कब्ज दूर करने का रामबाण घरेलू इलाज

बहुत सारे लोग अपने पेट में कब्ज से परेशान रहते हैं। वैसे पेट की परेशानियों का होना हमारे खान-पान और रहन सहन पर निर्भर करता है। पेट में कब्ज होने का प्रमुख कारण आज के समय में जंक फ़ूड, कोल्ड्रिंक, कच्चे खाना, विषैले पदार्थों का सेवन करना है। अक्सर हम जब भी कच्चा खाना खाते हैं तो हमारे पाचन तंत्र से उस खाने को पचाया नहीं जाता है जिसकी वजह से हमारे पेट में कब्ज, अपच, गैस की समस्या हो जाती है। अगर आप कब्ज की परेशानी से काफी परेशान हैं तो आज हम आपको कब्ज दूर करने के घरेलु उपाय बताने जा रहें हैं। हमारे घरेलू उपचार पुराने समय से ही हमारे शरीर को स्वस्थ और बीमारियों के ग्रसित होने से बचते आये हैं। जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। इसलिए घरेलू इलाज के जरिये ही अपने समस्याओं का निधान करें।

Pet Ke Kabj Door Karne ke Gharelu Upchar पेट के कब्ज को दूर कैसे करे

कब्ज दूर करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपचार

कब्ज की समस्या होने पर व्यक्ति का पेट सही तरह से साफ़ नहीं होता है साथ ही मल त्याग करने में भी परेशानी होती है। कब्ज से परेशान व्यक्ति कई बार शौच करने जाता है फिर भी पेट भारी-भारी सा रहता है और भोजन न करने का मन करता है। उल्टी और सर दर्द का होना पेट में कब्ज की समस्या का प्रमुख कारण है।

पेट में कब्ज की समस्या होने का कारण 

कब्ज होने के प्रमुख कारणों में से समय पर भोजन का सेवन न करना, ज्यादा खाना और काम कम करना, बांसी भोजन करना, आँतों की कमजोरी, कम पानी पीना, खाना खाते समय पानी का सेवन करना, ज्यादा मशाले और तेल वाला भोजन करना है। जिनकी वजह से पेट का पाचन क्रिया सही से नहीं हो पाती है और यह कब्ज का नाम ले लेती है।

कब्ज की समस्या का घरेलु इलाज और आयुर्वेदिक नुस्खे  

1. सुबह उठने के बाद निम्बू के रस को काला नमक मिलाकर पानी के साथ सेवन कीजिए। इससे पेट साफ़ होगा और कब्ज की समस्या दूर होगी।

2. सेब तथा अंगूर खाने से भी पेट साफ आता है। सेब का ज्यूस काफी उपयोगी होता है। सेब का ज्यूस पीने से आंतों की अंदरूनी सतह पर बदबू और संकमण नाशक परत का सर्जन हो जाता है। और सेब का नित्य सेवन अन्य कई बीमारियों से रक्षण प्रदान करता है।

3. 20 ग्राम त्रिफला रात को एक लीटर पानी में भिगो कर रख लें, सुबह उठाने के बाद त्रिफला को छानकर उस पानी को पी लें। कुछ ही दिनों में आपको काफी फर्क नजर आने लगेगा।

4. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए शहद का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलकर नियमित रूप से पी लें इससे कुछ ही समय में आपको राहत मिलनी शुरू हो जाएगी।

5. नियमित रूप से रोजाना रात में हरड़ को पीसकर बारीक चूर्ण बनायें फिर इस चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ पीएं। इसके सेवन से आपका कब्ज दूर होगा और पेट में बन रहे गैस की समस्या भी दूर होगी।

6. रात को सोते वक्त अरंडी के तेल को हल्के गरम दूध में मिलाकर पीजिए, इससे पेट साफ़ होगा और कब्ज दूर होने लगेगा।

7. पका हुवा अमरुद और पपीता कब्ज के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अमरुद और पपीते को किसी भी समय आप खा सकते हैं। इनके सेवन से पेट साफ़ होता है और पेट की समस्याएं भी दूर होती हैं।

8. ईसबगोल की भूसी कब्ज के लिए रामबाण दवा है। दूध या पानी के साथ रात में सोते वक्त इसबगोल की भूसी लेने से कब्ज समाप्त होता है।

9. पालक का रस पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है, खाने में भी पालक की सब्जी का यूज़ करना चाहिए.

10. किशमिश को पानी में कुछ देर तक डालकर गलाइए, इसके बाद सुबह उठकर इस फल को खाने से कब्ज की शिकायत समाप्त होती है।

11. अंजीर के फल को रात भर पानी में डालकर गलाइए, इसके बाद सुबह इस फल को खाने से कब्ज की शिकायत समाप्त होती है।

12. मुनक्का में कब्ज दूर करने के तत्वा मौजूद होते है. 6-7 मुन्नणक्का रोज रात को सोने से पहले खाने से कब्ज दूर होती है।

13. कब्ज की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम या योग करे। संतुलित भोजन करे और बिमारियों से बचें।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *