पता करें कि आप गर्भवती हैं Pregnancy के लक्षण

मां बनने की इच्छा किसे नहीं होती है। हर किसी महिला के लिए माँ बनाना सबसे बड़ा उपहार होता है और इस खबर को सुनने के लिए वह खुश रहती है। इसलिए अगर आपको इस बात का पता नहीं लग पा रहा है की आप pregnant हैं या नहीं तो आज हम आपको ऐसे pregnancy के ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही पता लगा सकते हैं की आप गर्भवती हैं या नहीं। बहुत बार ऐसा होता है की हमें अपने गर्भवती होने का पता नहीं लग पाता है। जिससे हम गर्भवस्ता में सावधानी बरतने के लिए परेशान रहते हैं। आपको इस बात से ख़ुशी होगी की आज अच्छी सोच आपके लिए सही जानकारी का पेश करने जा रहा है जिससे आपको पता लग जाएगा की आपकी पत्नी (wife) गर्भवती (pregnant) है या नहीं।

Kaise Pata Kare ki Pregnant Hai - Pregnancy Ke Lakshan

प्रेगनेंसी के लक्षण – पता करें आप गर्भवती हैं या नहीं?

आज के समय में प्रेगनेंसी टेस्ट किट बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं आप चाहें तो इसके जरिये भी अपने गर्भवती होने का पता लगा सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जिससे आप ऐसे भी अनुमान लगा सकते हैं। कुछ ऐसे संकेत जिसकी मदद से आप गर्भवस्था के शुरू में ही गर्भवती होने का पता आसानी से लगा सकते हैं।

1. मासिक धर्म चक्र से जानें

कुछ महिलाएं अपने मासिक धर्म चक्र के जरिये भी प्रेग्नेंसी का पता लगा लेती हैं। आपको पता होना चाहिए की आखिरी बार आपको मासिक धर्म कब आया था। अगर उस तारिख के बाद आपको 30 से 40 दिन तक मासिक धर्म नहीं हुआ तो गर्भवती होने की संभावना हो सकती है।

2. उल्टी आना

ज्यादातर महिलाओं को गर्भवस्था के शुरुवाती तीन महीनों में सुबह-सुबह ज्यादा उलटी आने की समस्या होती है। महिला के प्रेग्नेंट होने पर उसका जी मचलना, उल्टी होना प्रेगनेंसी के लक्षण में से एक हैं। अगर आपको ऐसी समस्या है तो आप गर्भवती हैं।

Ulti AANa - Kaise Pata Kare ki Wife Gf Pregnant Hai

3. स्तनों के आकार में बदलाव

जैसे ही कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके स्तनों में बदलाव आने लगता है। उसके स्तन पहले की अपेक्षा ज्यादा कोमल होते हैं और उनमे ज्यादा परेशानी होने लगती है। स्तन ज्यादा बड़े और उसके आगे निप्पल भी बड़े और गहले रंग के हो जाते हैं।

4. सिरदर्द की समस्या

वैसे तो सिरदर्द की समस्या आम बात है लेकिन अगर आपको बार बार सिरदर्द की समस्या हो रही है तो प्रेगनेंसी का लक्षण हो सकता है। ऐसा अकसर हार्मोन के बदलाव के कारण होता है।

5. थकान होने की समस्या

जब भी कोई महिला गर्भावस्था के पहली तिमाही में होती है तो उसे ज्यादा थकान महसूस होता है। अगर आप इस दौरान ज्यादा नहीं सोयेंगे तो आपको बार-बार सोने का दिल करेगा और थकान का अहसास ज्यादा होगा।

6. बार-बार पेशाब आना

गर्भावस्था के शुरुवाती दिनों में बार-बार पेशाब आने लगता है। क्यूंकि एक दौरान आपका शरीर अतिरिक्त तरल पदार्थ उत्पादित करता है जिससे मूत्राशय में दबाब आता है और कुछ ही समय में पेशाब करने के मन करता है।

7. तनाव और चिड़चिड़ापन

जब भी कोई महिला गर्भवती होती है तो उसका मन चंचलित हो जाता है जिससे तनाव और चिड़चिड़ापन होने लगता है। इसका प्रमुख कारण हार्मोन के बदलाव होना है। इसलिए गर्भवास्था के दौरान जितना शांत रहें उतना ही अच्छा होगा।

8. चक्कर आना

गर्भवती होने पर चक्कर आना भी एक आम बात है। जैसे ही आप कड़ी होती हैं तो आपको चक्कर आने लगता है और आप बेहोश हो सकती हैं। इसलिए आपको ऐसा हो रहा है तो यह गर्भवती होने का संकेत है।

हम आपको यही सुझाव देंगे की अगर आपको ऐसी समस्या है तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें। इसके अलावा पौष्टिक आहार लें, फलों का जूस पियें।

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *