जलने के निशान हटाने के घरेलू उपचार Treatment for Burn Skin in Hindi

अक्सर कभी कभार जल्दबाजी के चक्कर में हम अपने खुद को नुक्सान पहुंचा जाते हैं। रसोई में काम करते करते हमारे हाथ आग, बर्तनों से जल जाते हैं और फिर बहुत परेशानी करते हैं। ये जले हुए निशान हमारी त्वचा को परेशान तो करते हैं लेकिन सही होने के बाद भी हमारी स्किन में काले धब्बे की तरह लगे रहते हैं। अगर आपकी त्वचा आग के जलने, गरम पानी, तेज धुप, बिजली, गलत दवाई या किसी बीमारी की एलेर्जी के कारण प्रभावित है और आप उस काले दाग को हटाना चाहते हैं तो बेफिक्र हो जाइये क्यूंकि हम आज आपको ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके जरिये आप शरीर में जले हुए भाग को जल्दी ही ठीक कर सकते हैं। आइये ऐसे तरीके जानते हैं जिनसे आप जाली हुई त्वचा को सही कर पहली जैसी बना सकते हो। जलने-के-निशान-हटाने-के-उपचार-और-घरेलु-नुस्खे--Burn-Skin-Treatment-in-Hindi

त्वचा जलने पर क्या करे Treatment When Your Skin Burn in Hindi

स्किन जलने पर क्या करें, या इसके निशान को कैसे हटाए सोचने से पहले आपको ज्ञात करा दें की कैसे ज्यादा परेशानी कैसे बचें। त्वचा (स्किन) जलने से पहले आपको क्या करना चाहिए जिससे घाव न हो।

  • सबसे पहले हम आपको बता दें, जिस जगह पर आपकी त्वचा जाली है उसपे ठंडा पानी डालते रहें या उसपर बर्फ लगते रहें।
  • हाथ या चेहरा जलने पर आप उसी वक़्त ठन्डे दूध को जलने वाली जगह पर डालें। इससे आपके स्किन को बहुत सुकून मलेगा साथ ही निशान पड़ने वाली समस्या नहीं होगी।
  • बेकिंग सोडा के जरिये जले हुए निशानों से जल्दी ही छुटकारा पाया जा सकता है। जैसे ही आपकी त्वचा जल्दी है तो वहां पर बेकिंग सोडा लगा लें इससे आपकी त्वचा पर दाग या फोड़ा नहीं होगा और जलन से भी राहत मिलेगी।
  • त्वचा के जलने पर तुरंत उस जले हुए पर नमक लगा दें। अब आप सोच रहे होंगे की ये तो वही किस्सा हो गया कि ” जले हुए पर नमक छिड़कना” ये उक्ति चाहे आपको गलत लग रहा होगा लेकिन वास्तव में अगर आप जले हुए पर नमक लगते हैं तो वह त्वचा ज्यादा प्रभावित नहीं होती है, और जलने के बाद त्वचा फूल जाती है जो बाद में बड़ा घाव बन जाती है। इसलिए जैसे ही आपकी त्वचा किसी भी प्रकार से जलती है तो आप उसमे नमक जरूर लगा दें।

जलने के निशान हटाने के उपचार और घरेलु नुस्खे Burn Skin Treatment in Hindi

त्वचा के जलने पर तुरन्त क्या करना चाहिए इसके बारे में ham आपको bata chuke हैं लेकिन अगर jala hua gambheer हो to in nuskho के जरिये aapko उस समय raahat to मिल jayegi और dard भी सही हो जायेगा लेकिन jalne के बाद us जगह पर पानी भर जाता है और उसके फूटने के बाद घाव या kalapan ho jata है। जिसके हटाने के लिए हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो हमारे पुराने ज़माने में घरेलु उपायों में किये जाते हैं और आज आयुर्वेदा में औषधि के रूप में प्रयोग में लाये जाते हैं।

  • एलोवेरा के जेल को जले हुए निशानों पर लगाने से जल्दी ही राहत मिलती है। आप इसके ताजी पत्तियों से रस निकलकर जले हुए निशान पर लगाएं कुछ ही समय में आपको बदलाव नजर आने लगेगा।
  • जले हुए निशानों पर रोजाना नारियल तेल लगाएं। इससे आपके जले मार्क ऐसे निकल जायेंगे जैसे यहाँ कभी जलने के निशाँ थे ही नहीं।
  • जलने के निशान को मिटाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसका रस प्रयोग में ला सकते हैं। इस नुस्खे से जलन कम और निशान जल्दी ही साफ़ हो जाती है।
  • गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस को मिलाकर जले हुए निशान पर लगाएं और 10 मिनट के लिए खुला छोड़ दें और फिर साफ़ ठन्डे पानी से धो लें। इससे आपको काफी असर दिखने लगेगा।
  • नींबू और टमाटर के रस में विटामिन सी की अधिकता होने के कारण ये दाग-धब्बे हटाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। नीबूं का रस या टमाटर को मिलकर इनके रस को जले हुए निशान पर लगाएं इससे आपके निशान जल्दी ही ख़त्म हो जायेंगे और त्वचा में निखार आनी शुरू हो जाएगी।
  • चेहरे पर जले हुए दाग या चोट के निशान को हटाने के लिए रात को मेथी के बीज को पानी में भिगोकर रख दें सुबह इसे पीसकर इसका लेप निशाँ पर लगाएं। करीब 20 मिनट के बाद स्किन को धो लें, कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जायेगा।

 

तो ye हैं दोस्तों skin के जलने पर क्या करें और कैसे जलने के निशान को दूर करें। ये घरेलु नुस्खे skin burn treatment in हिंदी में बहुत असरदार हैं। अगर आपको कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *