पढ़ने मे मन नही लगे तो क्या करे

Achisoch आज आपको पढ़ने मे मन ना लगे तो क्या करे के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, ये उन students के लिए है जिनका दिमाग पढ़ने मे नहीं लगता. बहुत से विद्यार्थियों का किताबे खोलते ही मन इधर उधर भागने लगता है,पढ़ने में कतापी मन नहीं लगता है. हम आज आपको कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय बताने जा रहे है जिससे आपका मन पढ़ने में लगेगा और आप और हम भारतिया लोग जल्दी से सब कुच्छ achieve कर सकते हैं. जो students परीक्षाओं की तैयारी तो करना चाहते हैं लेकिन किसी कारणवशवो नहीं कर पाते है ऐसे students की सहायता के लिए आज कुच्छ ऐसे tips देने जा रहे है जिससे आपका मन केवल पढ़ाई पर.

Padhne Me Man Na Lage To Kya Kare - पढाई में मन कैसे लगाये

पढ़ने मे मन नही लगे तो क्या करे – Padhne Me Man Na Lage To Kya Kare

ये बात तो बिल्कुल सही है की हर समय किसी भी student का मन पढ़ाई मे लगता है लेकिन कुछ students का मन कभी भी नहीं लगता चाहे परीक्षाएं चल रहे हो या या नहीं यहाँ हम बताते हैं क्यूँ आपका मान पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगता है कुच्छ सामानया कारण ये हो सकते हैं!

  1. पढ़ाई का उचित समय (time) ना होना.
  2. पढ़ाई के लिए उपयुक्त माहौल (atmosphere) का ना होना.
  3. उचित मार्गदर्शन (guidance) का ना होना.
  4. पढ़ने के लिए उपयुक्त सामग्री ना होना.
  5. एकाग्रता (concentration) की कमी
  6. दृढ़ निश्चय का आभाव

उपरोक्त सामानया कारणों से ज्यादातर विद्यार्थियों का मन पढ़ाई पर नहीं लगता है. इन सब कारणों मे से सबसे महत्वपूर्ण है मार्गदर्शक (guidance) का ना होना. अगर हमे कोई guidance करे तो हम सही लाइन पर बड़े confidence से जा सकते हैं. कई बार हम मेहनत और प्रयास तो बहुत करते हैं बुत हमे सफलता नहीं मिलती है, दूसरी तरफ जो कम मेहनत करते है उन्हे ज़्यादा सफलता इसका main कारण guidance है. जैसे अगर हम कील को उल्टा करके कितनी भी ज़ोर से दीवार पर ठोके लेकिन वो नहीं ठुक सकती और उसी कील को हम सीधा करके ठोके तो वा थोड़े प्रयास करने पर आराम से ठुक जाती है. इसलिए guidanceका होना बहुत ज़रूरी है.

नकारात्मक सोच से बचें (Avoid Negative Thoughts)

बहुत से students का मन नकारात्मक सोच की वजह से नहीं लगता वो वो सिर्फ़ अपने result के बारे मे ही सोचते रहते है. जबकि उनके exams शुरू ही नही हुए होते है. ये negative thoughts आपके dimag को विचलित कर देते हैं और आप frustrate हो जाते हो, जिससे आपको कुच्छ भी समझ नही आता. इसलिए दोस्तो अगर आपको अपने मन को पढ़ाई पर लगाना है तो आपको अपने result को दिमाग़ मे नही रखना आपने ये नही सोचना की कैसा paper आएगा या फिर मैं उस exam को कर  पाउँगा या नही. हर कोई इंसान ग़लतिया करके ही सीखता है. एक्सपेरिमेंट्स करने से आपके आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपका मान पढ़ाई पर अच्छे से लगेगा. कठिन कार्य करने वाला कभी भी निराश नही होता.

पढ़ाई पर focus बनाओ

जब आप study के लिए बैठते हैं तो आप अपने मन को एकाग्र करे और किताबो पर पर concentration करे. पढ़ाई करने के लिए शांत अकेले कमरे मे बिना किसी आवाज़ का सबसे अच्छी बात  है. केवल अपने topic पर focus करे इधर-उधर ध्यान नही दे .

तोड़ा बहुत अनुभव (Little Experiment)

चिंता का मतलब चीता है. कभी भी चिंता ना करे अपने दिमाग़ से experiment करके देखे. एक बार किताबो मे लिखे हुए को ध्यान से पड़े उसे practically solve करने की सोचे, ऐसा करने से आपके से आपका तजुर्बा बनेगा और आपको कितबे पढ़ने मे ज़्यादा interest आएगा

तोड़ा बाहर घूमिएे Go Outside

अगर आपका मन पढ़ाई पर कुच्छ भी नही लग रहा है तो एक बहुत अच्छा उपाय है आप बाहर खुली ताजी हवा मे थोड़ी देर टहल ले और अपने दिमाग़ का concentration बनाए और सोचे कैसे होगा, क्या करना है इससे आपका दिमाग़ मे एक नई उर्जा आएगी और आप अच्छे तरह से अपने पढ़ाई को कर सकते है.

कुच्छ अन्या उपाय (Other Best Tips)

अगर आप पढ़ाई बिस्तर पर करते है तो कुछ बदले, पढ़ाई करने के लिए आप कुर्शी-टेबल का इस्तेमाल करे, बिस्तर पर लेटकर हर किसी को नींद आती है. साथ ही अगर आप अपने इस बहुमूल्या समय का सही से उपयोग नही कर रहे है तो इससे अच्छा है की आप सो ही जाए.

दूसरी बात पढ़ाई करते समय टेलीविज़न या रेडीओ ना चलाए इससे आपका दिमाग़ दूसरी तरफ ज़्यादा जाता है और आपको पढ़ा हुआ याद नही रहता है.

अगर आप पढ़ाई करते समय अपने Mobile का इस्तेमाल करते है यक़ीनन आपका दिमाग़ बार बार मोबाइल पर ही जाएगा. आप बार बार देखंगे किसका message आया है तो इससे भी आपका दिमाग़ मे कुच्छ नही आएगा. अपने मोबाइल को को switch off या silent mode पर अपने से डोर रखे.

पढ़ाई करने का सबसे उचित और बेहतरीन उपाय है की अगर आप अपने पढ़े हुए को flow chart या diagram से सीखते हैं तो जल्दी समझ सकते हैं. क्यूंकी पढ़ा हुआ से ज़्यादा देखा हुआ हमारा दिमाग़ जल्दी catch करता है.

जिसे आप पढ़ रहे हो उसे आप रटे नही बल्कि उसका मतलब समझे, रटा हुआ कभी ज़्यादा देर तक याद नही रहता. अपने topic का short notes बनाए जिससे आपको समझने मे आसानी रहेगी. अब जब आपने अपना topic पढ़ लिया है तो इसे दूसरे दिन अपने friends के साथ दोहराए. इससे आपका पढ़ा हुआ आपको याद भी रहेगा और साथ ही वह भी आपको कोई दूसरा topic के बारे मे बताएगा जिससे आपको अपने school मे top होने से कोई नही रोक सकता है.

तो दोस्तो आशा है की ये tips आपके बहुत काम आएँगे. हमारे साथ जुड़े रहे Facebook, Google Plus पर और इस पढ़ाई करने के बेहतरीन उपाय को अपने friends को भी भेजिए कीजिए. बिंदास होकर अपने पढ़ाई करे जिससे आपको अपने आगे के जीवन मे कोई पछतावा ना हो.

Comments (9)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *