दिमांग तेज और याददाश्त बढ़ाने के तरीके

हलचल भरी दिनचर्या के चलते बहुत बार होता है कि हम कई कार्यो को करना ही भूल जाते है। बहुत बार तो ऐसा होता है की हम चलते चलते अपने काम को भूल जाते है फिर याद लाने के लिए दोबारा सोचते है। जैसे बहुत से महत्वपूर्ण काम गाड़ी पर चाबी लगाना, घर पर ताला लगाना, पैसो की लेन-देन, पढाई के बाद पढ़ा हुआ याद न रहना बहुत सी समस्या आ जाती है। ऐसा ज्यादातर तभी होता है जब हम किसी समस्या में हो या हमारे दिमाग में काम का ज्यादा लोड हो। हमारा दिमाग चाहे तो बहुत कुछ कर सकता है। इसे आप जितना चाहे लगा सकते है यह आपके द्वारा हर कार्य को handle कर सकता है। लेकिन आज हम आपके लिए दिमाग को Tej और Active करने के लिए उपाय लाये है जिनकी मदद से आप अपने दिमाग को ज्यादा तेज और आपकी याददाश्त भी अधिक हो जाएगी।

Dimang Tej & Active Banane Ke Tarike Hindi Me - दिमांग तेज कैसे करे

दिमाग तेज़ कैसे करें – बेहतरीन तरीके

जिस तरह शरीर को निरोगी और स्वस्थ बनाने के लिए व्यायाम या योग की जरूरत होती है उसी तरह हमारे दिमाग को भी फ्रेश रखने के लिए एक्सेरिसे किये जा सकते है। हलाकि व्यायाम और योग करने से हमारा दिमाग शांत और तेज होता है, लेकिन दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए जरूरी है कि हम कुछ दिमागी खेल खेले। दिमागी व्यायाम करने से जहा हमारा माइंड फ्रेश और ताजगी भरा रहता है वही हमारा तनाव, चिड़चिड़ापन और चिंता कम होती है।

1. दिमागी खेल खेले (Play Brainy Games)

Brain को sharp बनाने के लिए ब्रेनी गेम खेलना बहुत जरूरी है। दिमागी खेल में आप शतरंज, सुडोकु या पत्ते खेल सकते है। इन दिमागी खेलो से जहा आपका दिमाग मेंटली स्ट्रांग रहेगा साथ ही सोचने की छमता भी ज्यादा आएगी। इन गेम्स को आप खली टाइम पर खेले या फिर उस समय जब आप ज्यादा बोर हो रहे हो। दिमागी खेल के अलावा आप स्पोर्ट्स गेम भी खेल सकते है। स्पोर्ट्स गेम से न सिर्फ हमारी बॉडी फिट रहती है बल्कि हमारा दिमाग शांत रहने के साथ साथ स्मरण शक्ति बढ़ने लगती है। इसलिए जब भी आपको लगे कि आप फ्री है या बोर हो रहे तो खेलन शुरू कर दे।

2. सुबह की सैर (Morning Walk)

अगर आपने अपनी जिंदगी में सफल होना है तो उसके लिए जरूरी है की आपकी सोच सकारात्मक होनी चाहिए। सकारातमकता लेन के लिए आपको सवेरे जल्दी उठकर मॉर्निंग वाक करना चाहिए। शुबह घूमने या दौड़ लगाने के सबसे बढ़िया और सबसे अलग बेनिफिट्स है। मॉर्निंग वाक करने से हमारा दिमाग में नयी एनर्जी आती है साथ ही साथ बहुत सारी बीमारिया दूर भाग गजाति है। दिमाग के स्मरण शक्ति और दिमाग को तेज करने के लिए शुबह दौड़ना या घूमना बहुत जरूरी है। isase एक और फायदा है की आपके पेट या किसी भी अंग में चर्बी जमा नहीं होगी और आप मोठे नहीं होंगे।

3. ताजे फल और सब्जियां खाओ (Fresh Food & Vegetables)

दिमाग को तेज करने के लिए जहाँ व्यायाम या दिमागी खेल की जरूरत होती है वही हमें हमारे भोजन के जरिये भी बहुत अच्छे पोषक तत्व मिलते ही तो कि दिमाग को तेज और attractive बनाने में हमारी मदद करते है। पोषक तत्वों में आप सब्जिया, फल खा सकते है जिसमे कोफ़्फ़िए, अखरोट, मछली, ओलिव आयल, अलसी, चॉकलेट, दही ले सकते है। सब्जिया हो या फल अगर आप फ्रेश खा रहे है तो आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते है। सब्जियों में हरी सब्जिया दिमाग के लिए बहुत ही असरदार होते है। ये दिमाग और शरीर को ज्यादा मजबूती देते है।

4. मुस्कुराओ (Smile)

दिमाग में किसी बात का ज्यादा देर तक न रहना या किसी भी कार्य का जल्दी ही भूल जाना, पढ़ा हुआ ज्यादा देर तक याद न रहना सब कुछ आपकी खामियों के लक्षण होते है। बहुत से लोग हर समय गुस्से या गुमसुम रहते है ऐसे व्यक्तियों का अक्सर किसी भी कार्य को भूल जाना लगा रहता है। ज़िन्दगी चार दिन की है अगर आप चाहते है की आपने निरोगी रहना है और अपने ज़िन्दगी को सही तरीके से जीना है तो मुस्कुराओ, अपने काम से भी और दुसरो के काम से भी। किसी के कार्य से ईर्ष्या नहीं रखे। यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक है। हसने से आपकी टेंशन दूर होती है और दिमाग को रहत मिलती है।

5. मनपसंद गाने सुने (Listen Favorite Songs)

संगीत का हमारी जिंदगी में अलग और अहम् रोल है, जब कभी हम उदास, अकेले होते है तो हम music सुनना शुरू कर देते है, उसी प्रकार अगर बार बार आप एक ही चीज अपने दिमाग में घुसाएँगे तो वह भी रूठने लगेगा। और आपका रट्टा मारा ज्यादा देर तक नहीं रहेगा। इसलिए जब भी आपको लगता है आपका दिमाग अब काम करना बंद कर चूका है तो आप क्लासिकल गाना सुनना शुरू कर दे। इससे आपके दिमाग में नयी ताजगी आएगी।

6. श्वसन मुद्रा (Meditation)

मैडिटेशन को हम हिंदी में स्वशन व्यायाम कहते है, यह दिमाग को तेज और याददाश्त को बढ़ने का सबसे असरदार तरीका है। सांस वाले व्यायाम से आपका दिमाग आंतरिक रूप से साफ़ होता है। और नए नए काम करने की इच्छा होती है। इससे नकारात्मक्ता दूर और सकारातमक विचार दिमाग में आते है। अगर आपका दिमाग तनाव में रहता है तो आपको रोजाना शुबह-शाम meditation जरूर करना चाहिए। आप इसे रोजाना 20-25 मिनट तक कर सकते है।

7. तैयार रहो (Stay Up to Date)

दिमाग में ज्यादा प्रेशर ना आये जिसके लिए आपको नयी नयी जानकारियों का पता जल्दी ही लगना चाहिए। इससे आपके दिमाग में आगे कोई भी परेशानी नहीं आएगी। बहुत बार दिमाग काम करना तब बंद कर देता है जब हमारे पास काम बहुत अधिक होता है जिसकी वजह से हम कोई सरल काम को भी नहीं कर पते है। Up-to-date रहने से हमारे काफी परेशानिया दूर हो जाती है। Up-to-date के लिए आप अख़बार, गक, करेंट अफेयर्स पढ़ सकते है।

निष्कर्ष:- Mind को Fresh और Active बनाने के लिए जरूरी है की आपका मन शांत और तनाव मुक्त होना चाहिए। जब तक आपका मन तनाव से भरा होगा आप किसी भी कार्य को आसानी से नहीं कर पाएंगे और आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ने लगेंगी। ये टिप्स आप अपने दोस्तों को भी share करे, और कोई  जानकारी के लिए नीचे Comment Box में अपना प्रश्न करे।

Comments (3)