दुबलापन दूर करने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

आज के समय में कई लोग मोटपा यानि अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत परेशान हैं वहीँ कई लोग अपने दुबले पतले शरीर को लेकर परेशान हैं। देखा जाय तो ना नहीं मोटा आदमी खुश है ना ही पतला। शरीर को मोटा करना और शारीरिक कमजोरी को दूर करने का सबसे बढ़िया पॉइंट है कि आप घरेलू नुस्खे अपनाइये क्यूंकि इनसे आपके शरीर को कोई भी नुक्सान नहीं होता है। बहुत से दोस्त बाजार से पाउडर का स्तेमाल करते हैं जोकि बाद में बहुत परेशानी का विषय होता है। इसलिए अगर आप शरीर से कमजोर होकर जल्द ही थकान से पीड़ित हो जाते हो या आप किसी भी काम को पूरा कर पाते हैं तो आज हम आपको यहाँ ऐसे बेहतरीन आयुर्वेदिक तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से जल्द ही अपने दुबलेपन को दूर कर सकते हैं।
dublapan-kaise-dur-kare-upay-ilaj-%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%ac%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%aa%e0%a4%a8-%e0%a4%a6%e0%a5%82%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%89

दुबलापन का कारण – Causes of Weakness in Hindi

मोटापा जितना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है उतना भी दुबलापन भी। किसी भी काम को करते समय मोटा व्यक्ति और ज्यादा कमजोर व्यक्ति जल्दी थक जाते हैं क्यूंकि उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है।

  • पाचन शक्ति कमजोर होना।
  • मानसिक तनाव में रहना।
  • हार्मोन का असंतुलन।
  • किसी बीमारी का होना।
  • पेट में कीड़े होना।
  • सही समय पर भोजन नहीं करना।
  • तम्बाकू या दूसरे नशीले पदार्थों का सेवन करना।
  • बहुत कम सोना।

दुबला दूर करने वाले Exercise

जिस तरह मोटा व्यक्ति अपने वजन को कम करने के लिए व्यायाम करता है उसी तरह अगर आपको अपने वजन को बढाकर दुबलेपन को दूर करना है तो आप रोजाना व्यायाम करने की जरूरत है। exercise के साथ साथ आपको अपने डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत है। व्यायाम करने से आपका शरीर फिट और कोशिकाओं का निर्माण में बृद्धि होगी। इसके अलावा आप भोजन ज्यादा करने भी लगेंगे।

1. जॉगिंग करें 

जब body की हड्डियां और कोई भी part हिलता डुलता नहीं है तो शरीर जाम होने लगता है और शरीर में कमजोरी का अहसास होने लगता है। इसलिए अगर आपको शारीरिक कमजोरी को दूर करना है तो आप शुबह या शाम खुली हवा में टहलें आप चाहे तो हल्के-हल्के पैर रनिंग कर सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियां बढ़ेंगी और हड्डियों में मजबूती भी आएगी। शुरुवात में जॉगिंग तेजी से नहीं करें धीरे-धीरे स्पीड को बढ़ाएं।

2. Push-ups करें

दुबलेपन को दूर करने का मतलब ये नहीं कि आप पेट को बढ़ा दें, आपको अच्छा strong body की जरूरत है। इसके लिए आप push-ups exercise कर सकते हैं। पुश-उप आप शुरुवात में कम ही करें। ज्यादा push-ups करने से आपकी मांशपेशियां दुखने लगेंगी और आप दूसरे दिन से नहीं कर पाएंगे।

3. Pull-ups करें 

अपने भुजाओं और चेस्ट को मजबूत देने के साथ-साथ यह एक्सरसाइज आपके शरीर को भी मजबूती देता है। इससे मांसपेशियों का निर्माण काफी ज्यादा होता है। आप इसे भी कम ही करें धीरे-धीरे करके पुल्ल-उप में बढ़ावा दें।

4. Crunches करें 

इस exercise को करने से आपके शरीर का middle भाग मजबूत बनता है। ज्यादातर six pack abs के लिए crunches exercise किया जाता है। इस व्यायाम को करने से पहले आपको उप्पर बताई गई exercise करनी बहुत जरूरी हैं। जब आपके शरीर में थोड़ी जान आ जाए तो ही इसे करें। आप इस व्यायाम को किसी trainer की मौजूदगी में ही करें।

5. पूरी नींद लें

जिस प्रकार शरीर को भोजन,पानी की जरूरत होती है उसी तरह हमें भरपूर नींद की भी जरूरत होती है। अच्छी नीड से हमारे शरीर में पुरानी कोशिकाएं नयी कोशिकाओं में बदलते हैं। भरपूर सोने से हम शुबह जल्दी उठकर अच्छे से व्यायाम या जॉगिंग भी कर सकते हैं।

दुबलापन दूर करने के लिए आहार – Diet Tips for Physical Weakness in Hindi

शरीर तभी एक्सरसाइज कर सकते है जब आप स्वस्थ भोजन करें। शरीर को मजबूत करने के लिए आपको अच्छी डाइट की जरूरत होती है। सही आहार आपके शरीर को माताएं रखता है। आइये जानिए दुबलेपन को दूर करने के लिए क्या खाएँ।

1. कैलोरी वाले भोजन करें

दुबलेपन को दूर करने के लिए आप उच्च कैलोरी वाला भोजन करें इसके लिए आप अंडा, मीट, मछली, डेरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चॉकलेट या मिठाइयों का सेवन भी कर सकते हैं।

2. फाइबर वाले भोजन करें

फाइबर वाले भोजन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल और रक्त परिसंचरण बढ़ता है। उच्च फाइबर की मात्रा लेने के लिए आप हरी सब्जियों, फलों, दलों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

3. Junk Food से रहे दूर

शरीर को नुकसान देने वाले जंक फ़ूड से दूर रहें, ये खाने में तो बहुत स्वाद वाले होते हैं लेकिन शरीर को कई बीमारियां भी देते हैं। इनके सेवन से पाचन क्रिया ख़राब होती है।  

4. आलू से बने पदार्थ खाएं

दुबलेपन को दूर करने के लिए आलू सबसे बढ़िया है। इसमें वसा, कैलोरी और फाइबर होते हैं जो शरीर के फैट को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है। उबले आलू, आलू की सब्जी या आलू से बने पदार्थ जैसे चिप्स का सेवन करें।

5. भरपूर पानी पियें

शरीर को तंदुरस्त रखने के लिए पानी बहुत अहम् है। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और आपको भूख भी ज्यादा लगती है। यह शरीर से जहरीले पडतों को बाहर निकलता है और पाचन को बेहतर बनाता है। इसलिए दिन में कम से कम २ लीटर पानी पियें और एक साथ ज्यादा पानी ना पीकर थोड़े-थोड़े समय में पियें।

शारीरिक कमजोरी और दुबलेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे 

  • दुबलेपन को दूर करने के लिए आप ज्यादा मक्खन या घी का उपयोग करें।
  • शहद वजन को बढ़ाने में काफी मदद करता है। आप शहद और घी के उपयोग से वजन को तेजी से बढ़ा सकते हैं।
  • केला शारीरिक कमजोरी दूर करने का प्राकृतिक उपाय है। अगर आप दूध और केले को मिक्स करके लें तो काफी जल्दी आप अपने पतले शरीर से निजात पा सकते हैं।
  • चाय या भोजन में अदरक का सेवन करने से आप अपने शरीर को कमजोरी से बचा सकते हैं।
  • मेवे, अंजीर, खजूर, काजू, बादाम, मूंगफली शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं।
  • गेहूं, जौ की चपाती, मूंग या अरहर की दाल, पालक, पपीता, लौकी, मेथी, बथुआ, परवल, पत्तागोभी, फूल गोभी का सेवन अधिक करना चाहिए।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *