खांसी का देसी घरेलू इलाज Get Rid of Cough Home Remedy in Hindi

मौसम के बदलते ही खांसी का प्रकोप होने लगता है इसका शिकार ज्यादातर बच्चे या बूढ़े लोग होते हैं क्यूंकि इनका शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। खांसी किसी को थोड़े समय के लिए होती है तो किसी को लम्बे समय से खांसी हो रही होती है जिसका उपचार सही तरह से नहीं हो पाता है। अगर आपको खांसी के समय गले में दर्द, जुकाम, कफ की समस्या होती है तो यह आपके लिए बड़ी परेशानी का विषय हो सकता है। अब बात आती है की खांसी से कैसे जल्दी छुटकारा पाया जा सके। वैसे पुराने समय में कोई अंग्रेजी दवाई भी नहीं थी फिर भी लोग खांसी का घर पर ही इलाज कर देते थे। तो आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे या कहे उपचार बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप खांसी का उपचार आसानी से कर सकते हैं …खांसी से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार Home Remedies for Cough in Hindi

खांसी से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार 

खांसी अगर थोड़े समय में बंद हो गई तो इसका कोई नुक्सान नहीं होता है। कभी कभी वायरस के आ जाने से ऐसी समस्या होने लगती हैं। खांसी होने की प्रमुख वजह बदलता मौसम, ठंडा-गर्म खा या पी लेना या फिर धूल या किसी अन्यी चीज से एलर्जी के कारण। सूखी खांसी होने पर ज्यादा तकलीफ होती है। आइए हम आपको खांसी से बचने के कुछ उपायों के बारे में बताते हैं।

1. खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप प्रत्येक कुछ घंटों में 1 बड़ी चम्मच शहद लेते रहें। इसके अलावा आप आप 1 बड़ी चम्मच शहद या इससे ज्यादा शहद को एक गिलास गर्म चाय में नीम्बू के साथ मिलाकर ले सकते हैं। कुछ ही समय में आपको फर्क दिखने लगेगा।

2. गाय के दूध का 15-20 ग्राम घी और काली मिर्च को एक कटोरी में लेकर हल्की आंच में गरम कीजिए। जब काली मिर्च गरम हो जाए तो उसे थोडा सा ठंडा करके लगभग 20 ग्राम पीसी मिश्री मिला दीजिए। उसके बाद काली मिर्च निकालकर खा लीजिए। इस खुराक को दो-तीन दिन तक लेने से खांसी बंद हो जाएगी।

3. खांसी से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर प्रयोग करें। अगर आपको सूखी खांसी है तो आप हल्दी पाउडर में एक छोटी चम्मच शहद मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। हल्दी की चाय बनाने के लिए, 4 कप उबलते हुए पानी में एक बड़ी चम्मच हल्दी पाउडर डालें। भाप में पकने दें। अब, अतिरिक्त रूप से खांसी में राहत पहुंचाने वाले गुणों के लिए थोड़ी शहद और नीम्बू मिलाएं।

4. खांसी दूर करने के सबसे अच्छे उपाय में आप प्याज को काटकर उसके टुकड़ों को सूघना होता है। इसके अलावा आप प्याज के रूस में शहद मिलकर कफ वाली खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।

5. दो से तीन लहसुन के टुकड़े लेकर एक कप पानी में उबाल लें फिर उसमे एक चम्मच अजवाइन मिला लें। ठंडा होने के बाद थोड़ा सा शहद डालकर पी लें। इससे आपका गाला खुलने लगेगा और खांसी कम होने लगेगी।

6. खांसी के घरेलू इलाज में दो चम्मच नींबू में एक चम्मच शहद मिलाना काफी कारगर सिद्ध होता है। इसे आप दिन में तीन से चार बार पियें काफी बदलाव नजर आएगा।

7. अदरक का इस्तेमाल पुराने समय से खांसी के उपचार में किया जाता आ रहा है। इसके लिए आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़े काटकर पीस लें फिर इसे एक कप पानी में 10 मिनट के लिए उबालें। इसे दिन में ३ से ४ बार सेवन करने। इससे आपके गले का खराश, लगातार वाली खांसी और नाक बंद की समस्या दूर हो जाएगी।

8. तुलसी के पत्तों का सार, अदरक और शहद मिलाकर एक मिश्रण बना लें, और ऐसी गंभीर खांसी के उपचार के लिए लें जो कि तपेदिक और ब्रौन्काइटिस जैसी बीमारियों के कारण शुरू हुई है।

9. पांच ग्राम अनार की सूखी छाल बारीक कूटकर, छानकर उसमे थोडा सा कपूर मिलायें। यह चूर्ण दिन में दो बार पानी के साथ मिलाकर पीने से भयंकर और कष्टदायक खांसी मिटती है।

10. एक ग्राम सेंधा नमक और 125 ग्राम पानी को आधा होने तक उबालिये। सुबह-शाम इस पानी को पीने से खांसी में आराम मिलता है।

11. सूखी खांसी के उपचार के लिए एक छोटे से अदरक के टुकड़े को छील लें और उस पर थोड़ा सा नमक छिड़क कर उसे चूस लें।

12. सीने में बलगम के जमाव को निष्काषित करने के लिए अंजीर बहुत ही उपयोगी होते हैं, और खांसी को मिटाने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं।

 

Comments (3)

  • खांसी को अगर नज़र अंदाज किया गया तो बहुत बड़ी समस्या भी बन सकती है, बहुत अच्छी जानकारी शेयर की आपने

    Reply
  • Nice post, jukham ke liye koi deshi dava bataye

    Reply
  • Gharelu ilaj batane ke liye bahut dhanyawad. Kyoki ye formule hamesha hamare kaam ke hai.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *