Class में Top कैसे करें – Topper बनें

हर कोई विद्यार्थी चाहता है कि वह अपनी class में top करें यहाँ तक की स्कूल में भी topper बने। लेकिन इतने competition में कैसे top किया जाय यह थोड़ा मुश्किल सा लगता है लेकिन नामुनकिन नहीं है। दुनिया में हर किसी काम को करने के लिए नियम हैं उसी तरह अगर आप सही तरीके से पढ़ाई को करें तो आपको कक्षा में first आने से कोई नहीं रोक सकता है। हम आपको यहाँ कुछ बेहरीन tips बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने परीक्षा को सही तरीके से दे सकते हैं और अच्छे marks के साथ topper बन सकते हैं।

Class Me Top Kaise Kare - Topper Bane

परीक्षा में टॉप (top) करने के बेहतरीन तरीके

Exam में top करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन कोई भी काम कठिन भी नहीं होता है अगर आप अपने दिमाग में ठान लेते हैं कि मैंने ये करना है तो वो हो जाता है लेकिन उसके लिए आपको उतनी मेहनत की भी जरूरत होती है। टॉप करने के लिए आपके अंदर कुछ अलग या कुछ एक्स्ट्रा होना बहुत जरूरी है जिससे आप सबको पीछा छोड़ सकते हो।

1. टाइम टेबल बनायें

आपको केवल एक सब्जेक्ट में अच्छे मार्क्स नहीं लाने हैं बल्कि आपको हर किसी सब्जेक्ट को पूरी तरह से याद करना है जिससे आपके परसेंटेज ज्यादा आएंगे इसके लिए बहुत जरूरी है कि रोजाना हर सब्जेक्ट को पड़ें। अब अगर आपको सारे सब्जेक्ट पर नजर रखनी है तो बहुत जरूरी है कि आपका एक टाइम-टेबल होना बहुत जरूरी है। टाइम टेबल में आप practical subjects रात को पढ़ें और theoretical subjects सुबह पढ़ें।

2. अपने class को रोजाना attend करें

परीक्षा में टॉप करना इतना आसान नहीं है आपको पढ़ाई पर ज्यादा जोर देना बहुत जरूरी होता है। आपको फालतू दोस्तों का साथ छोड़ना होगा और रोजाना अपने हर क्लास को attend करना होगा क्यूंकि टीचर द्वारा एक टॉपिक दोबारा नहीं पढ़ाया जाता है। वैसे भी अध्यापक जो भी पढ़ता है वह परीक्षा में जरूर आता है और आपको ज्यादा देर तक याद भी रहता है।

3. पिछले सालों के Questions Papers Solve करें

अगर आप चाहते हैं कि परीक्षा में आये हर questions को आप solve करें तो आपको बहुत जरूरी है पिछले 3-4 सालों के questions papers सोल्वे करें। क्यूंकि 50 से 60% उन्ही में से आया रहता है। अगर 30 % भी आ गया तो आपका ही फायदा है। इसके अलावा आपको पता लग जायेगा कि किस तरह के क्वेश्चन आते हैं और एक questions कितने marks का होता है।

4. छोटे-छोटे नोट्स बनाकर पढ़ें

किसी भी बड़े या छोटे टॉपिक को याद रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आ[ इस टॉपिक को छोटे-छोटे नोट्स में बांटकर पड़ें और नोटबुक में भी लिखें। ये नोट्स आपको एक्साम्स के पहली रात बहुत काम आएंगे। और वैसे भी पढ़े हुए से लिखा हुआ बहुत देर तक याद रहता है ये पॉइंट यक़ीनन आपको लम्बे समय क्या रोजाना याद रहेंगे।

5. ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें

“practice makes a man perfect” ये बात हम सब जानते हैं। इसलिए जितना हो सके कोशिश करते रहें कभी न कभी तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। जो भी टॉपिक आपको अपने क्लास में पढाई जाती है उसे घर पर आकर जरूर दोहराएं। इसके अलावा उससे आगे का टॉपिक घर से पड़के जाएँ इससे टीचर द्वारा दोबारा वही टॉपिक पढ़ाये जाने पर आपको बेहतर ढंग से याद रहेगा।

6. Group Discussion

पढाई को आप जितना अधिक एक दूसरे के साथ शेयर करेंगे उतना आपको ज्यादा आपको याद रहेगा। इस बात से आप वाकिफ होने कि अपना ज्ञान दूसरों को बाटने से ज्ञान दोगुना बढ़ता है। अपना एक अच्छा ग्रुप बनायें जिसमे आप किसी भी टॉपिक को डिसकस कर सकते हैं। अब ये नहीं हो की आप ग्रुप में इधर उधर की बातें कर रहे हैं इससे तो आपको ही नुक्सान होगा।

7. होशियार दोस्तों के साथ रहें

बहुत से लड़के ये सोचते हैं कि वह मुझसे ज्यादा होशियार है तो उससे ईर्ष्या की भावना से रहते हैं मन में मनमुटाव नहीं रखें क्यूंकि अगर आपको उससे आगे जानना है तो आपको उसके पढ़ने का तज़ुर्बा या उससे काफी कुछ सिखने को मिलेगा। इसलिए उसे अपना दोस्त बनायें और उससे याद करने या कोई भी ऐसा बात पूछें जो आपको नहीं आती है।

9. सहस रखें (Be confident)

ये सारे पॉइंट्स आप तब ही कर सकते हैं जब आप अपने दिल और दिमाग से सोचेंगे कि आप मजबूत है और आप क्लास में टॉप करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये हैं क्लास में टॉप करने के टिप्स। इन टिप्स को अपनाकर आप परीक्षा में अच्छे मार्क्स लेकर अपने स्कूल या कॉलेज में टोपर बन सकते हैं। All the best 🙂

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *