IAS Officer कैसे बने – IAS Exam Preparation Tips in Hindi

हममें से बहुत लड़के या लड़कियां सोचते होंगे या ठान लेते होंगे की उन्हें IAS officer बनाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होता है। अगर आप नहीं जानते की आईएएस कैसे तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। IAS का full form Indian Administrative Service हिंदी में इसे भारतीय प्रशासनिक सेवा जो India की High Profile Job में से एक है। आईएएस बांके आप अपने राज्य में अच्छा बदलाव कर सकते हैं। IAS Officer बनने के बाद आप खुद की एक अच्छी पहचान बनाने के साथ समाज में अच्छा बदलाव ला सकते हो। आइये जानें आईएएस के लिए आपको क्या करना है।

IAS Officer Kaise Bane Age, Qualification, Syllabus, Study Tips in Hindi

हर साल IAS बनने के लिए लाखों लोग form भरते हैं लेकिन हर कोई इसमें सफल नहीं होता है इसमें जहाँ आपके पैसे लगेंगे वहीँ आपको दिन-रात मेहनत करने की जरूरत होती है। दोस्तों अगर आपने संघ लोक सेवा आयोग के जरिये Civil Seva Exam को पास करने के Confidence बना लिया है तो आपके इस confidence के लिए आपको यहाँ best tips बताने जा रहे हैं जिनके जरिये आप IAS office बनाने में successful हो पाएंगे।

आईएएस क्या है – What is IAS?

IAS Indian Administrative Service का short form है जो India में High Job Profiles जैसे IPS, IFS etc के जैसा एक best profile है। कलेक्टर आयुक्त सार्वजानिक क्षेत्रों की इकाइयों, मुख्या सचिव, मंत्रिमंडल सचिव इत्यादि जैसों की तरह बहुत से कामों में जोखिम की भूमिका निभाने के लिए IAS बनाये जाते हैं। न केवल अनुभव और चुनौतियों, लेकिन ये भी India में लाखों लोगों के जीवन में Positive changes में सहायता करते हैं।

IAS कैसे बने : Step by Step

सबसे पहले हम आपको बता दें अगर आप IAS बनाना चाहते हैं तो आपको भारतीय (Indian) होना बहुत जरूरी है। अगर आप भारत देश के रहने वाले नहीं हो तो आप इस परीक्षा को नहीं दे सकते हो।

उम्र (Age Limit): इस job के लिए General category candidate की उम्र 21-30 साल के बीच होनी चाहिए। वहीँ OBC candidate के लिए age limit 21-33 साल और वहीँ SC/ST category candidate की age limit 21-35 होनी चाहिए।

Educational Qualification: इस एग्जाम के लिए Candidate किसी Recognized college/ University से Minimum pass marks के साथ Graduate होना चाहिए। Final year students भी इस exam को दे सकते हैं।

Physical Criteria: IAS बनने के लिए किसी physically strength की जरूरत नहीं पड़ती। इस exam में कोई भी प्रवेश हो सकता है चाहे वो physically disable क्यों न हो।

IAS Job Selection Process: 

IAS officer बनने के लिए आपको 3 stages clear करने होते हैं अगर आपने ये तीनों clear कर दिए तो आप IAS officer बन सकते हो। जब आप ये तीन stages में पास हो जाते हो तब merit list तैयार होती है फिर उस merit list के according ही आपका rank decide होते है। अगर आपका rank 100 के आस-पास गया तो आपके आईएएस बनने के ज्यादा chances होते हैं।   

1. Civil Services Preliminary Exam

ये IAS बनने का first stage होता है जिसमे आपको 2 papers मिलते हैं और दोनों papers objective types होते हैं। दोनों papers आपके 200-200 marks के और दोनों एग्जाम 2-2 घंटे के होते हैं। इस stage को अगर आप clear कर गये तो तभी आप दूसरे stage में जा सकते हो।

2. Civil Services Main Exam

Main exam में आपको total 9 papers मिलते हैं जिसमे 2 papers qualifying होते हैं और बाकि के 7 papers merit के लिए होते हैं।

3. Interview 

अब जब आप 2 stages clear कर लेते हो तो उसके बाद आपका interview होता है जो 275 marks का होता है इसके marks आपके final merit list के लिए जोड़े जाते हैं।

इंटरव्यू के बाद एक merit list तैयार होगी जिसमे mains exams और interview के नंबर जुड़कर list तैयार होगी। अगर आपका रैंक 100 के अंदर आता है तो आप IAS clear कर चुके हो।

IAS Office Salary and Facilities

  • IAS officer को VIP की तरह treat किया जाता है उन्हें हर function में बुलाया जाता है। उनके लिए क्रिकेट मैच देखना, किसी पार्टी, concerts या कोई भी शो free charges होते हैं।
  • IAS Officer को big Bungalow, Red Light Car, Security Guards, Gardner, Servants, Cooks मिलते हैं।
  • IAS ko free electricity aur telephone मिलते हैं. इसका bill payment government करती है .
  • IAS offiver को हटाना एक Chief minister के लिए भी बहुत मुश्किल होता है।
  • अगर IAS Officer आगे की पढाई के करने के लिए विदेश जाना चाहता है तो उसका खर्च भी सरकार उठाती है।
  • IAS Officer को हर जगह सम्मान मिलता है उसके पास पावर भी होती है।

IAS Exam के लिए तैयारी कैसे करें

हमने आपको पहले भी बताया कि हर साल कितने लोग आईएएस एग्जाम देते हैं लेकिन 95% first stage से ही बाहर हो जाते हैं। इसलिए अगर आपने दिल और दिमाग से ठान लिया की आपको आईएएस अफसर बनना है तो आपको करीब 1 साल तक रोजाना 8-10 घंटे पढ़ाई करनी होगी क्यूंकि इसको clear करने के लिए आपको कई topics clear करने होते हैं। इसलिए आज हम आपको IAS exam preparation tips in Hindi बताने जा रहे हैं जिनसे आपको काफी सहायता मिलेगी।

Time Management

अगर आपको IAS की पूरी अच्छी तरह से तैयारी करनी है तो सबसे पहले आपको time management बहुत जरूरी है। आपको अपने हर subjects को clear करने के लिए रोजाना एक proper time देना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आपको exam के समय भी fix करना है की किस section पर कितना time देना है।

Solve Previous Years Question Papers

अब आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर IAS Exam में किस type के questions आते हैं। इससे न सिर्फ आपको पता लगेगा की कैसे-कैसे questions पूछे जाते हैं बल्कि आप 40% exam clear भी कर सकते हो अगर आप पिछले 4 साल के exam paper पढ़ चुके हो तो। इन papers की practice से आपको अपनी कमियों का पता भी लग जायेगा।

Current Affairs 

ज्यादातर आईएएस में पूछे जाने वाले क्वेश्चन में करंट अफेयर्स है। इसमें आपको हाल ही में हुए घटनाओं के बारे में पुछा जाता है। इसके तैयारी के लिए आप रोजाना अखबार, टेलीविसिओं या आजकल फेसबुक पर भी करंट अफेयर्स का पेज है आप उसे फोल्ल्वो करके सब कुछ अपनी नॉलेज में रख सकते हैं।

रोजाना पढ़ें

IAS EXAM को पास करना इतना आसान नहीं है उसके लिए आपको रोजाना 8-10 घंटा पढ़ना बहुत जरूरी है। अगर आप एक दो दिन पढ़ने के बाद बीच में पढाई छोड़ देते हैं और फिर शुरू करते हैं तो इससे आपका routine बिगड़ जाएगा।

Make a Short Notes

जब भी आप नया पढ़ते हो तो किसी notebook पर जरूरी notes को लिख लें। इससे आपको बाद में ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी अगर कोई topic भुला जाता है तो आप उसे अंतिम महीने में cover कर सकते हैं। इसलिए important notes को नोटबुक में जरूर note करें।

Test Yourself

महीने में एक बार खुद अपना टेस्ट करें की आपको आपके द्वारा पढ़े में से कितना याद है। अगर आप खुद टेस्ट नहीं बना पा रहे हो तो आप अपने परिवार वालों को कह सकते हैं। इसके अलावा आजकल ऑनलाइन वेब्सीटेस हैं जहाँ आप ऑनलाइन अपना टेस्ट कर सकते हो। आपको क्वेश्चन का आंसर अपने मंद में फिट रखना है की जल्दी से जल्दी उसे सोल्वे कर सको क्यूंकि आपको कम समय में ज्यादा क्वेश्चन करने होते हैं।

Comments (35)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *