स्टैमिना बढ़ाने के उपाय – Running Stamina Increase Tips in Hindi

स्टैमिना और एनर्जी बढ़ाने के उपाय: किसी भी कार्य को आसानी और देर तक करने के लिए हमारे शरीर में energy और stamina की बहुत जरूरत होती है। चाहे आप घर पर काम, office या sports खिलाडी या running करने वाले लड़को के लिए stamina और energy की बहुत जरूरत होती है। अगर आप थोड़े से समय में ही थक जाते हो तो आपको इस बात को जानना बहुत जरूरी है की शरीर में stamina और ताकत कैसे बढ़ाये जिससे आप जल्दी ही थक नहीं पाएं। इसलिए आज हम आपको यहाँ कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलु नुस्खे और तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप body में नयी energy और stamina बढ़ा सकते हो।

Running Stamina Kaise Badhaye Running Fast Karne ke Tarike in Hindi

रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाएं : एनर्जी बढ़ाने के उपाय 

Running आपको healthy रखने मे बहुत ही important role play करता है. Running योगा का भी एक basic part है और जिम मे भी warm up के लिए running बहुत ज़रूरी होती है.  इसलिए जानिए स्टैमिना को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए जिससे आप किसी भी काम को लम्बे समय तक बिना किसी थकावट के कर सकते हो।

1. आपने शरीर की जाँच करवाए

अगर आपने अपने stamina को बढ़ने का इरादा कर लिया है तो सबसे पहले आप अपने पूरे body का रिसर्च अपने नज़दीकी hospital मे करवाए. इससे आपको यह पता लगाने मे help मिलेगी की आप चोट, थकान और दूसरे problems को दूर करने के लिए कितने fit है.

2. Favorite Game खेले

आपके पसंदीदा खेल आपके थकान को दूर और स्टॅमिना बढ़ने के लिए अच्छे खेल है. क्यूंकि एरोबिक व्यायाम का एक रूप है. फुटबॉल, बॅस्केटबॉल और दूसरे सभी बहुत तेज़ी से दौधने वेल खेल आपके हार्ट (दिल) को मजबूत बनाने मे हेल्प करेंगे, ताकि आपके शरीर के सभी पार्ट्स तक और अधिक ऑक्सिजन पहुँचे.

3. एक संतुलित आहार ले

आपको यह देखने की भी ज़रूरत है की आप क्या खा रहे है. अधिक मात्रा मे fruits और सब्जिया, बिना चर्बी के माँस, बहुत कम वसा वाले products के साथ अची तरह से संतुलित आहार शामिल करे. यह आपके शरीर को healthy रहने मे और आपकी शारीरिक और मानसिक दोनो की सहनशक्ति बढ़ने मे help करेंगे।

4. रन्निंग धीरे-2 शुरू करे

अगर आपने अभी-अभी stamina बढ़ाना शुरू किया है तो शुरुवत मे छोटे-छोटे steps ले, ना की एकदम से बहुत अधिक तेज़ी से दौध लगाना शुरू कर दिया है, इससे आपका शरीर जल्दी थकने शुरू हो जाएगा और आप अपने गोल तकनहीं पहुँचनगे. तो तब तक धीरे-धीरे दौधना शुरू करे जब तक आपकी बॉडी गर्म नहीं होती है.

5. Heart एक्सर्साइज़ करे

जब तक हमारा heart मजबूत नहीं होगा तब तक हम किसी भी गोल को पूरा नहीं कर सकते है. क्यूंकी जब हम दौधते है तो हमारा दिल भी जल्दी जल्दी धड़कता है और कुच्छ देर बाद हमारा साँस फूलना शुरू हो जाता है, इसलिए पहले हृदय से संबंधित व्यायाम करें।

6. पानी ज़्यादा पिए

Fix करे की आप डीहाइड्रेशन और थकान को कम करने के लिए फिक्स पानी पिए. अगर आपके शरीर मे पानी कम है तो यह आपके ब्लड को जमा देगा और इस तरह ब्लड प्रेशर धीमा हो जाएगा और आपके कोशिकाओ मे ऑक्सिजन की कमी कर देगा.

7. बुरी आदतो से बचे

हम सभी मे अची आदते और बुरी आदते होती है, जिनके बारे मे हम सब जानते है. बुरी आदतो मे जैसे स्मोकिंग, शराब पीना, जंक फुड की लत से दूर रहे. इन आदतो को मार कर ही आप फिट रह सकते है और अपने स्टॅमिना को बढ़ा सकते है.

8. कारबोहाइड्रेट्स वेल फुड्स खाए

आहार मे कारबोहाइड्रेट्स से बने प्रॉडक्ट्स खाए, ताकि ये खाद्या पदार्थ आपके शरीर को स्टार्च और शर्करा प्रदान करे, जिसे आपकी मांसपेशिया सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए उर्जा के रूप मे उसे कर सकती है.

9. अपना रेकॉर्ड्स बनाए

यह सबसे अछा होगा की अपनी प्रगती के बारे मे पता करने के लिए एक रेकॉर्ड बुक बनान्ये, इससे आपको अपनी गोल से जुड़े रहने मे हेल्प मिलेगी.

10. आराम ज़रूरी

अपनी छमता को बढ़ने के लिए आपको व्यायाम के अलावा आराम भी ज़रूरी है. इसलिए कम से कम 7 घंटे की नींद ज़रूर ले.

11. हेल्ती ब्रेकफास्ट ले

जाई के भरे हुए कटोरे या पूरे गेहू के टोस्ट का चयन करके एक हेल्ती नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करे. नियमित नाश्ते मे मॅग्नीज़ियम, मगनीग, क्रोमियम और तांबे जैसे कई इंपॉर्टेंट तटवा आपके शरीर को मिलेंगे.

12. प्रोटीन ज़रूरी

Healthy Body और running को fast के लिए आपको ज़रूरी है की आप अच्छे गुण वाले प्रोटीन खाना शुरू करे. क्यूंकी इसमे हमारे शरीर के वर्क करने के लिए आवश्यक अमीनो आसिड होते है. अपने भोजन मे अंडे का सफेद वाला भाग, कम वसा वाला दूध और दूध प्रॉडक्ट्स, मछली और चिकन जैसे प्रोटीन युक्त पदार्थ शामिल करे.

Comments (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *