Army की तैयारी कैसे करें – Join Indian Army Tips in Hindi

बहुत से दोस्तों की खवाइश होती है कि वे भी अपने देश के लिए कुछ कर सके। जिससे ना सिर्फ उनका नाम अमर होगा बल्कि उनके गांव/कसबे का भी काफी विख्यान होगा। जिसके चलते इंडियन आर्मी एक अच्छा उदहारण है। जिसमे आप अपने देश और देश वासियों की रक्षा कर सकते हैं। अगर आप आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं और army join करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे बेहतरीन टिप्स तरीके लेकर आये हैं जिनकी मदद से आप जान सकते हैं कि आर्मी की तैयारी कैसे करें और भारतीय सेना में भर्ती हो सके।

Indian Army Kaise Join Kare - Tyari Tips in Hindi

आर्मी की तैयारी कैसे करें – How to Join Indian Army in Hindi

आर्मी में ना सिर्फ आप एक respected job पाते हैं बल्कि आपको सैलरी के अलावा बहुत सारी फैसिलिटीज भी मिलती हैं। आर्मी में जाने के लिए आपमें जूनून होना चाइये और आदमी का दिल काफी कठोर होना बहुत जरूरी है। दुनियाभर में आर्मी के सिपाही को सम्मान की नजरों से देखा जाता है। तो काम करो ऐसा जिसमे नाम हो और पैसा।

आर्मी जवान बनाने के लिए सबसे पहले आपको बता दें कि इसमें तीन round Physical test, written test और medical test होते हैं। आपको आर्मी के लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत होती है लेकिन इसे पाना नामुनकिन नहीं है। पहले तो आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आर्मी की भर्ती के लिए आपको कौन-कौन से documents की जरूरत होगी।

  • 10th पास Certificate होना बहुत जरूरी।
  • अगर आप अच्छी पोस्ट के लिए apply कर रहे हैं तो आप 10th और 12th  के बस से भी join कर सकते हैं।
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र Residence Certificate
  • जाति प्रमाण पत्र Cast Certificate (अगर आप SC, OBC या ST category में आते हैं)
  • चरित्र प्रमाण पत्र Character Certificate (छह महीने पुराण नहीं होना चाहिए)
  • Applyment office में नाम होना बहुत जरूरी

जरूरी है ये चीजे:

आप भारतीय होने चाहिए।
आप अविवाहित होने चाहिए।
आपकी उम्र 18 से 21 साल अगर आप बॉर्डर पर जाना चाहते हैं तो।
Medical Fit होना जरूरी।

आर्मी के लिए क्या होना चाहिए (Army job Requirements)

अब हम आपको बताते हैं की आपको आर्मी में सेलेक्ट होने के लिए क्या करना पड़ेगा। किन चीजों में आपको ज्यादा फोकस करना है और इस नौकरी को पाना है।

1. दौड़ (Running)

आर्मी जॉब के लिए दौड़ बहुत जरूरी है। दौड़ में आपको तभी जाने देंगे जब आपका वजन और उचाई फिट हो। उसके बाद आपको 5 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ लगानी होती है। अगर आप excellent यानि 4 मिनट में इस दुरी को पार कटे हैं तो आपको अलग से 2 points मिलते हैं। लेकिन इसे 5 मिनट में करना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको लगभग 6 महीने पहले से तैयारी करनी बहुत जरूरी है। तेज दौड़ लगाने के लिए आपमें stamina होना बहुत जरूरी है।

2. Pull Ups (बिम)

दूसरा round pull ups (बिम) का होता है, जिसमे आपको 10 या उससे ज्यादा pull मारने होते हैं जिससे आपको excellent माना जायेगा। कम से कम आपको 7 पुल्ल तो मरने ही होते हैं। पुल्ल आप अपने हिसाब से नहीं मार सकते हैं जब तक आपको कोई आर्मी अफसर उप नहीं कहता आप आप उप्पेर नहीं जायेंगे और जब तक वह डाउन नहीं कहता आप नीचे नहीं आ सकते। तो पुल्ल मरने के लिए भी आपको काफी मेहनत की जरूरत होती है।

3. लम्बाई में कूदना (Long Jump)

Pull ups के बाद long jump भी important होता है। इसके लिए आप 14 fit से ज्यादा मरते हैं तो आप excellent माने जाओगे। ball को भी थ्रो करना आर्मी में शामिल है। आप जितनी दूर तक बाल फेकेंगे आपको 2 point extra मिलेंगे जो आपको written में काम आएंगे।

4. Entrance Exam

Physical टेस्ट के बाद आपका entrance exam
होता है। जिसके लिए आपको 100 में से excellent लाने के लिए 80+ marks लाने बहुत जरूरी हैं। इस exam में आपको History, GK, Current Affairs की जानकारी होनी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप इंटरनेट से पुराने solved questions papers देख सकते हैं।

5. Medical

अब जब आप सारे round में fit होते हैं तो last में आपका medical test होता है जिसमे डॉक्टर आपकी पूरी body का checkup करेगा और आपके सारे parts OK होने के बाद आपको select करेगा। नीचे कुछ मुख्या बाते हम आपको बताने जा रहे हैं जो अक्सर check किये जाते हैं।

  • Candidate को शारीरिक और मानसिक रूप से स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है।
  • सीना फूलाने के बाद 5 CM फूलना बहुत जरूरी।
  • दोनों कानों से सुनाने की क्षमता होनी चाहिए।
  • दोनों आँखों से देखने की क्षमता बहुत जरूरी।
  • 14 dental points, healthy टीथ।
  • Distance vision chart पर 6/6 की दूरी से पढ़ने की क्षमता और color vision CP-3 होना जरूरी।
  • लाल और हरे रंग को पहचानने की क्षमता।

सलाह

आर्मी की भर्ती के लिए आपको लगभग पीछे 6-8 महीनों से रोजाना शुबह दौड़ की practice करना बहुत जरूरी है। साथ ही आप long jump, बीम, डिप्स का भी प्रयास करें। जब आपका physical round clear हो जायेगा तो समझ लीजिये आप 70% इस पोस्ट के लिए उम्मीदवार हो गए है। Written में साधारण प्रश्न ही आते हैं और medical में आप फिट होने चाहिए।

Comments (6)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *