्वेदिक उपाय और घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आप मधुमेह का इलाज आसानी से कर सकते हैं।

sugar-kaise-kam-kare-symptoms-treatment-of-diabetes-hindi

ज्यादातर मीठा भोजन, मिठाइयां, रात को देर तक जागना, अपने खान-पान पर सही तरीके से ध्यान नहीं देना, ज्यादा चाय पीना, बाहर के भोजन को करना, व्यायाम की कमी, insulin infection शुगर (madhumeh) रोग को बढ़ावा देते हैं।

 इस बीमारी में हमारे शरीर में अग्न्याशय द्वारा इन्सुलिन का स्राव कम हो जाने के कारन होता है। ब्लड ग्लूकोज स्तर बढ़ जाता है साथ ही मधुमेह से पीड़ित मरीजों में ब्लड कोलेस्ट्रॉल, वसा का Component भी Unusual हो जाता है। धमनियों में बदलाव होने लगता है। शुगर वाले मरीजों के आँख, गुर्दे, स्नायु, मस्तिष्क, दिल की बीमारी जैसे गंभीर घातक रोग का खतरा बढ़ जाता है।

मधुमेह के लक्षण – Diabetes Symptoms in Hindi

  • ज्यादा भूख लगना।
  • बार-बार पेशाब जाना।
  • ज्यादा प्यास लगना।
  • जल्दी थकान और तनाव होना।
  • मुँह सुखना और खुजली होना।
  • देखने में दिक्कत होना।
  • अचानक वजन का कम होना।
  • फंगल इन्फेक्शन होना।
  • हाथ-पैर का सुन्न होना।

शुगर का इलाज और बचाव 

1. चीनी, मिठाई या किसी भी मीठे पदार्थों का सेवन कम से कम करें। हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें।

2. भोजन को एक बार में ना खाकर छोटे-छोटे अंतराल में खाएं। ज्यादा तले भोजन और अधिक मसालेदार चीजों से दूरी रखें।

3. जंक फूड जैसे समोसा, कचौड़ी, पूड़ी, परांठे या डिब्बे में बंद चीजों का कम से कम सेवन करें। इससे अच्छा आप गेहूँ, जौ एवं चने को मिला कर बनाई हुई यानि मिस्सी रोटी शुगर की बीमारी में बहुत फायदेमंद होती है।

4. रोजाना व्यायाम, योग करें। सवेरे खुली हवा में नंगे पाँव हरी ख़ास में टहलें। इससे ना सिर्फ शुगर कण्ट्रोल में रहेगा बल्कि आपका मोटापा भी नियंत्रण में रहेगा। जिससे मधुमेह रोग ज्यादा नहीं होगा।

5. ज्यादातर शुगर तनाव या चिंता लेने से होती है। तनाव दूर करने के लिए आप योग, प्राणानायाम्य, ध्यान, या आपस में बात-चित, हास्य फिल्मे देखें।

6. जो लोग धूम्रपान करते है वे मधुमेह रोग का ख़तरा दुगुना कर देते है। आपको इस आदत को छोड़ना पड़ेगा तभी ये नुस्खे आपके शरीर पर इफ़ेक्ट कर सकते हैं।

7. रोजाना रात को कम से कम 7-8 घंटे की अच्छी नींद बहुत ज़रूरी है। पूरी नींद दिन के दौरान आपकी उर्जा का स्तर उच्च रखेगी, साथ ही यह उच्च कैलोरी वाले भोजन के लिए आपकी लालसा कम करने मे हेल्प करेगी।

8. ज्यादा शराब पीने से वजन जल्दी ही बढ़ता है। मोटापे से मधुमेह का ख़तरा भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए शराब से दूरी रखें।

शुगर का इलाज के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे 

इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए डॉक्टर द्वारा बताये गए चीजों से परहेज जरूर करें। अगर आप लापरवाही करेंगे तो अपनी ज़िन्दगी से हाथ धो बैठोगे। अब जो हम आपको घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं ये आपके शुगर को सही करने में काम करेंगे।

1. जामुन से शुगर कम करें

जामुन का फल रक्त सर्करा को कम करने में मदद करता है। आप जामुन का फल खाएं इसके अलावा जामुन का सीजन ना होने पर जामुन की गुठली का चूर्ण सुबह शाम भूखे पेट पानी से ले सकते हैं।

2. करेले से करें डायबिटीज कम

करेगा ब्लड शर्करा को कण्ट्रोल में काफी फायदेमंद होता है। करेला की सब्जी हो या इसका जूस मधुमेन के इलाज में सहायक है। करेले के जूस को सुबह खली पेट पीने से लाभ मिलता है।

3. एलोवेरा शुगर का इलाज  

एलोवेरा हमारे शरीर को शुगर फ्री करने में सहायक होता है। इसके सेवन करने से आप जल्द ही डाइबिटीज़ पर जीत हासिल कर सकते हैं। रात को एलोवेरा के पत्तों को 1 गिलास पानी में भिगोने रख दें फिर दूसरे दिन खाली पेट इस पानी को पी लें। इसके अलावा आप इसके पत्तों से रस निकलकर भी पी सकते हैं।  

4. मेथी से शुगर का इलाज के उपाय

मेथी के दाने में शुगर को कण्ट्रोल और रक्त में शर्करा के स्तर को सुधारने की शक्ति होती है। रात को 1 गिलास पानी में 2 चम्मच मेथी के दाने भिगोने दाल दें दूसरे दिन खाली पेट चबाकर खाएं और पानी को पियें या मेथी का चूर्ण या सब्जी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

5. दालचीनी से मधुमेह कम करें

दालचीनी के पाउडर से शुगर कम होता है। इसके लिए आप 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच दालचीनी मिलकर रोजाना पियें। इसके अलावा आप 1 कप पानी में 2-3 दालचीनी डालकर उबालना और ठंडा होने के बाद पी लें।

6. मधुमेह नाशक पाउडर 

इसके लिए गिलोय, जामुन की गुठली, हरड़, आंवला, काली जीरी, तेज पत्र, बहेड़ा नीम पत्र एवं अन्य जड़ी बूटियों को एक निश्चित अनुपात में लेकर पाउडर बनाया जाता है जो की डायबिटीज में बहुत फायदेमंद साबित होता है।

शुगर के इलाज के उपचार और घरेलू नुस्खे आपको काफी फायदे पहुचायेंगे। ये उपाय तभी आपको ज्यादा फायदा देंगे जब आप मीठा खाने और अन्य टिप्स को परहेज करेंगे। अगर आपको और भी कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछें।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *