पेट की चर्बी को कम करने के बेहतरीन उपाय – Reduce Belly Fat in Hindi

15 दिनों में पेट की चर्बी को कम करने के आज हम आपको ऐसे उपाय बताएँगे जिनकी मदद से आप पेट या शरीर के किसी भी भाग पर जमे वसा को तुरंत ही दूर कर सकते हैं। एक बार पेट पर चर्बी होनी शुरू हो जाती है तो यह मिटने का नाम नहीं देती बल्कि ज्यादा से ज्यादा बढ़ने लगती है। इसलिए तुरंत ही आपने इसे घटाने की कोशिश नहीं की तो यह आपके वजन को बढ़ाते जायेगा और आप मोटापे से ग्रसित हो जायेंगे। इसलिए अगर आपने बिमारियों को मोल नहीं लेना है तो शरीर पर जमी चर्बी को दूर करना शुरू कर दें। आज हम आपको pet ki charbi को मिटाने के एक्सरसाइज और आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जानिए…Simple Exercises To Reduce Belly Fat in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू नुस्खे - मोटापा घटाएं

पेट कम करने के घरेलू नुस्खे – Simple Ways to Lose Belly Fat in Hindi

पेट पर जमी चर्बी दिखने में जितना ख़राब लगती है उतनी ही नुकसानदायक भी होती है। पेट पर वसा होने के मुख्या कारण व्यायाम नहीं करना, ज्यादा वसा वाला भोजन करना, मीठे खाद्य पदार्थ का सेवन, ख़राब जीवनशैली जैसी कई बातें हैं। पेट पर फैट कम करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुनकिन नहीं।

पेट की चर्बी हटाने के एक्सरसाइज 

व्यायाम शरीर की चर्बी को दूर करने का सबसे बेहतरीन तरीका है इससे न सिर्फ पेट कम होता बल्कि शरीर के किसी भी हिस्सा पर वसा नहीं जमती साथ शरीर फुर्तीला रहता है और काम पर मन बना रहता है। व्यायाम में आप ये करें।

1. कठिन व्यायाम करें

शरीर से वसा को दूर करने के लिए आपको थोड़ा कठिन और तेज व्यायाम की जरूरत होती है जिसमे आपको ज्यादा से ज्यादा पसीना आये। इसमें आपका पेट पर ज्यादा दबाब आये और उससे चर्बी हटनी शुरू हो जाय। इस व्यायाम में आप शुबह शाम दौड़, साइकिलिंग, नांव को चलाना, स्विमिंग करना बेहतरीन हैं।

2. रस्सी कूद

रस्सी कूदना चर्बी को हटाने के लिए सबसे अच्छा और सरलतम व्यायाम है। इसमें आप जितना हो सके रस्सी के साथ कूदें। अगर रस्सी नहीं है तो आप बिना रस्सी के भी कूंद सकते हैं।

3. भुजंगासना

इस आसान में शरीर की आकृत सांप की तरह फन को उठाये होनी चाहिए। इस आसान को पेट के बल लेटकर पैरों को हाथों के जरिये पकड़ा जाता है। इस आसान को करने पेट की चर्बी खर्च होती है।

4. तोल्लागुलासा

वजन को तोलते समय तराजू दोनों साइड बराबर होता है और बीच में काटा पर टिका रहता है। इस व्यायाम में भी आपको अपने हाथ और पैर उप्पर उठकर केवल वजन नितम्बों पर होना चाहिए। इससे आपकी चर्बी दूर होती है।

5. ऊर्जाचल मुद्रा

जब भी इंसान में मोटापा होने लगा है तो उसके पेट, पीठ, कमर, कन्धों में परेशानी आती रहती है। इसलिए जितना हो सके ऊर्जाचल मुद्रा को करें और शरीर की चर्बी को कम करें।

6. कूर्मासना

इस आसन में आदमी की आकृत कछुए की तरह हो जाती है इसलिए इसे कूर्मासना कहते हैं। यह भी पेट की चर्बी और शरीर के मोटापे को घटाने में काफी मददगार है।

पेट की चर्बी कम करने वाले आहार 

जिस प्रकार पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज की जरूरत होती है उसी तरह हमारे खान-पान भी मोटापे को कम करने में अहम् भूमिका निभाता है। आपको कैसा भोजन करना है इस बारे में हम आपको बताएँगे।

1. पेट की चर्बी के लिए ग्रीन टी

पेट की चर्बी को कम करने के लिए ग्रीन टी सबसे उत्तम उपाय है। इसमें कैटेचिन नमक तत्व होता है जो शरीर के मेटाबॉयलिज़्म को बढ़ाता है। अगर आप सुबह खली पेट और सोने से पहले ग्रीन टी पियें तो पेट का मोटापा तेजी से घटता है।

2. खूब पानी पियें

पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट करने के साथ वजन को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर के मेटाबॉयलिज़्म को बढ़ाने और बिषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है। पानी पीने से आपको बहुत देर तक भूख का अहसास नहीं होता है।

3. कम कैलोरी वाले भोजन करें

पेट की चर्बी को कम करने के लिए जितना हो सके कम कैलोरी वाले भोजन करें। इसमें आप घी, मक्खन, पनीर से जितना हो सके बचें। जंक फ़ूड कतापी नहीं खाएं इनमे फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

4. भोजन करना नहीं छोड़ें

एक समय में सारा भोजन करने से अच्छा है आप कम समय में थोड़ा-थोड़ा कहते रहें। इससे आप अधिक खाने से बचेंगे और फैट के बढ़ने को रोक सकते हैं। खाने में कभी भी जल्दी नहीं करें और जितना भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएं, इससे पेट की मशीन भी अच्छी तरह से काम करतीं हैं।

5. शराब पीना छोड़ दें

आजकल के समय में शराब पीने से सबसे ज्यादा मोटापा हो रहा है। क्यूंकि शराब में सबसे ज्यादा कैलोरी और वसा की मात्रा होती है जो पेट और कमर के अगल-बगल इकट्ठी हो जाती है जिससे वह हिंसा ज्यादा मोटा और भरी हो जाता है। इसलिए इस गन्दी आदत से बचें और बिमारियों से बचें।

पेट की चर्बी कम करने के अन्य तरीके

  • जितना आपको भूख लगी है उससे काम ही खाएं। ज्यादा खाना नुकसानदायक होता है।
  • बादाम पेट की चर्बी को खर्च करने में काफी असरदार होता है। इसमें मौजूद प्लयूनसातुरातेड़ और मोनौंसतुरतेड़ मोटापा होने से बचते हैं। यह भूख काम कर देता है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण हमें बहुत देर तक भूख का अहसास नहीं होता।
  • तरबूज पेट की चर्बी को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा साथ ही विटामिन बी १ और बी ६ होते हैं जो चर्बी को कम करने में मदद करते हैं।
  • बीन्स मोटापे को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और पाचन क्रिया भी सही तरीके से चलती है।
  • खीरा जब भी आपको बाजार में मिले इसका सेवन करना नहीं भूलें। इसमें पानी की मात्रा होने के साथ-साथ, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो पेट की चर्बी को बर्न करने में मदद करते हैं।
  • टमाटर में 9-oxo-ODA नमक यौगिक होता है यह बेली फैट को कम करने में काफी मददगार होता है।
  • सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं जो पेट के मोटापे को कम करने में असरदार होते हैं। यह हमारे शरीर को कई बिमारियों से बचाता है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *