Mentally Strong कैसे बने – खुद को Motivate करें

ज़िन्दगी में अगर आगे बढ़ना है तो आपको Motivate होना बहुत जरूरी है। आज के समय में हर जगह इतनी competition होने की वजह से लोग हताश से रह जाते हैं जिससे उनका मनोबल टूट जाता है। जिससे अपने लक्ष्य (goal) को प्राप्त करने की एक झुंझारूपन ख़त्म हो जाती है। जब तक आप खुद motivate नहीं होंगे तो आपके दिमाग में कोई भी positive thoughts नहीं आएगा जिससे आप अपने किसी भी काम को सही ढंग से नहीं कर पाएंगे। इसलिए आज हम आपको self confidence और खुद motivate होने के बेहतरीन तरीके यहाँ बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं ऐसे कौन से विचार हैं जिनसे आप काफी मोटीवेट हो सकते हो।

Khud Apne ko Motivate Kaise Kare

अपने आप को Motivate कैसे करे – Tips to Motivate Yourself in Hindi

हमारा दिमाग में ऐसे कुछ निगेटिव थॉट्स आते हैं जिनकी वजह से हम अपने दिमाग को पॉजिटिव नहीं बना पाते हैं जिससे हमारा मोतीवाशंस कम होते जाता है। मोटिवेशन हर इंसान के लिए अलग-अलग हो सकता है। मोटिवेशन से हमें हमेशा positive vibrations आती हैं जो हमें हमारे goal achieve करने में मदद करती है। बिना motivation कोई भी achieve कर पाना बस अँधेरे में तीर मरने के बराबर है।

1. Choose One Goal (एक लक्ष्य चुनिए )

अगर आपने अपने आप में साहस लाना है और खुद को विजयी पाना है तो आपका goal केवल एक होना चाहिए। अगर आपका मन करता है की आप teacher बनेंगे और थोड़े दिनों में आप सोच रहे की pilot बनुगा तो अच्छा रहेगा इससे आपका mind change होते रहेगा और आपको motivation नहीं मिल पायेगी। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आपमें एक new energy और focus होना बहुत जरूरी है। आपको पहले थोड़ी परेशानी होगी लेकिन अगर आप पुरे motivate होकर अपने goal को पाने के लिए पूरा focus और energy लगा रहे हैं तो आप जरूर अपने goal को पा लेंगे।

2. Find Inspiration (प्रेरणा लिजीये)

खुद में एक नयी उम्मीद और प्रेरणा के लिए हमें motivational books, blogs, magazines पढ़ना बहुत जरूरी है। किसी भी एक महान पुरुष का जीवन हमें प्रेरित कर सकता है। इसलिए जब भी आप free हों आप ऐसे महान पुरुष की जीवनी और उसके success story पढ़ें जो फ़ैल होकर भी आगे की सीढ़ियों तक पहुंच गया है। इससे आपको एक नया सहस मिलेगा और आपका मनोबल बढ़ेगा।

3. कुछ कर पाने की चाहत पैदा करें

अगर आपको अपने ज़िंदगी में मोटीवेट रहना है तो आपको उसमें हासिल करने की इच्छा होनी चाहिए। ज़िन्दगी बिना किसी aim के उस गाडी के जैसी है जिसमे driver नहीं है। जिसके मंजिल का कोई ठिकाना नहीं है। जब भी हम अपनी ज़िन्दगी में कुछ कर पाने और हासिल करने की ठान लेते हैं तो ज़िन्दगी खुद बे खुद motivate होते चली जाती है।

4. Get Excited (उत्तेजित रहें )

आपको motivate रहने के लिए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उत्तजित और उत्साहित रहना बहुत जरूरी है। अगर आप खुद को निराश होने देंगे तो आपका motivation बहुत कम हो जायेगा। खुद को खुश रखने का प्रयास करें और किसी भी बात को ज्यादा बड़ा problem नहीं समझें जिससे कि आपको निराशा हाथ मिले।

5. Share Your Goal

आपकी life का aim आप तक भी सिमित है तो आपको motivation मिलेगी अगर आप कुछ और लोगों को भी बताएँगे तो आपको ज्यादा motivation मिलेगी। जब आप ऐसे लोगों को अपने aim को बताएँगे जो आपको motivate करते हैं तो वो आपको ज्यादा motivate करेंगे। बस आपको negative लोगों से बचके रहना है वो आपको आपके लक्ष्य से भटका सकते हैं।

6. Support from Others

अगर आप खुद में motivate नहीं हो पा रहे हैं तो आप दूसरों या अपनों से मदद लें। motivate होने के लिए आप अपने परिवार, रिश्तेदारों या दोस्तों से सहायता ले सकते हैं। अगर आप अंदर ही अंदर किसी बात से परेशान हैं तो आप इस बारे में अपने दोस्तों से पूछें वो जरूर आपको कोई न कोई अच्छी पनाह देंगे और आपको motivate करेंगे। और हम सब जानते हैं कि दोस्त सबसे better होते हैं जो हमारी हर problem की कोई न कोई solution जरूर निकाल लेते हैं।

7. सुख-दुख दो पहलू

अब जब आप किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जा रहे हैं तो आपको हर समय ख़ुशी तो नहीं मिलेगी। सुख और दुःख हर किसी की ज़िन्दगी का अहम् हिस्से हैं। उतार-चढ़ाव हर किसी इंसान की ज़िन्दगी में आते हैं। आपको बस घबराना नहीं है और उन परेशानियों का डटकर सामना करना है। आपने दिमाग में फिट कर लें की ” देर होगी लेकिन अंधेर नहीं “, “Do not be panic wait for right time” best quote है जो आपको काफी motivate करेगा।

8. Self Confidence

अपने motivation को बनाये रखने के लिए हमारा self confidence होना बहुत जरूरी है। जब तक हमारे अंदर confidence नहीं होगा हम किसी भी काम को अच्छे और पुरे तरह से नहीं सकते हैं। जब भी हमारे अंदर एक सहस बना रहता है हमारे दिमाग में नयी चीजें आती रहती हैं और हमारा दिल और दिमाग सही direction में काम करता है।

9. खुद को अपना Competitor बनाएं

जब भी आपको life में success का पहला step मिल जाये तब motivation के लिए आप खुद को अपना competitor बना लें। जब आप अपने आप से ही आगे निकलना चाहेंगे तो बाकि दुनिया को पीछे छोड़ देंगे। खुद को competitor बनाने से जो motivation मिलती है उसका किसी motivation से दूर-दूर तक कोई मुकाबला नहीं होता।

10. फायदों की सोचिये परेशानियों की नहीं

प्रोब्लेम्स सबके लाइफ में होती हैं चाहे छोटी हो या बड़ी हो कोई इन्हे ज्यादा सीरियस ले लेता है तो उसे अपनी परेशानी और भी बड़ी लगने लगती है। अगर आप परेशानियों की नहीं सोचकर अपने फायदे की सोचते हो तो आपको ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा। जब भी आप खुद मोटीवेट रहते हो तो आपको कोई भी प्रॉब्लम ज्यादा बड़ी नहीं लगी है और हम डटकर उसका मुकाबला करते हैं।

दोस्तों तो ये हैं खुद को motivate करने के बेहतरीन tips जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी। आशा है की ये self improve motivation tips आपके काफी help करेंगे। आप इन tips को अपने दोस्तों को बह इशारे कर सकते हैं। हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook page को फॉलो करें। हमारे हर article को अपने email box में पाने के लिए हमारे website को subscribe करें।

Comments (2)