ज्यादा जल्दी याद करने के बेहतरीन Tips

ज्यादा जल्दी याद करने के टिप्स: परीक्षा मे सफलता पाने के लिए विद्यार्थी कई तरीके अपनाते है, अगर आप अपने subjects को बहुत ज़्यादा पढ़ रहे हा लेकिन फिर भी आप उसे बड़े देर तक याद नही कर पा रहे तो आज हम आपको यहा जल्दी याद करने के बेहतरीन तरीके बताने जा रहे है, जिनसे आप ज़्यादा जल्दी याद कर सकते हैं. ज़्यादा जल्दी याद करने का मतलब है की आपका दिमाग़ मे पढ़ा हुआ जल्दी नही जाता है तो इसके लिए आपको अपने दिमाग़ को सॉफ और strong बनाने की ज़रूरत है. इसके लिए आज हम memory को strong कैसे करे जिससे आप जल्दी से जल्दी पढ़कर समझ सकते है. 

Jyada Jaldi Yaad Karne ke Tips - जल्दी याद करने के तरीके

ज्यादा जल्दी याद करने के Tips

दोस्तो कई बार कुछ task बहुत difficult होते है क्यूकी वो undefined होते है जिसकी वजह से वो boring हो जाता है. आप किसी भी topic के बारे मे कितना ज़्यादा फोकस हो.. ये आपका attention बतता है. Attention के साथ साथ confident का भी होना ज़रूरी है. अगर आप को याद है मगर आप confident नही हो तो उसका भी कोई फ़ायदा नही है. इसलिए आज हम आपको ऐसे tips बताने जा रहे है जिससे आपको पढ़ा हुआ जल्दी याद होगा और आप परीक्षा में top कर जायेंगे.

1. मन को शांत करके पढ़े (Relax Your Mind)

सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है की आप लंबे समय तक पढ़ाई करने की वजे थोड़े वक़्त तक पढ़े. क्यूंकी ज़्यादा लंबे समय तक पढ़ने से कोई फयडा नही है जब तक आप पढ़े हुए को समझ नही पा रहे है उसका मनन नही कर पा रहे है. इसलिए आप अपने पढ़ाई करने के तरीके को थोड़े-थोड़े टाइम मे बदले. हमारा दिमाग़ कुच्छ समय तक अच्छा काम करता है और बाद मे आप जो भी पढ़ेंगे वो आपके दिमाग़ मे नही जाएगा. आप तो अपने तरफ से पढ़ लेंगे लेकिन आपका दिमाग़ उसे नही पढ़ पाएगा. इसलिए आप अपने पढ़ाई करने के तजुर्बे को तोड़ा तोड़ा समय देकर पढ़ाई करे.

2. अपने पढाई को आनंददायक बनाये (Make Study More Joyful)

अगर आप चाहते है की आप अपने पढ़े हुए को जल्दी समझ सके तो इसके लिए अपने पढ़ने के तजुर्बे को आसान बनाए, ना की कॉम्प्लेकटेड. बहुत से विधहर्ती बस ये सोचते है की मुझे ये टॉपिक याद करना है तो करना है चाहे समझ कुच्छ नही आए. इससे चाहे वा टॉपिक आपको उस समय याद हो जाएगा लेकिन कुच्छ समय बाद आप इसे भूल जाएगे. इससे आपको यह टॉपिक परीक्षा मे भी याद नही रहेगा और साथ ही साथ आपका यह कीमती समय भी खराब हो जाएगा.

4. दिमागी खेल खेले (Play A Brain Games)

जितना फायदा हमे शारीरिक खेल करने से होता है उसी तरह दिमाग़ को सॉफ और तेज करने के लिए दिमागी खेल खेलना बहुत ज़रूरी है. इससे हमारा दिमाग़ बहुत तेज़ी से काम करता है और किसी भी प्रश्न का उत्तर हमारे दिमाग़ मे जल्दी आता है. दिमागी खेल के लिए आप शतरंज, puzzles, पत्ते इत्यादि खेल सकते है. दिमाग़ को तेज करने के लिए आप दूध और bonbeeta भी ले सकते है.

5. Classical गाने सुने (Listen Classical Music)

कुच्छ अध्ययनों से पता चला है की classical music हमारे दिमाग़ की एकाग्रता को बढ़ाने के काम आता है जिससे हमारे दिमाग़ शांति के साथ साथ तेज होता है. अगर आप पढ़ाई कने के थोड़ी देर बाद गाने सुने और फिर अपने टॉपिक को पढ़े तो इससे आपको बहुत फायदा होगा और आपका दिमाग़ जल्दी से जल्दी याद करने मे सहयता करेगा.

6. शांत जगह पर पढ़ाई करे (Study in Silent Place)

अगर आप चाहते है की जिस विषय को आप पढ़ रहे है वा आपको जल्दी से जल्दी याद हो और आप अपने school मे top करे, तो इसके लिए एक बेहतरीन तरीका अपने पढ़ाई आप शांत जगह पर करे. इससे ये फायदा है की जो भी आप पढ़ेंगे आपके दिमाग़ मे जल्दी से जल्दी जाएगा. बाहरी destruction से आपका mind इधर उधर जाता रहता है. जिससे हमारे पढ़ाई करने मे बहुत तकलीफ़ होती है.

7. आत्मविश्वास रखे (Be Strong Confident)

कभी भी अपने आत्मविश्वास को कम नही करे जितना भी हो उसे बढ़कर रखे. अगर आप सोचते है की ये मुझसे नही हो पा रहा है, अगर ये होगा तो क्या होगा. इन दूरियो से बचे. अगर आप कुच्छ करना चाहते है तो अपने दिमाग़ से सबसे पहले नकारात्मक सोच को डोर करे जिससे आपके पढ़ाई मे कोई परेशानी नही हो पाए. और आप जो भी पढ़े वा आपको जल्दी और आसानी से याद हो जाए.

8. Use Diagram or Flowchart

अधहयन से पता चला है की डिग्राम के ज़रिए हमारा दिमाग़ जल्दी पढ़े हुए को पकड़ता है. अगर हम किसी टॉपिक को पढ़े तो यह हमे ज़्यादा दीनो तक याद नही रहता बल्कि जिसे हम देखते है उसे हम लंबे समय तक याद रख सकते है. इससे दूसरा फयदा है की आप बोरिंग भी माजसूस नही करेंगे और जल्दी ही अपने टॉपिक को याद कर सकते है. इसके अलावा आप अपने पढ़े हुए को एक बार बिना copy किए बोल बोल कर लिखे इससे आपको पूरा टॉपिक अपने परीक्षाओ मे याद रहेगा.

9. अच्छी नींद सोये (Get Enough Sleep)

हमारे शरीर के हर भाग को आराम की ज़रूरत होती है. ना सिर्फ़ आँख, हाथ, पैर बल्कि हमारे दिमाग़ को भी आराम की ज़रूरत होती है. वह आराम तभी हमारे दिमाग़ को मिल सकता है जब हम गहरी नीड सोए. आज के समय मे सोशियल नेत्ओोरकड्स के कारण बहुत से विधयाती सही समय पर और अची नींद नही सोते जिससे इसका फ़र्क़ उनके पढ़ाई पर जाता है. और जब वी अपने पढ़ाई के लिए बैठते है तो उन्हे नींद आना या स्त्री मजसूस होता है इसका प्रमुख कारण है उनका सही समय पर अच्छी तरह नही सोना. इसलिए दोस्तो पढ़ने के लिए आपको नींद का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा.

10. लगातार Break में पानी पिए 

हमारे शरीर को पानी की बहुत ज़रूरत होती है. इसलिए हमे इसे हयद्राते रखने के लिए ब्रेक मे पानी ज़रूर पीना चाहिए. पानी से हमारे शरीर को नई उर्जा मिलती है और हमारा दिल और दिमाग़ सही से काम करता है. इसके अलावा अगर आप नींबू पानी पिए तो और बेहतर है.

आशा है की ये जल्दी याद कैसे करे टिप्स आपके बहुत काम आएगे. इससे अलावा अगर आपको कोई परेशानी हो या कुच्छ और पूछना हो तो बेझिझक आप comment box के ज़रिए हमे प्रश्न कर सकते है.

Comments (60)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *