Life में Successful (कामयाब) बनने के 10 तरीके

life में successful हर कोई होना चाहता है। हर कोई चाहता है कि वह success होने में कामयाब हो जाए लेकिन कामयाबी इतनी आसानी से मिल जाती तो dictionary में success नाम का word ही नहीं होता। जिंदगी को कामयाब बनाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। क्या आपने सोचा जो लोग इतने successful हैं वे ऐसे ही कामयाब हो गए आपने उनके बारे में आपने जाना नहीं बस उनकी कामयाबी देखते रह गए। हर कोई इंसान सोचता है कि उसके पास गाडी हो, एक अच्छा सा घर हो लेकिन ये सब आसान नहीं है इसके लिए आपको अपनी life में successful होना होगा। आइये जाने अपनी life में success कैसे पाएं।

Life ko Successful Kaise Banaye - How To Get Success in Life Hindi

Life में Successful कैसे बनें – Success कैसे पाएं

ज़िन्दगी में सफल होना है तो आपको सोचना नहीं करना है। मन में सोचने से कुछ नहीं होता बस ठान लो की मैंने ये बनना है तो उसके लिए दिन रात मेहनत करों। इतना मेहनत करो की success झक मार के पीछे आये। हर कोई मेहनत करता है लेकिन हर किसी भी success भी नहीं मिलती लेकिन अगर positive thoughts के साथ आप किसी काम को मन लगाकर करोगे तो यक़ीनन वह काम पूरा होगा। आइये कुछ बेहतरीन तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको success पाने में मदद करेंगे।

1. अपनी कमी को जाने

ज़िन्दगी में अगर सफल होना है तो सबसे पहले अपनी कमी को जानें। अपनी कमियों की लिस्ट बनायें, उनके उप्पर विचार करें और उनको सुधरने की कोशिश करें। जब आप किसी काम में असफल हो जाते हैं तो घबराइए नहीं ये समझें की उससे मुझे कुछ तो सिखने को मिला। बहुत से फ्रेंड्स ये सोचते हैं कि मैं गरीब परिवार से हूँ तो मैं अपनी लाइफ में कैसे सक्सेस हो सकता हूँ।

अब हम आपको बता दें कि महानं लोग जिनमे APJ Abdul Kalam, Abraham Lincoln आदि बहुत गरीब परिवार से थे लेकिन उन्होंने लाइफ में सक्सेस होने के लिए रोज संघर्ष किया और अपना नाम अमर कर गए। आप इन महापुरुषों की जीवनी बढ़ें और आपको इनकी जीवनी से काफी प्रेरणा मिलेगी।

2. Practical Experiment

आप अपने खुद के प्रैक्टिकल करें और अपनी गलतियों और कमजोरियों को जानें उन्हें सुधरने की कोशिश करें। खुद को बताये की कोई न कोई तरीका होगा जिससे कोई भी मुश्किल काम आप कर सकते हो। अपने दिमाग में निगेटिव सोच जैसे “ये काम मुझसे नहीं होगा” या मैं हार गया हूँ” सब बाहर निकाल दें। यह आपके अंदर भरी सकारातमक सोच को भी निकल देती है।

3. एक Target बनायें 

आप अपनी लाइफ में क्या बनाना चाहते हैं उसके लिए आपको जरूरी है की एक टारगेट बनाना है। उस टारगेट को छोटे-छोटे टारगेट में तोड़ दें और उसपर काम करना शुरू करें। ज्यादा बड़ा टारगेट होने से आपका साहस टूट जायेगा।

4. Think Big (बड़ा सोचो)

आप अपनी ज़िन्दगी में क्या करते हो क्या बनते हो ये सब आपके सोच पर निर्भर करता है। और जो लोग बड़ा सोचते हैं तो वो बड़े ही बनते हैं। इसलिए अगर आपने सोचा है कि आप एक IAS OFFICER अफसर बनेंगे तो आपको उसके लिए planning, अपने mind set बनाना पड़ेगा और उसके लिए हर तरह की मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए जब तक आपका mind set नहीं होगा आप कुछ नहीं कर सकते हो।  

5. हार (failure) से नहीं डरें

बहुत सारे लोग इस बात से किसी काम को नहीं करते की में उसमे हार जाऊंगा। वो मुझसे होगा ही नहीं या फिर वे किसी काम को करने पर फ़ैल हो गए हो तो उन्हें दूसरा काम करने में डर लगा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है फ़ैल होकर भी कई लोग इतनी उचाईयों पर पहुंच गए। इंसान कामयाब तभी होता है जब वह अपनी लाइफ में हार को काबुल कर ले और अपने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हार नहीं माने।

 6. सफल लोगों से मिलें या उनके बारे में पढ़ें

सफल होने के लिए सकारातमक सोच की बहुत जरूरत होती है वह आपको सफल लोगों से ही मिलेगी। आप अगर लाइफ में सक्सेस चाहत हैं तो सफल लोगों से मिलिए या उनके बारे में पढ़ें कैसे वो अपनी ज़िन्दगी में सफल हुए।

7. नकारात्मक संगति से दूर रहे

दुनिया ऐसे लोगो से भरी पड़ी है जो आपके अन्दर नकारात्मकता और अविश्वास कि भावना डालते हैं। वो खुद तो कुछ नहीं करते साथ ही आप को तरह तरह से अपने लक्ष्य से भटकाने का पूरा प्रयास करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों का साथ बिलकुल छोड़ दें।

8. Time को Manage करें

ज़िन्दगी में समय बहुत अहमियत रखता है। time की अहमियत वही समझता है जिसे कामयाब होना होता है. अगर आपको एक successful बनना है तो अपनी लाइफ मे टाइम को manage करे। बड़े से बड़े businessman भी अपनी life मे time को manage करते है, वो सुबह 4 बजे उठ जाते है और काम करना सुरू कर देते है. उन्होने अपने हर काम का टाइम सेट किया होता है किस टाइम पर क्या करना है. तो अगर आपने कामयाब बनाना है आप भी अपने टाइम मैनेज करें और पुरे दिन में क्या करना उसकी लिस्ट बनायें।

9. खुद को दूसरों से Compare ना करे

आप अपनी ज़िन्दगी के मालिक हो आप जो चाहते हो वो बन जाते हो। लेकिन कभी भी अपना compare दूसरों से नहीं करें क्यूंकि हर किसी की अपनी खूबी होती है। कोई पढाई में अच्छा होता है तो कोई डांस तो कोई गाना गाने में। हर किसी में कोई न कोई खूबी होती है। अक्सर लोग दूसरे को नीचे दिखाने में लगे रहते हैं। पर ऐसा करने से आप वास्तव मे अपने आप को नीचा दिखा रहे होते हो.

10. खुद पे विश्वास करें

किसी भी सफलता के लिए सर्वप्रथम अपने आप पर भरोसा होना अत्यंत आवश्यक होता है। यदि हमे खुद पर ही भरोसा नही है तो हम सफल होने के लिए कितना भी परिश्रम करें सफल नही हो पाएंगे। इसलिए अपना आत्मविश्वास कभी भी काम न होने दे , स्वयं को अपने लक्ष्य के लिए motivate करते रहे जिससे सफलता प्राप्त करने में आसानी होगी और हम कामयाबी को हासिल कर सकेंगे और सफल इंसान बन पाएंगे।  

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *