30 दिन में मोटापा घटाने और पेट कम करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

पेट की चर्बी कैसे कम करें: मोटापा और पेट के बड़े होने से लगभग 60% लोग आज के समय में परेशान हैं। मोटापा अपने आप नहीं बढ़ता है इसका बढ़ने का कारण हम खुद हैं। हमारे खान-पान, रहन-सहन के कारण हमारा शरीर मोटापे का शिकार हो रहा है। मोटापा कम करना इतना आसान काम नहीं है। अगर आपको अपनी पेट को कम करना है तो आपको अपनी जीवनशैली और आहार में बदलाव लाना होगा। मोटापा घटाने के लिए आपको शारीरिक कामों, Yoga, Exercise पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने भोजन पर भी ध्यान रखना होगा। तो आइये कैसे आप अपने पेट को कम और मोटापा को घटा सकते हैं। जो आसान उपाय और घरेलू नुस्खे हम आपको बताएँगे इनके सेवन से जल्दी आपका वजन घटाने और पेट करने में मदद करेंगे और आपको कोई दवाई खाने की जरूरत नहीं होगी। Home remedies tips for weight loss in Hindi अजमाकर आप जल्द ही पतले हो जायेंगे 

Motapa Kaise Kam Kare Gharelu Nuskhe in Hindi - मोटापा काम कैसे करे

मोटापा व पेट कम करने के उपाय और तरीके – Motapa Kam Karne Ke Upay

1. रोजाना भरपूर पानी पिएं लेकिन पानी को एक साथ ना पीकर थोड़े-घोड़े समय में एक दो घूंट करके पियें। पानी पीने से पहले मुँह को कुल्ला जरूर करें क्यूंकि हमारे मुँह के लार जब पेट में जाता है मोटापा बढ़ाने में मदद करता है। शरीर को भरपूर पानी मिलने से वजन पर नियंत्रण और मोटापा कम होता है।

2. अगर आप शराब या बियर का आदि हैं तो पीना कम और धीरे-धीरे त्याग दें। शराब पेट को बढ़ने और शरीर को मोटा करने में मदद करता है।

3. Fast food, Cold drink, सोडा, डिब्बे में बंद भोजन का सेवन नहीं करें। इनके सेवन से जल्द ही शरीर पर चर्बी बनती है जो मोटापा का रूप धारण कर लेती है।

4. मोटापा को कण्ट्रोल में करने के लिए खट्टे पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए आप दही का सेवन, आवला, चटनी का इस्तेमाल करें।

5. ज्यादा तले और ज्यादा मसालेदार भोजन करने से बचें। इससे तुरंत ही आपके शरीर पर चर्बी जमती है।

मोटापा होने का कारण और वजह – Reason for Weight Gain in Hindi

मोटापा कम करने से पहले आपको जानना चाहिए कि आखिर आपका ज्यादा मोटा होने का क्या कारण है। जब आपको वजन के बढ़ने का reason पता लग जायेगा तो आप और ज्यादा मोठे होने से बचेंगे।

  • दिन भर कुर्सी पर बैठे और रात को बीएड पर सोने से मोटापा जल्दी बढ़ता है। इसके अलावा भोजन का कोई टाइम नहीं और व्यायाम या योग नहीं करना शरीर पर चर्बी बढ़ाने पर ज्यादा योगदान करते हैं।
  • नशीले पदार्थों का सेवन मोटापा बढ़ाने के ख़ास वजह हैं।
  • सही समय पर भोजन को नहीं करना। और जब मिले तो पेट भर-भरके भोजन करने से जल्द ही पेट बाहर आने लगता है।
  • ज्यादा तले हुए भोजन, फ़ास्ट फ़ूड, सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक्स चर्बी बढ़ाने में आगे होते हैं।
  • ज्यादा मीठे पदार्थों का सेवन जल्द शरीर पर चर्बी बढ़ाने का काम करते हैं।

मोटापा कम करने वाले व्यायाम – Exercise for Weight lose in Hindi

रोजाना कम से कम १ घंटा व्यायाम करने से आप बहुत अधिक मोटापा को कम कर सकते हैं। नीचे दिए गए व्यायाम करें और जल्द ही पेट को कम करें।

Walking करें

मोटापा कम करने के एक्सरसाइज के साथ-साथ रोजाना पैदल चलना बहुत जरूरी है। शुबह शाम 3-4 किलोमीटर पैदल चलने से शरीर पर जमी वसा कम होती है। इससे ना सिर्फ मोटपा कम होगा बल्कि आपके शरीर ताकतवर होगा।

Swimming करें 

पेट को अंदर करने के लिए स्विमिंग बहुत ही अच्छा व्यायाम है। तैरने से कमर और जांघों की चाबी भी कम होती है। रोजाना आधे घंटे तैरने से शरीर की ज्यादा से ज्यादा चर्बी को घटाया जा सकता है। पेट को कम करने का यह सबसे आसान और बेस्ट एक्सरसाइज है।

साइकिलिंग करें

रोजाना साइकिल चलाएं, इससे मोटापा जल्द ही कम होता है। इससे पेट, जाँघों, हाथों और कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है। साइकिलिंग वेइट कम करने का एक बेस्ट एक्सरसाइज है। रोजन 30 घंटे भी साइकिल चलाई जाय तो काफी चर्बी को कम किया जा सकता है।

Push Up करे 

शरीर के मोटापा को कम और वजन घटाने के लिए पुश-अप एक बेस्ट एक्सरसाइज है। इसके लिए आप ज़मीन पर सीधे हाथ पैर के सहारे अपनी पूरी बॉडी हाथों के नीचे से उप्पर को ले जाएँ कुछ समय तक उसी अवस्था में रहें फिर पहली अवस्था में आ जाएँ। रोजाना 10 से 20 ऐसा करते रहें।

मोटापा घटाने और पेट कम करने के लिए योग आसान Yoga for Reduce Stomach in Hindi

मोटापा कम करने के लिए योग बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अगर आप ज्यादा कठिन एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो आप योग जरूर करें। नीचे हम आपको योगासन बता रहे हैं जो जल्द ही मोटापा को कम करने में मदद करेंगे।

  • सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)
  • ताड़ासन  (Tadasana)
  • नौकासन (Naukasana)
  • उष्ट्रासन (Ushtrasana)
  • भुजंगासन (Bhujangasana)
  • श्वासन (Shavasana)
  • उतत्पापदमासना (Uttapapadmasana)
  • पधास्तासना (Padahastasana)
  • धनुरासन (Dhanurasana)

मोटापा को कम करने के लिए वही एक्सरसाइज और योग करें जो आपको आसान लगते हों। ज्यादा मुश्किल व्यायाम रिश्क पर नहीं करें इससे कही आपको गलत नुक्सान नहीं हो। रोजाना आधे से एक घंटे रोजाना इन एक्सरसाइज और योग को करने का रुटीन बना लें। पेट को कम करने के लिए आप जिम भी जा सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के प्राकृतिक तरीके व घरेलू नुस्खे – Home Remedies Tips for Weight Loss in Hindi

  • रोज सुबह खली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नीबू निचोड़ कर पियें। इसके अलाव नीबूं की चाय पीने से पेट की चर्बी कम होती है।
  • रोजन 1 गिलास पानी में 2 चम्मच शहद मिलकर पियें। ऐसा करने से पेट की वसा के साथ-साथ शरीर का मोटापा कम होता है।
  • पेट की चर्बी दूर करने के लिए ग्रीन टी काफी उपयोगी मानी जाती है। दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पियें और जल्द ही मोटाप को दूर करें।
  • मोटापा कम करने के लिए 50 ग्राम अजवाइन लें और इसे एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर रख दें फिर दूसरे दिन शुबह पानी को छानकर पानी को खली पेट पीने से वजन कम होता है।
  • करेले का जूस पीने में कड़वा तो होता है लेकिन पेट की चर्बी को घटाने में मददगार है। सुबह खली पेट आधा कप करेला का जूस पियें। नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अपना शरीर में फर्क नजर आएगा।

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *