गालों से चर्बी कम करने के घरेलू नुस्खे – Reduce Face Fat in Hindi

चेहरे का मोटापा कैसे कम करें: चेहरे या गालों पर जमी चर्बी आपकी सुंदरता की रौनक कम कर देती है। उम्र के बढ़ते गालों में जल्दी ही झुर्रियां भी पड़नी शुरू हो जाती है। मोठे गाल होने से ज्यादातर लड़कियां मोती दिखाई देने लगती हैं। Chehre par charbi के कई वजह हो सकते हैं जिनमें पानी का कम सेवन करना, वसा वाला भोजन करना या फिर वंशानुगत। चेहरे के मोटापे को आप छुपाने के लिए कितने भी क्रीम लगाकर या मकूप कर लें लेकिन यह छुपने वाली चीज नहीं है। इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप चेहरे के मोटापे से छुटकारा पा सकते हो। आइये जानते हैं Reduce Face Fat tips in Hindi.

Face Chehre Ka Motapa Kaise Kam Kare - Gharelu Upay Tips in Hindi

चेहरे की चर्बी कम करने के बेहतरीन तरीके – Face Ka Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi

चेहरे की चर्बी या फेस के वजन को घटाने के लिए आपको पुरे शरीर के मोटापे को कम करना जरूरी है। इसलिए जब तक आप पुरे शरीर की चर्बी कम नहीं करेंगे तो चेहरे का मोटापा कम नहीं होगा। इसलिए आप इन घरेलू नुस्खे और उपचार की मदद से अपने चेहरे को पतला कर सकते हैं।

चेहरे के मोटा होने के कारण:

  • पानी कम पीना, भोजन में ज्यादा वसा वाले आहार को खाना।
  • व्यायाम न करने और बाहर के ज्यादा तले और मशालेदार भोजन करने से चर्बी ज्यादा जल्दी बढ़ती है।

गालों से चर्बी दूर करने के उपाय

Hormonal कारण के अलावा facial fat की problem हमारी बिगड़ती lifestyle की भी दें होती है। इसलिए अपने खान-पान से लेकर दिनचर्या में भी बदलाव लाना बहुत जरूरी है।

1. अपने आहार में बदलाव लाएं 

  • पतले फेस के लिए आप कम वसा वाले भोजन का सेवन करें।
  • चेहरे की चर्बी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम लें।
  • ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें। ये आपके चेहरे को हाइड्रेट करने में मदद करेंगे और गालों में पानी के प्रतिधारण को रोकेंगे।
  • अधिक कैल्शियम खाने से आपको अपने चेहरे में पानी के प्रतिधारण को कम करने में मदद मिलेगी, और आपके गाल नहीं फूलेंगे। पनीर या दही जैसे डेरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम भरपूर होता है।
  • ज्यादा चीनी, नमक और रिफाइंड तेल का इस्तेमाल कम करें। इनसे शरीर में पानी के जमा होने की संभावना अधिक होती है। जिससे गाल और चेहरा फूलने लगता है।
  • शराब पीने से बचें क्योंकि चेहरे या शरीर पर चर्बी बढ़ाने में शराब सबसे आगे है।

2.खूब पानी पियें

  • चेहरे की चर्बी कम करने के लिए आप जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पियें यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और साथ ही विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है।
  • शरीर को जहां पानी की जरूरत होती है वहीं नींद भी बहुत जरूरी है। कम सोने से शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे वजन बढ़ने और गालों में चर्बी बढ़ना शुरू हो जाता है।

3. ब्रेकफास्ट जरूर ले

  • शरीर को फिट और मजबूत रखने के लिए शुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है। अकसर हम जल्दी पतले होने के लिए डाइटिंग करने लगते हैं जिससे मेटाबॉयलिज़्म धीमा हो जाता है और शरीर पर चर्बी जम होने लगती है।
  • कई बार गलत दवाइयों के सेवन करने साइड इफ़ेक्ट होने लगता है जिससे शरीर में पानी जमा होने लगता है इसलिए कभी भी कोई दवा ले रहे हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

चेहरे से मोटापा कम करने के लिए व्यायाम और योग – Exercise and Yoga to Reduce Face Fat 

अपने आहार में बदलाव लाने के साथ-साथ आपको दिनचर्या में भी बदलाव लाना बहुत जरूरी है। फेस को पतला करने के लिए रोजाना 1 घंटा योग और एक्सरसाइज करें। इससे जल्द ही आपके शरीर और चेहरे से वजन और चर्बी कम होगी।

  1. चेहरे को पतला करने के लिए आप गुब्बारों में हवा भरें और फिर हवा निकाल दें। ऐसे ही आप जितना हो सके करें। इससे आपके फेस के मसल्स की कसरत होती है। जल्द ही आपको अच्छा परिणाम दिखने को मिलेगा।
  2. खुश रहें और जोर-जोर से हंसने से भी चेहरे की मसल्स की कसरत होती है।
  3. आप च्विंगम चबाएं, ऐसा करने से आपकी चीकबोन्स कम होती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि च्वींगम में शुगर कम हो ताकि आप कैवेटी का शिकार ना हो।
  4. चेहरे को पतला करने के लिए आप प्राणायाम या योग कर सकते हैं। इसके लिए आप बाबा रामदेव के वीडियो देखें।
  5. त्वचा को कसने के लिए फेशियल मसाज एक बेहतर विक्लप हैं। मसाज की शुरुआत ठोड़ी की त्वचा को कानो तक लेकर जाए, इसे 5 मिनट तक दिन में दो बार करें। ऐसा करने से रक्त संचार बेहतर होगा और आपकी त्वचा कस जाएगी।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *