गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए जानिए – Pregnancy Diet Tips in Hindi

मौजूदा समय में ज्यादातर यही देखा जा रहा है कि कोई भी महिला डिलीवरी के समय अस्पताल में होती है। बच्चे को जन्म देना आज के समय में काफी परेशानी का विषय हो गया है। एक समय था जब महिला बिना किसी परेशानी के घर पर ही बच्चे को सही सलामत जन्म दे देती थी। नार्मल डिलीवरी न होने का प्रमुख कारण आज के समाज में खान-पान और रहन -सहन एक प्रमुख कारण हो चूका है। अगर आप अगर्भवस्था में अपने आहार पर सही ध्यान देंगे तो आपको शिशु को जन्म देने हॉस्पिटल नहीं जाना पड़ेगा इसलिए आज हम आप आपको गर्भवस्ता के दौरान क्या खाना चाहिए के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं Pregnancy Food Diet Chart in Hindi।

Pregnancy ke Time Kya Khana Chahiye - Diet Chart

गर्भावस्था में लें ये आहार – Food to Eat in Pregnancy Hindi

एक गर्भवती माँ और उसके पेट में पल रहे शिशु के आहार का संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर होना बहुत जरूरी है। गर्भवस्ता में देखा जाता है कि बहुत सारी महिलाएं अपने आहार पर सही ध्यान नहीं देती हैं जिसकी वजह से खुद और उनका बेबी परेशानियों से वंचित रहता है। इसलिए ऐसे भोजन को ग्रहण करें जिससे आपके और आपके शिशु के स्वास्थ्य में लाभ हो।

1. गर्भावस्था के दौरान दूध & डेरी उत्पाद खाएं, क्यूंकि इन खाद्य पदार्थों में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन बी १२ की उच्च मात्रा होती है। ये गर्भवती महिला और उसके शिशु विकास में काफी लाभकारी होते हैं। अगर आपको लैक्टोज की असहिष्णुता है, या फिर दूध और दूध से बने उत्पाद नहीं पचते, तो अपने खाने के बारे में डॉक्टर से बात करें।

2. गर्भावस्था में प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। यह गर्भाशय, स्तनों के विकास, दूध की बृद्धि में महत्वपूर्ण होते हैं। अंतिम ६ महीनों के दौरन गर्भवती महिला को क किलोग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन की उच्च मात्रा पाने के लिए आप पनीर, मूंगफली, काजू, बादाम, दालें, मांस, मछली, अंडे खा सकते हैं।

3. गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। यह गर्भवती महिला और नवजात शिशु की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के काम आता है। कैल्शियम युक्त आहार में आप दूध, दही, तरबूज, तिल, उड़द की दाल, मांस, बाजरा इत्यादि पदार्थ खा सकते हैं।

4. शरीर को स्वस्थ और हानिकारक विषैले पदार्थों से बचाने के लिए पानी का सेवन बहुत जरूरी होता है। और जब आप गर्भावस्था में हों तो यह अत्यंत जरूरी होता है। पानी के सेवन से प्रजनन अंग ठीक से कार्य करते हैं और शरीर में नमी बनी रहती है।

5. हमारे शरीर को ज्यादा आयरन, फोलिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पौष्टिक तत्व प्रदान करने के लिए हरी-सब्जियां विशेष योगदान देती हैं। हरी पत्तीदार सब्जियों के सेवन से फोलिक एसिड सबसे ज्यादाद मिलता है जो शारीरिक अंगों को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है।

6. गर्भवती महिला के लिए ओमेगा ३ फैटी एसिड बहुत लाभकारी होता है। यह शरीर को मजबूती और स्वस्थ रखने में मदद करता है। ओमेगा ३ फैटी एसिड पाने के लिए आप बादाम, अखरोट और मेवे जैसे फल खा सकते हैं। इसके अलावा समुद्री मछली में यह सबसे ज्यादा पाया जाता है।

7. गर्भवस्था में विटामिन बी बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, अंडे, मांस शामिल हैं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *