सिर दर्द का घरेलू इलाज और आयुर्वेदिक नुस्खे – Headache Treatment in Hindi

आज के समय में हर कोई एक बेहतर जिंदगी जीने और खूब सारा पैसे कमाने की होड़ लगा पड़ा है। ऐसे में सिरदर्द का होना एक आम बात है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक अपनी अपनी टेंशन के कारण सिर दर्द की समस्या से जूझ रहें। अगर सिरदर्द आपको बहुत समय से हो रहा हो और सही समय पर इसका उपचार नहीं किया गया तो यह माइग्रेन (आधा सीसी) का रूप ले लेती है। माइग्रेन में सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है जो काफी दुखदायक होता है। हर कोई सिर दर्द के उपचार करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। दवाओं के लेने से उनका सिरदर्द तो सही हो जाता है लेकिन इससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। अब जिनका sirdard रोजाना या हर तीसरे दिन हो जाता है तो उनको इन गोलियों का कितना असर हो सकता है आप जान ही सकते हैं। इसलिए आज हम आपको सिर दर्द से छुटकारा पाने के देसी आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे कोई नुक्सान भी नहीं है। आइये जानें सिर दर्द का घरेलू उपाय Headache Treatment Tips in Hindi.

Sir Dard ke Gharelu Upay - Headache Treatment in Hindi सिरदर्द का घरेलू उपचार

सिर दर्द का घरेलू इलाज – Headache Treatment in Hindi

1. सिरदर्द को तुरंत दूर करने के लिए आप लौंग के पाउडर में थोड़ा नमक मिलकर पेस्ट बनायें और इसे दूध के साथ पी जाएँ। कुछ ही टाइम में आप सिरदर्द दूर हो जायेगा। इसके अलावा आप लौंग को हल्का गरम करके पीस लें और उसका लपे अपने सिर पर लगाएं। इससे सिर दर्द दूर होता है।

2. अदरक सिर के ब्लड बैलेंस के उतार चढ़ाव को कम करके सिरदर्द में राहत प्रदान करता है। इसके लिए आप अदरक के रस और नीबूं के रस बराबर मिलाएं और पी जाएँ। इसके अलावा आप अदरक के पाउडर में थोड़ा पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने माथे पर लैप करें इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

3. कई बार पेट में गैस की वजह से सिर दर्द की समस्य हो जाती है। इसलिए आप एक गिलास गर्म पानी में नीबूं का रस मिलाएं और पी जाएँ। पेट की गैस दूर होगी और सिर दर्द ठीक हो जायेगा।

4. सिर दर्द के लिए पुदीना की पत्तियों का जूस निकलकर माथे पऱ लगाएं। पुदीने में मेंथोल और मेंथॉन नामक घातक होते हैं जो सिरदर्द को दूर करने में फायदेमंद हैं।

5. सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप बर्फ के पानी से एक कपडा भिगोएं और अपने माथे पर रखें। इसे आप 4-5 बार दोहराएं।

6. अगर आपको सिरदर्द की परेशानी रोजाना होती है तो सुबह खली पेट सेब को नमक के साथ खाएं और साथ में गुनगुना दूध पियें। थोड़े दिन ये उपाय अपनाकर आप बार-बार होने वाले सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

7. केसर को बादाम के तेल में मिलकर सुघने से सिर दर्द कम होता है। जल्दी राहत पाने के लिए आप ३ से ४ बार इस उपाय को अपना सकते हैं।

8. सिर में मांसपेशियों के तनाव होना भी सिर दर्द का कारण बनता है। इसलिए इस तनाव को दूर करने के लिए आप गर्दन, सिर और कन्धों की मालिश करें। रोजाना शुबह शाम योग, एक्सरसाइज और मेदितिओं भी सिरदर्द की शिकायत को दूर करते हैं।

9. ठण्ड के कारण होने वाले सिर दर्द को दूर करने के लिए आप चीनी और धनिया को पानी में घोलकर पी लें। इससे आपकी सर्दी भी दूर हो जाएगी।

10. धनिया पत्ती, जीरा और अदरक से बनी चाय पीएं। इससे सिर दर्द से काफी तेजी से राहत पहुंचता है। थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें इन तीनों को डाल कर पांच मिनट तक उबालें। अच्छे परिणाम के लिए इसे दिन में कम से कम दो बार पीएं।

सिर दर्द के उपचार के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे – Home Remedies for Headache Problem in Hindi

  • सिर दर्द के लिए पान के पत्ते का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।
  • खीरा काटकर उसके स्लाइस को माथे और सिर पर रखने से भी सिरदर्द से राहत मिलती है।
  • गर्मी के दिनों में सिर दर्द से परेशान हैं तो आप नारियल तेल से सिर की 10-15 मिनट मसाज करें। आपको दर्द से राहत मिलेगी।
  • चन्दन सिर में ठंडक पहुंचाती है। इसलिए सिर दर्द की समस्या होने पर माथे पर चन्दन का लैप लगाएं।
  • सिर दर्द से छुटाकारा पाने का सबसे अच्छा उपचार यह है कि दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें। अब इसे पानी में मिला कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
  • सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गाय का गर्म दूध पीएं। साथ ही अगर आप सिर दर्द से ग्रसित हैं तो अपने आहार में घी को शामिल करें।

बाबा रामदेव योग सिर दर्द के इलाज के लिए

अगर आपको माइग्रेन यानि आधे सिर में दर्द होता है तो आप रोजाना बाबा रामदेव के योग को करें। इससे आपके मांसपेशियां सुचारु रूप से काम करेंगी और शरीर में खून का संचार सही रहेगा। जिससे सर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

1. सूर्य नमस्कार
2. भ्रामरी प्राणायाम
3. नाड़ी शोधन
4. पवनमुक्तासन
5. स्वर्गासना
6. पश्चिमोत्तनासन
7. बालासन

तो ये हैं दोस्तों सिरदर्द या आधे सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय। Headache Problem Treatment in Hindi में हमारे देसी घरेलु नुस्खे आपके इस समस्या के उपचार में काफी मदद करेंगे। अगर आपको कोई और समस्या है तो आप नीचे कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *