घर में हो रहे छिपकलियों को कैसे भगाएं – Get Rid of Lizard in House Hindi

घर पर छिपकली होने से मन में दर सा लगता रहता है चाहे छिपकली कुछ भी दिक्कत नहीं करती है। वैसे छिपकली के कई प्रजाति होते हैं। जिस छिपकली के डंक से आदमी की मौत भी हो सकती है वह लगभग लाल रंग की होती है उसके गाला पीला रंग का होता है लेकिन ज्यादातर हम भूरे रंग के छिपकली अपने घरों में देखते हैं। वैसे तो ये काटते नहीं हैं लेकिन फिर भी दर लगा रहता है कि कहीं खाने को जूठा न कर दें या खाने में गिर न जाएँ।

छिपकली वैसे तो कई छोटे-छोटे कीड़े मकोड़ों को खा लेती है लेकिन फिर भी दर रहता है कहीं कुछ कर न दे। इसलिए अगर आपके घर के आस-पास छिपकलियों ने डेरा डाल रखा है तो आज हम आपको छिपली कैसे भगाये के बारे में उपाय बताने जा रहे हैं। छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए आप कई बेहतरीन तरीके अपना सकते हैं।

Ghar Me Ho Rahe Chipkali Bhagane Ke Tarike Upay

छिपकली से छुटकारा पाने के उपाय

वैसे बाजार में छिपकली भगाने के कई विषैले पदार्थ आते हैं लेकिन कहीं इन्हे छोटे बच्चों या पालतू जानवरों ने ले लिया तो नुक्सान हो सकता है इसलिए हम आपको छिपकली भगाने के बेहतरीन घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके घर से छिपकलियां तुरंत ही भाग जाएँगी।

1. अंडे के छिलके से भगाएं छिपकली

यह घरेलू नुस्खा पुराने समय से छिपकली भागने में कारगर सिद्ध होता आ रहा है। सच में अंडे के छिलके की गंध से छिपकली घृणा करती हैं। इसके अलावा पुराने लोगों का मानना है की उन अण्डों को छिपकली अपना अंडा समझती हैं इसलिए वो वहां से गायब हो जाती हैं। आप खिड़कियों और दरवाजों के उप्पर अंडे के छिलों को उल्टा करके रख दें। कुछ ही दिनों में आपको छिपकलियां नजर नहीं आएँगी।

2. छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए मोर पंख

यह तरीका भी पुराने समय से आजमाया जाता आ रहा है और इस घरेलू नुस्खे के जरिये छिपकलियों को भगाया भी गया है। माना जाता है की मोर पंख को देखकर छिपकलियां सोचती हैं की वो उन्हें खाने के लिए आ गया है। इसलिए आप किसी गुलदस्ते या ऐसी जगह पर मोरपंख को रख दें जहाँ से छिपकलियों का आगमन हो रहा हो।

3. प्याज की गंध से भगाए छिपकलियों को

प्याज छिपकलियों को भगाने के एक जबरदस्त घरेलू नुस्खा है। आपको उस जगह पर प्याज को काटकर रख देना है जहाँ से छिपकलियां आपके घर में घुस जाती हैं। प्याज की गंध इतनी खतरनाक होती है की छिपकलियां भागने के लिए मजबूर हो जाती हैं।

4. छिपकली भगाने के लिए लहसुन

हालांकि लहसुन की खुशबू पकवान की महक गजब कर देती है लेकिन छिपकलियां इसकी गंध से नफरत करती हैं। इसलिए आप घर के आस-पास लहसुन को छीलकर लटका दें। इसके कलियों को छीलकर दरवाजे या खिड़की पर रखने से कोई भी कीड़े-मकोड़े और छिपकलियां नहीं आती हैं।

5. Coffee पाउडर भी है फायदेमंद

छिपकलियों को दूर करने का यह एक प्रभावशाली घरेलू उपाय है। इसके लिए आप कॉफी पाउडर और तम्बाकू के पाउडर को सामान मात्रा में मिलकर छोटे-छोटे गोले मिलाएं। फिर इन गोलों को माचिस की तिल्ली पर लगाकर घर के अगल-बगल रख दें। इसके सेवन से छिपकल मर जाएगी या भाग जाएगी।

6. मिर्च स्‍प्रे से भगाएं छिपकली को

पानी और काली मिर्च के पाउडर को मिला लें और एक पेस्‍टीसाइड तैयार कर लें। इसे अपनी किचेन, कमरों और बाथरूम अदि जगहों पर छिड़क दें। इससे छिपकलियां भाग जाती है क्‍योंकि काली मिर्च की तीखी गंध उन्‍हे अच्‍छी नहीं लगती है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *