मुंह की बदबू दूर करने के आसान उपाय और घरेलू इलाज

मुँह से बदबू आना अक्सर आपके लिए शर्म का कारण बन जाती है। जिस व्यक्ति के मुँह से दुर्गन्ध आती है अक्सर हर कोई उससे दूर भागता है और ये ही नहीं उसके पीछे मजाक भी बनाते हैं। मुँह से बदबू आने का प्रमुख कारण अकसर बैक्टीरिया के जमने से होता है। सांसों से बदबू को रोकने के लिए आज के समय में बाजार में कई प्रकार की दवा आ रहीं हैं इनके जरिये मुँह से बदबू रुक जाती है लेकिन ये काफी महंगे होते हैं। इसलिए घरेलु नुस्खे मुँह की बदबू को रोकने के लिए काफी असरदार होते हैं। जानिए मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय और आयुर्वेदक नुस्खे।

मुँह से बदबू आने का कारण मसूड़ों की बीमारी है। अन्य बिमारियों में जैसे शुगर, लिवर की खराबी, सासों को बदबू का इन्फेक्शन आदि से सांसों से दुर्गन्ध आती है। बहुत से बेस्ट टिप्स हैं जिनकी मदद से मुँह के बदबू का घरेलू इलाज किया जा सकता है। Home remedies treatment for mouth breath problem solution in Hindi.

Muh ki Badbu Smell Door Karne ke Aasan Gharelu Upay Ilaaj

मुंह की बदबू का घरेलू इलाज

बहुत से लोग सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए माउथ फ्रेशनर और महंगे टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप इन घरेलू नुस्खे को आजमाएंगे तो जल्द ही मुँह की बदबू से निजात पाओगे।

1. एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को एक कप पानी में डालकर उबालें अब इसमें तेज पत्ते एयर इलाइची भी डालें। मिश्रण को छानकर ठंडा करके मुँह की अच्छी तरह से कुल्ला कर दें।

2. एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीजों को उबालें और छानकर सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से बदबू का इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा।

3. अनार के पेड़ की छल पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद छान लें। अब इस पानी से गरारे करें। यह घरेलू उपाय सांसों की बदबू को तुंरत दूर करेगा।

4. एक कटोरा पानी उबालकर उसमे एक चम्मच लौंग का पाउडर मिलकर अच्छे से घोल लें। अब इस चाय को चुस्कियां लेकर सेवन करें।

5. थोड़ा सा सरसों का तेल के साथ मिलाएं और अपने दांतों और मसूड़ों की मालिश करें। नियमित रूप से यह घरेलू उपचार आजमाने से जल्द ही मुँह की दर्गन्ध दूर होगी साथ ही दांत भी चमकने लगेंगे।

6. एक कप पानी में एक चम्मच नींबू कस रस डालकर घोलें। इस पानी से मुँह को अच्छी तरह से साफ़ करें और साथ गरारे भी करें।

7. एक कटोरा पानी में डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उससे गरारे एवं कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से जल्द ही मुँह के बैक्टीरिया दूर होंगे।

8. ग्रीन टी या ब्लैक टी पीने से धीरे-धीरे मुंह से बदबू दूर होने लगती है।

9. अजमोद की पत्तियों को चबाकर रस पीने से काफी बदबू दूर होती है। इसके अलावा अजमोद की पत्तियों का जूस बनाकर सुबह-शाम सेवन करने से मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है। इससे पाचन शक्ति भी अच्छी होती है।

10. एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर 10 मिनट उबालें और उसका सेवन करें।

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय और टिप्स 

  • खूब पानी पियें। पानी पीने से मुंह फ्रेश बना रहता है और दांत में फंसे खाने के तत्व निकल जाते हैं। जिससे मुंह में खाना सड़ता नहीं है। मुंह बार-बार साफ होता रहता है जिससे दुर्गंध नहीं आती है।
  • धूम्रपान, तबाकू या शराब मुँह की बदबू बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाते हैं। इसलिए सांसों से दुर्गन्ध हटाने के लिए आपको इन चीजों को ना कहना होगा।
  • अच्छे से ब्रश ना करने से भी दांतों के बीच फसे भोजन के कण और बैक्टीरिया साफ़ नहीं होते। जिससे सांसों से बदबू आती है।
  • जीभ की नियमित सफाई करने से मूह की दुर्गंध को 85% तक कम किया जा सकता है। जीभ को साफ़ करने के लिए प्लास्टिक या धातु से बने स्क्रेपर का सहारा ले सकते है। इस बात का ध्यान रखे की आप स्क्रेपर को बहुत ज़ोर से ना दबाए। इससे खून भी निकल सकता है।
  • नीम का दातुन करने से दांत साफ़ होते हैं। मुँह की बदबू दूर करने के लिए कीकर भी बहुत अच्छा होता है।
  • भोजन करने के बाद सौफ खाने से बदबू नहीं आती और गले में ठंडक भी मिलती है।

Note: हम अक्सर मुँह की गंध को लेकर गंभीर नहीं होते हैं। ये अच्छी बात नहीं है। हमे नियमित रूप से डेंटिस्ट से मिलते रहना चाहिए। जिससे हम अपने मुँह और दांतों की समस्या के बारे मे ठीक से जान सके।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *