जल्दी गर्भवती (pregnant) होने के लिए क्या करें

किसी भी महिला के लिए बच्चे को जन्म देना काफ़ी खुशी की बात होती है, माँ बनना एक खुशहाली वाला पल होता है और वह इस दिन की काफ़ी इंतजार करती है। लेकिन बहुत सी महिलाएं बच्चे को जन्म नहीं दे पाती हैं उनमे कुछ शारीरिक प्रॉब्लम होती है। लेकिन अगर आप कोशिश करें तो कुछ भी हो सकता है। अगर आप प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही हैं। आपको सही समय पर सही तरीके से सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। इसके लिए जिस तरह आपको आहार में परिवर्तन उसी तरह आपको रहन-सहन को भी ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा अगर आप सही समय पर सम्भोग सही तरीके से नहीं कर रहे हैं तो इसका भी कारण हो सकता है आपके गर्भवती ना होने का। लेकिन आप घबराएं नहीं आज हम आपको जल्दी और आसानी से गर्भवती होने का सही तरीका (Fast Pregnant Tips In Hindi) बताने जा रहे है।

Garbhwati Pregnant Hone Ke Liye Kya kare - Bacha Paida Karne ke Liye Sex

अगर आप शारीरिक रूप से फिट हैं तो आपको थोड़ा सम्बन्ध बनाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आपको अपने मासिक धर्म चक्र यानी MC period का सही ज्ञान करना है। इसके अलावा आप बच्चे को जन्म दे सकती हैं या नहीं? इनफर्टिलिटी की प्राब्लम से सफर लोगो को डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए और गर्भवती होने के अन्य तरीके प्रयोग मे लाने चाहिए।

प्रेग्नेंट होने के लिए जरूरी बातें – Facts About Pregnancy in Hindi

इससे पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर आप गर्भवती क्यों नहीं हो पा रही हैं। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखेंगी तो आपके प्रेग्नेंट होने के chances ज्यादा बढ़ जायेंगे और आप माँ बन सकती हैं।

1. Doctor से जांच करवाएं

बच्चे की planning करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेना और अपनी जाँच करा लेना बहुत जरूरी है। इससे यह पता चलता है की आपको किसी तरह की शारीरिक परेशानी तो नही है, या कोई infection वगैरह. इससे सेक्सुअली* ट्रांसमिटेड डिजीज होने की सम्भावना ख़तम हो जाएगी. साथ ही अगर डिम्बग्रंथि अल्सर, फाइब्रॉएड, endometriosis, गर्भाशय के स्तर की सूजन जैसे परेशानियों की भी जांच हो जाएगी।

2. सही आहार का सेवन करें

गर्भवती होने के लिए पुरुष के sperm और या महिला के egg दोनों strong हों तो pregnant होने के ज्यादा chances होते हैं और इन्हे strong करने के लिए आपको healthy diet की जरूरत होती है। healthy diet में आप rich foods, हरी सब्जियां, dry foods ले सकती हैं। इनमें विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। ज्यादा फैटी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें।

3. तनाव में नहीं रहें

ज़्यादा तनाव लेने से आपका reproductive function बढ़ जायेगा। तनाव से कामेक्शा ख़त्म हो सकती है और extreme conditions मे महिला मे menstruation की process को रोक सकती है। एक शांत मन आपके शरीर पर अच्छा effect डालता है और आपके pregnant होने की chances को बढ़ता है, इसके लिए आप प्राणायाम या meditation कर सकते हैं, इससे आपके मन को शांति मिलेगी और नयी ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा।

5. नशा करना छोड़ दें

बुरी आदतें प्रेग्नेंट होने में बहुत दिक्कत करती हैं। चाहे पुरुष हो या महिला दोनों को इसे जल्द ही छोड़ देना चाहिए। शराब, सिगरेट, तम्बाकू पुरुष में स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी में कमी लाते हैं ये ही नहीं यह महिला माँ अंडाणु को भी नुक्सान पहुंचते हैं। इससे प्रेग्नेंट होने में प्रॉब्लम आती हैं। इसलिए अगर आप माता-पिता बनाना चाहते हैं तो बेहतर होगा की आप इन बुरी आदतों को छोड़ दें।

6. दवाईयां खाना बंद करें

अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं और आपने गर्भवती होने का पूरा मन बना लिया है तो आप दवाइयां खाना बंद करें। एक शोध से पता चला है कि दवाइयों के सेवन करने से आपके period cycle पर फर्क पड़ता है और आपके egg कमजोर हो जाते है। इससे बेहतर सुझाव ये है की गर्भ निरोधक गोलिया लेने से अच्छा condoms का use करे। अगर आप बाद में भी बच्चा पैदा करना चाहती हैं तो उसके लिए फायदेमंद रहेगा।

7. Pregnant होने के लिए ये समय है सही

सम्भोग ovaluation के समय के आस-पास होना चाहिए। Ovaluation एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें महिलाओं के Ovary (अंडाशय ) से egg (अंडे) निकलते हैं। Ovulation menstruation cycle(MC) यानि मासिक धर्म चक्र का पार्ट होता है, जो कि MC के चौदहवें दिन, जब bleeding start हो जाती है तब शुरू होता है। मान लो की आपका period का time 27 September है और पुरे महीने चलता है तो ऐसे में आपका ovulation का time 15-17 October के आसपास होगा तो इस time पर सम्भोग करे.

जल्दी गर्भवती होने के तरीके – Tips to get Pregnant fast in Hindi

अब जानिए की आप कैसे परगनैत हो सकते हैं। आपको कैसे सेक्स* करना है जिससे आप जल्द ही गर्भवती बन जाएँ और माँ बन सकें।

1. Morning में करें सम्भोग

अगर आप तनाव और कम जोश के साथ सेक्स* करते हैं तो प्रेग्नेंट होने के चान्सेस बहुत कम हो जाते हैं। इसलिए आप दोनों को relax होकर पुरे confident के साथ सम्भोग करना चाहिए। कई बार हमसे पुछा गया कि प्रेग्नेंट होने के लिए कब सेक्स* करना चाहिए? तो इसका जबाब है की आप अगर morning में सेक्स* करते हैं तो इससे आपको जल्द ही अच्छा response मिलेगा। शुबह के समय दिमाग फ्रेश रहता है और आप पुरे आनद के साथ इसका मजा ले सकते हैं।

2. Ovulation के समय के करें 

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए अगर आप ओवुलेशन के समय सेक्स* करें तो ज्यादा बेहतर होता है। क्यूंकि इस समय ओवरी से एग बाहर निकलते हैं और निषेचन की क्रिया में ज्यादा समय नहीं लगता है। इसे जानने के लिए आपको अपने period-cycle (मासिक-धर्म) का अंदाजा होना चाहिए। यह 24 से 40 दिन के बीच हो सकता है। अब यदि आप को अपने next period के आने का अंदाजा है तो आप उससे 12 से 16 दिन पहले का समय पता कर लीजिये, यही आपका ovulation का समय होगा।अगर आपको फिर भी समझ नहीं आया तो यहां पढ़ें

Comments (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *