हस्तमैथुन की लत छोड़ने के आसान उपाय

जानिए हस्तमैथुन की लत कैसे छोड़ें: कम उम्र में अक्सर लड़के बिपरीत लिंग के प्रति आकर्षित हो जाते है। इस टाइम पर अगर उन्हें उचित सलाह या यौन शिक्षा नहीं मिले तो इसके रिज़ल्ट बेहद डरावने हो सकते हैं। ऐसा ही एक कारण हस्तमैथुन भी है। इस आदत को अच्छा या बुरा नहीं कहा जा सकता। अगर आपको वाकई इसकी ज़रूरत फील होती है तो इसे किया जा सकता है। नही तो किसी और के दबाब मे इसे करने की कोई ज़रूरत नहीं है। ये भी ध्यान रखे की ये हस्तमैथुन की आदत लत बन जाए तो बहुत खतरनाक हो सकती है। आइये आज हम आपको बताते है की हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पाने के आसान तरीके। how to stop masturbation in Hindi.

Hastmaithun ki Lat Kaise Chudaye हस्तमैथुन की लत कैसे दूर करे

हस्तमैथुन की आदत से छुटकारा पाने के तरीके

बहुत ज़्यादा हस्तमैथुन करने से लिंग के उतको में चोट पहुँचती है औट ये उतक ख़त्म हो जाते है, जिससे लिंग के बड़े सेल में खून जमा नहीं हो पाटा और लिंग में उत्तेजना बंद हो जाती है। कभी-कभी तो इसके कारण गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। जिसमें आदमी को उत्तेजना आना हमेशा के लिए बंद हो जाती है और आदमी नपुंक्षक हो जाता है। कुच्छ लोगों में यही लत विवाह के बाद भी बनी रहती है और वे शर्मिंदा होते हैं। अति उत्तेजना से लिंग को चोट भी लग सकती है और नसों पर अधिक दबाब पड़ सकता है। इसलिए जितनी जल्दी हो इसे कण्ट्रोल में करें।

1. Determination and will power

दृढ़ संकल्प से आप हस्तमैथुन की लत छोड़ सकते हैं। इसके साथ ही जब भी हस्तमैथुन की इच्छा हो तब अपना ध्यान किसी दूसरे काम मे लगा लें या कोई अच्छा साहित्य पढ़ें या फिर अपनी पसंद का कोई काम करने लग जाए। कुल मिलाकर अपना दिमाग़ कुच्छ positive कामों में लगाए।

2. Time Charm

अक्सर लालच तभी आता है जब हम कमजोर होते हैं। जब हम पर दबाब होता है या हम नाराज़, या उदास होते है। तो आप ऐसे मौके के लिए पहले ही एक रणनीति बना कर दिमाग़ में दाल लें और इस अट्रैक्शन वाले समय में खुद के लिए तैयार रक्षा विकल्पों में लग जाएँ। जब आप इस पोज़िशन में खुद को बिज़ी कर लेते है तो इस लत से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।

3. Late at night

देर रात के टाइम सम-भोग करने का मन सबसे ज़्यादा होता है। तो जब आप देर रात के टाइम खुद को इस इसके अट्रैक्शन में फील करे तो अपने अंडरवेर के उप्पर एक और कपड़ा पहन लें। अगर फिर भी काम न बने तो इसके उप्पर एक और कपड़ा पहन सकते है। हो सकता है ऐसा करने से आपकी नींद में खलल पड़े, लेकिन ये तरीका हस्तमैथुन की लत को छोड़ने में आपकी हेल्प ज़रूर करेगा। देखिए इसके पीछे तर्क ये है कि जब आप इतने कपड़े लेते है तो हस्तमैथुन की पोज़िशन आने से पहले वो कपड़े आपके विचारो को थमने का काम कर सकते है।

4. Misconceptions (गलतफहमियां )

देखिए कुछ लोग मानते है कि एक गिलास दूध पी लेने और माँस खाने के बाद कितना भी हस्तमैथुन करें कोई प्राब्लम नहीं होती, औट फिर बार बार हस्तमैथुन करते है और फिर इसके पहले या बाद में माँस आदि चीज़े खा लेते है। इस तरह की ग़लतफहमियो को दिमाग़ से निकल दें। क्यूंकि इन चीज़ो के सेवन और हस्तमैथुन के बीच कोई सम्बन्ध नहीं है। इसलिए हस्तमैथुन को लेकर ग़लतफहमिया ना पाले।

5. Real hope

जब आप हस्तमैथुन के बिना लंबा समय गुजार लेते हैं तो आपका कॉन्फिडेन्स बढ़ने लगता है और आप अच्छा फील करते है। लेकिन आपका मन कहीं ना कहीं इसे करने के लिए आपको उकसाता भी है। तो ऐसे मे ये समझने की कोशिश करे की ये 5 या 10 मिनट का मजा आपकी इतने दिन की मेहनत और इच्छाशक्ति में पानी फेर सकता है।

6. Spiritual help

प्राथना और ध्यान हस्तमैथुन छोड़ने में मददगार हो सकते हैं। ध्यान लगाने से ना सिर्फ़ इच्छशक्ति मजबूत होती है बल्कि विचारो में सुढ़ता भी आती है। उपवास रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आध्यतमिक किताबें पढ़ सकते है या फिर योग, प्राणायाम कर सकते है, जो आपके शरीर और मन दोनो के लिए फायदेमंद होते हैं।

7. पोर्न वीडियो देखना छोड़ दें

सभी पोर्न मूवीज देखना छोड़ दें। पॉर्न आइडियाज न सिर्फ़ आपको हस्तमैथुन के उकसाती है बल्कि अवसाद वा तनाव का कारण भी बनती हैं। आपको इसके बारे मे कुछ गंभीर होकर सोचना होगा और सभी पॉर्न आइडियाज को दूर करना होगा। यकीन मानिए ऐसा करने के बाद न सिर्फ़ आपकी हस्तमैथुन की लत छोड़ने में मदद मिलेगी बल्कि दिमाग़ भी शांत रहेगा। इसके सबसे बड़े सोर्स कंप्यूटर को ऐसी जगह शिफ्ट करे जहाँ सबका आना जाना हो, इसके अलावा मोबाइल में गेम खेलना शुरू कर दें।

8. Take Expert Help

यदि उप्पर सभी तरीके अपनाने के बाद भी आप असफल रहते है और आपके ये लत आपको गहरे तनाव की ओर ले जा रही है तो ये टाइम डॉक्टर से मिलकर सलाह हेल्प लेने का है। इसके लिए आप किसी psychologist या Psychotherapist से मदद ले सकते है।

Comments (7)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *