Exam की Best Preparation तैयारी कैसे करे

आज का समय हर किसी की लाइफ में चुनौती भरा है. चाहे students हो या कोई Employee. हम पुरे साल भर अच्छे से पढाई करते है लेकिन परीक्षा के समय सब कुछ भूल जाते है. जिससे हमारे मार्क्स नहीं आ पाते और हम स्कूल में टॉप होने से रह जाते है. लेकिन आज AchiSoch टीम आपके लिए यह Best Exams Preparations Tips लेकर आई है. जिससे आप अपने exam को अछि तरह दे सकते है और exam में अच्छे marks पा सकते है. पढाई कैसे करे सबके बारे में बताने के साथ साथ हम आपको बताने जा रहे है की आप एक दिन में कैसे अपने Exam की तयारी कर सकते है. आइये हमारे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को जानिए 

Exam Ki Best Preparation Tyari Kaise Kare -परीक्षा की अच्छे से तयारी कैसे करे

Exam Best Preparation Tips in Hindi

जीवन का हर पल हमारे लिए एक चुनोती, नवीनता, romance लेकर आता है. हर कोई exam की best preparation कर अच्छे marks से पास होकर अपने life मे कुच्छ बनना चाहता है. जिससे वह अपने जिंदगी को सुकून से जी पाए. exam की तैयारी करना २ तरह से हमारे students करते है एक जो रट्टा मारके परीक्षा पास करना चाहते है दूसरे वो जो अच्छे दिमाग़ लगाकर पढ़ाई करते है. आइए कैसे आपको पढ़ना चाहिए जिससे आपको अपना पढ़ा हुआ ज़्यादा देर तक याद रहेगा.

1. पिछले साल के Papers को Solve करे 

Exams मे अच्छे नंबर लाने के लिए सबसे best option है कि आप पिछले 3-4 सालो के Questions papers को देखे और उन्हे solve करे. क्योंकि देखा गया है की हमारे exams ज़्यादा से ज़्यादा पुराने exams papers मे से होते है. अगर नही भी हो तो इससे आपको कभी अनुभव होगा. इससे आपको ये पता चलेगा कि exams मे कितने questions आते है कों सा प्रश्न कितने नंबर का होता है. और हमे उसमे कितना time लगाना है. इसलिए बेहतर है कि old questions papers को हल करे.

2. Tests और Assignments का Revision करे 

दूसरा मैं important tip ये है की आपने अपने पूरे साल मे जीतने भी tests और assignments किए है उन्हे solve करे, ध्यान रहे की रटना avoid करे. उनका meaning अच्छे से समझे. हमारे teachers को पता होता है की कों से questions exams मे आ सकते है इसलिए we पहले ही हमारे test ले लेते है, अगर हम उन tests और assignments की अच्छी से त्यारी कर लेते है तो 60% हम अपने मे confident हो सकते है और परीक्षा मे अच्छे मार्क्स ला सकते है.

3. Flowchart and Short Notes के जरिये 

Flow charts या diagrams से आप अपने topic को easy बना सकते हैं और अच्छे तरह से समझ सकते हैं. flowchart के ज़रिए topic को जल्दी समझा जा सकते है और एक बार आप उस topic को अच्छे से समझ गये तो आप उसे कभी भी नही भूल सकते है. इसके अलावा आप अपने topic का छोटा छोटा notes बनाकर पढ़ सकते है. short notes मे आप अपने उन topic को लिखे जो आपको याद नही रहते है. इस प्रकार आप अपने topic को जल्दी और आसानी से समझ सकते है.

4. अपने सिलेबस पर Focus करे 

परीक्षा के समय केवल book खोलकर खुद को यह अहसास दिलाना की मैं पढ़ रहा हूँ. दूसरो की नज़रो मे खुद को साबित मत करो, पढ़ा लिखा आपके ही काम आएगा. अगर आपको पढ़ते टाइम बोरियत आ रही है तो आप थोड़ा बाहर खुली हवा मे टहल सकते है या थोड़ा लेट कर अपने आँखो को आराम दे सकते है. उसके बाद अपने पढ़ाई को दोबारा शुरू कर लो. बिना दिल और मन लगाए आप अपने टॉपिक को याद ही नही कर सकते है. आप केवल उसे बाहरी मन से पढ़ते रहेंगे लेकिन वह आपके समझ मे नही आएगा. इसलिए आप चाहे तो अपने पिछले पढ़े हुए को लिखरक जाने की आपको कितना याद रहा पहले का पढ़ा हुआ इससे आपका revision भी हो जाएगा.

5. दिमाग में तैयारी करें

किसी भी काम मे सफलता पाने के लिए हमारा मन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. अगर आपके मन ने ठान लिया की आप इस काम को कर सकते है तो समझ लो की आधा जग आपने जीत लिया. जब कोई स्टूडेंट ने पूरे साल अच्छी पढ़ाई नही की है तो exam का time आते है वो nervous हो जाता है. सभी student के लिए ऐसा होता है. इसलिए अपने मन को अपने पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित  करे. इसलिए सबसे पहले अपने दिमाग़ को प्रोत्साहित करने के लिए योगा, प्राणायाम करे. आज नही तो कभी नही बात को जाने. ये सोचे की ये दिन एक ही बार आता है यह आपके जीवन मे दोबारा नही आएगा. इसलिए अपने मन को पूरी तरह अपने पढ़ाई पे लगा दे.

6. समय सारणी (Time Management)

भगवान ने जिस तरह हमारे शरीर को time table के हिसाब से बाटा है उसी तरह हमे भी अपने exams की तैयारी भी time table में करना  करना ज़रूरी है. टाइम टेबल से आप अपने हर subject को टाइम दे सकते है. रोजाना हर विषय को तोड़ा समय ज़रूर दे जिससे topic पर आपकी एकाग्रता बनी रहे.

7. मन को शांत रखे

अगर आपको अपने exam की best preparation करनी है तो आपको अपने डिमाँग को शांत रखना बहुत ज़रूरी है. दिमाग़ अगर आपका सॉफ है तो कोई भी topic हो या कोई भी hard work हो आप उसे जल्दी ही handle कर सकते है. और आप उस topic को जल्दी ही समझ सकते है.  मन की शांति के लिए आप योगासन और प्राणायाम करे. इससे आपके आंतरिक और बाहरी सारे रोग दूर हो जाएँगे.

8. पढ़े हुए को लिखकर समझे 

सबसे best option है की आपने जिस topic को पढ़ा हुआ है उसे दोहराने के लिए आप लिखकर जाने तो best option है. इससे हमारा दिमाग़ उन हर word को समझता है जो हमे कठिन लगता है. लिखने से आपको दूसरा फयडा ये होगा की आपकी लेख मे भी बदलाव आएगा और आपको परीक्षा मे भी लिखने मे आसानी रहेगी. किस question के लिए कितना time देना है वो भी आपको मालूम हो जाएगा. आप इस तरह prepare exam room time management के लिए तैयार हो जाएँगे.

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *