लहसुन के फायदे और आयुर्वेदिक गुण – Benefits of Garlic in Hindi

लहसुन एक ऐसा मशाला है जिसका प्रयोग भोजन के स्वाद को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है लेकिन आप शायद इसके स्वास्थय लाभ नहीं जानते होंगे। लहसुन में एल्लीसिन नमक औषधीय तत्व पाया जाता है जो जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर है। लहसुन में कई विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसमे मुख्य रूप से बी1, बी6, कैल्शियम, मैगनीज, कॉपर हैं। प्रतिदिन थोड़ी सी लहसुन का सेवन करने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ शरीर की बहुत सी बिमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आइये जानते हैं लहसुन के और स्वास्थय लाभ।

Garlic Lahsun Ke Fayde aur Gun

लहसुन के फायदे – Lahsun Ke Fayde in HIndi

आयुर्वेद में लहसुन से कई जड़ी-बूटियां बनायीं जाती हैं और इसे बिमारियों से लड़ने में काफी उत्तम माना गया है।

1. बैक्टीरियल और विरल इन्फेक्शन को दूर करता है: लहसुन इन कंपाउंड्स के कारन वेक्टीरिअल और वायरल इन्फेक्शन को रोकने में हेल्प करता है। यह फंगस, यीस्ट और कीड़ा से इन्फेक्शन को रोकने में हेल्प करता है।

2. स्किन के इन्फेक्शन को ठीक करता है: लहसुन एंटी-वेक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण त्वचा के इन्फेक्शन से सेफ्टी करता है। इसमें जो एजॉइं योगिक होता है वो ringworm से होने वाले फंगल इन्फेक्शन को रोकता है।

3. रक्त का थक्का बनाने में मदद: एजॉइं योगिक रक्त का थक्का बनाने में मदद करता है। जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है और रक्त का थक्का बनने में देर होता है उनके लिए यह रामबाण इलाज के रूप में काम करता है।

Tip: रोज सुबह खाली पेट लहसुन का एक फोक खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

4. ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करे: allicin यौगिक ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत हेल्प करता है.

Tip: प्रेशर को कम करने के लिए रोज खाने में लहसुन को शामिल करे या कच्चा लहसुन का कलियाँ भी खा सकते है।

5. दिल को स्वस्थ रखे: धमनी कभी-कभी अपना लचीलापन खो देते है, तब लहसुन उसको लचीला बनाने में बहुत मदद करता है। Free Oxygen tediculs से दिल की सुरक्षा करने में भी मदद मिलती है। सुल्फ़ेर योगिक blood vessels को बंद होने से बचाता है।

6. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करे: लहसुन का allicin रक्त के थ्रयगलिसराइड को कम करने में मदद करता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प करता है। यह धमनियो के plaque के उत्पादन को भी कम करता है।

7. एलर्जी से लड़ता है: इसका एंटी-आर्थिक गन एलर्जी से लड़ने में हेल्प कटा है

Tip: लहसुन का रस रैशेज और बग बीट्स के खुजलाहट को कम करने में मदद करता है।

8. गले का दर्द और जुकाम दूर करे: रोजाना खाने से बार-बार जुकाम नहीं होता है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण गले के दर्द से राहत दिलाता है। बहुत दीनो के brooklets से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

9. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है: लहसुन खांसी से शरीर में इंसुलिन के लेवल को बढ़ने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।मधुमेह के रोगी को कच्चा लहसुन खिलाने से काफी फायदा मिलता है।

10. कैंसर से बचने में हेल्प करता है: एलील सुलफीडेंस एंटी-कैंसर का काम करता है।

11.सेक्स लाइफ़ को उन्नत करने में हेल्प करता है: लहसुन काम के उत्तेजना को बढ़ाने में हेल्प करता है, क्यूंकि यह शरीर में रक्त संचार को सुचारु बनाता है।

12. दांत के दर्द से राहत दिलाता है: इसका एंटी-बैक्टीरियल और दर्द निवारक गुण दांत के दर्द से राहत दिलाता है।

Tip: लहसुन की काली को पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दे।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *