खुश कैसे रहें – जिंदगी में खुशी पाने के लिए क्या करें

सुख और दुख एक दूसरे के पहलू है और ये हर किसी की ज़िन्दगी में आते हैं। लेकिन अधिकतर जब भी हमें दुःख आते है तो हम परेशान हो जाते हैं और खुशियां ढूढ़ने की कोशिश करते हैं, और कोई हमें खुश करना भी चाहता हो तो फिर भी हम खुश नहीं हो पाते हैं इसका प्रमुख कारण है कि हम जो भी करना चाहते थे वह हमसे हुआ नहीं। कुछ लोग तो सब कुछ होने के बाद भी खुश नहीं रह पाते और कुछ लोग कुछ न होने पर भी खुश रहते है। इसका क्या राज है आज हम आपके सामने विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं।  खुश कैसे रहें - जिंदगी में खुश रहने के हैं 11 तरीके How to be happy in life in hindi

जिंदगी में खुश रहने के ये हैं तरीके – Be Happy 

वास्तव में खुशी हमारे अंदर छुपा एक रहस्य है वो तब ही आता है जब हमारा दिल उसे आने देता है। इंसान क्या कुछ नहीं करता है लेकिन खुश रहने के लिए उसे दूसरे की जरूरत पड़ती है। खुश रहना (happy) ये बात पर टिकी नहीं रहती कि आपके पास काफी ज्यादा पैसा है और आप अपनी ख़ुशी के लिए कुछ भी खरीद सकते हो। लेकिन असल में ख़ुशी हमारे अंदर होती है जिसे हम आपस में एक दूसरे के साथ बाँट कर पा सकते हैं और आनंद पूर्वक इस ज़िन्दगी का मजा ले सकते हैं। आइये जानते हैं जीवन में खुश रहने के क्या क्या तरीके हैं।

कुछ लोग हमेशा ख़ुशी में ही रहते है वे हमेशा मुस्कुराते रहते है और नकारातमक भावनाओं को पीछे छोड़ देते है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि यह संभव नहीं है तो आप गलत है। विज्ञानं साबित करता है कि आपके पास अपने जीवन के दृष्टिकोण को बदलने की शक्ति है और यह कोई मुश्किल काम नहीं है। एक समय में एक बार मुश्कुराना उन तमाम युवक्तियों में से एक है जो आप बहार नहीं निकलते हैं।

1. व्यायाम

व्यायाम करने से हमारा खून ज्यादा संचरित होता है जिससे पुरे शरीर में एंडोर्फिन रिलीज़ होते है और एक बुरे मूड से मुकाबला करके ख़ुशी की भावना पैदा करता है। कोई भी शारीरिक गतिविधि जैसे योग, साइकिलिंग, डांस या फिर 20 से 30 मिनट की पैदल दुरी जिससे आपका पसीना निकलता हो आपको ख़ुशी पाने में मदद मिलेगी।

2. तनाव को करें दूर

आजकल की दौड़ भरी ज़िन्दगी से परेशान लोग दिमाग से इतना फ़्रस्ट्राटे रहते हैं की उन्हें पता नहीं होता की ख़ुशी क्या चीज होती है उन्हें हर जगह नफरत नजर आती है। जिससे न सिर्फ वे खुश रहते है औरो को देखकर और परेशान रहते हैं की ये कैसे खुश हैं। अगर अपने मंद को कण्ट्रोल नहीं कर पा रहे है और मन की शांति चाहते है तनाव को दूर भगाना चाहते है आप रोजाना ध्यान करें। शुबह उठकर किसी शांत जगह पर जाये और पैरो को जोड़कर अपनी आँखों को बंद करें और अपने अंदर की गन्दी साँसों को बहार कर अच्छी सुद्ध हवा लें साथ में अपने परमात्मा को देखें।

3. मुस्कुराओ

आप इस बात से जायज नहीं होंगे लेकिन achisoch.com आपको हर समय बताते आई है की अगर ज़िन्दगी में सफल होना है और सफल ज़िन्दगी जीनी है तो आपको मुस्कुना और सकारात्मक सोचना बहुत जरूरी है। विज्ञान बताता है की आदमी की एक मुस्कान उसके कितने रोगो को दूर करती है। अगर आपके दिमाग में तनाव आ रहा हो या किसी बड़ी परेशानी से परेशान तो डरिये नहीं खुश रहे, क्यूंकि परेशानी में अगर आप दर गए तो कोई न कोई गलत समाधान ले सकते हो जिससे उसका गलत परिणाम हो सकता है। अगर आप साफ़ मन से खुश होकर कोई भी काम करते हैं तो उसका result सही होता है।

4. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं

सबसे ज्यादा ख़ुशी हमें अपने परिवार या दोस्तों से मिलती है, क्यूंकि इनके बीच हम अपनी कोई भी बड़ी या छोटी परेशानी रख सकते हैं, और ये किसी भी समस्या का समाधान आसानी से निकाल देते है।  और जहा तक ख़ुशी की बात है सबसे बड़े पहलु ये ही हैं जो आपको खुश देखना भी चाहते है साथ ही आपसे खुश भी बांटते हैं।

5. भरपूर नींद

सोना और दूसरे प्रकार का सोना आदमी के दो बड़े सौक हैं, अगर सोना आपकी जिंदगी में नहीं भी है तब भी आप आराम से ख़ुशी के साथ सो सकते है। लेकिन अगर ये सोना आपकी जिंदगी में नहीं है तो आप पुरे दिन क्या ज़िन्दगी में परेशान ही रहेंगे। सोने से हमारे शरीर सरे पार्ट्स को आराम मिलता है सोने से सबसे ज्यादा आराम हमारे दिमाग को मिलता है जिससे वह आगे सही तरीके से काम करता है। अगर आप किसी दिन कम या नहीं सोते हैं तो आप समझ सकते हैं की दूसरे दिन आपके दिमाग में कोई भी सकारातमक बात नहीं आती है। इसके अलावा आपका पूरा दिन आलसी रहता है। इसलिए अगर जिंदगी में कुछ करना है और नए नए विचार लेन हैं तो कम से कम सात घंटे रोजाना सोएं।

6. खुद पर विश्वास

आप खुश क्यों नहीं हैं क्योंकि आपको अपने पर विश्वास ही नहीं है। खुद पर विश्वास हो तो आदमी बहुत कुछ कर सकता है। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए दुसरो के सहारे नहीं जीना है और न ही उनकी बात को मनन करना है आपका जो दिल करता है करें, इसके अलावा आपको जो बनाना है बने। लेकिन खुश होकर अगर आप अपने काम को करेंगे तो 100% है की आप अपने काम में सफल होंगे, और आपको इससे ज्यादा ख़ुशी मिलेगी।

7. सकारात्मक सोच

खुश रहने का एक यह अन्य रहस्य है की आपकी सोच सकरात्मक होनी चाहिए। अगर आपकी सोच अच्छी है आप सकारात्मक सोचते हैं तो बड़े से बड़े परेशानी आपके आगे टिक नहीं सकती हैं। आप उनका बड़ी आसानी से समाधान कर सकते हैं। सोच सकरात्मक होने से आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेगा और आप किसी भी कार्य को आसानी से कर सकते हैं और ज़िन्दगी में सफल हो सकते हैं। जिससे आपको काफी ख़ुशी मिलेगी।

8. संगीत सुनें…

जब भी आप दुखी मन में हो या किसी से बात करने का मन नहीं हो तो आप पुराने गाने सुनना चालू कर लें क्यूंकि इन गानों में इतनी मधुरता है की आप अपने दुख को भूल जायेंगे। इससे आपके दिमाग में नए राज आएंगे।

9. कुछ करने की सोच

जिंदगी में आये हो तो कुछ करने की सोच रखनी जरूरी है ये नहीं की आप दुसरो के सहारे कितना जिओगे, दुसरो के सहारे तो जनाजे जाते हैं। इसलिए अगर आपको खुश से रहना है और अपने ज़िन्दगी को खुशनुमा बनाना है तो कुछ ऐसा करो जो आपका दिल कहता है, इससे न सिर्फ आपको ख़ुशी मिलेगी बल्कि आपका हुनर अपने काम में और ज्यादा बढ़ जायेगा।

10. रोना धोना बंद करें

बहुत से ऐसे दोस्त हैं जो हर समय रोना धोना शुरू कर देते है लगता है भगवन ने सारे परेशानियाँ बस इन्ही के माथे में लगा रखीं है। अगर आप यही रोना धोना रखोगे कुछ करने की नहीं सोचोगे तो कैसे रहोगे खुश। अपने मन में अच्छे विचार रखें, दुसरो की बातों को सुने, उनकी प्रसंसा करें। दुसरो का आदर करें। यही तो एक ख़ुशी है।

11. दूसरों की मदद करें

ख़ुशी सिर्फ अपने बारे में सोचने से नहीं होती है असली ख़ुशी तो तब मिलती है जब आपकी किसी की मदद करें और वह आपको शुक्रिया करे, यह है असली वाली ख़ुशी। इसके लिए आप किसी भी बेसहारे की मदद करें, किसी अंधे को रोड पार कराएं, किसी प्यासे को पानी पिलायें, या किसी निर्धन को पैसो की जरूरत हो तो उसे थोड़ा पैदा देना,ख़ुशी के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

दोस्तों खुशी पाना या खुश रहना दुसरो के हाथ में नहीं है आप खुद अपने आप खुश रह सकते हैं। जीवन में कुछ कर पाने की लालसा रखे इससे आप कभी भी बोर भी नहीं होंगे और न ही दुखी, सिर्फ अपने काम में मस्त। अगर आपको और भी कुछ पूछना हो तो आप नीचे Comment Box से हमें पूछ सकते हैं। हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को like करें।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *