Face को Clean और Glowing कैसे बनाएं

Face ko Clean Kaise Rakhe: सुंदर और आकर्षक चेहरा हर कोई चाहता है और होना भी ज़रूरी है चमकती हुई skin हर किसी को attract करती है. पर आज के समय में तनाव और प्रदूषण के कारण face का सौंदर्य बनाए रखना आसान नही है. जिसके लिए हर कोई चाहे लड़का हो या लड़की खुद को सुंदर बनाने का प्रयत्न करते रहते है। वैसे तो दुनिया का हर व्यक्ति अपने आप मे सुंदर ही होता है लेकिन हमारे जीवन मे बाहरी खूबसूरती का होना भी आवश्यक है। जिसके लिए लोग महँगी creams, lotions आदि का प्रयोग  करते है जो कई बार हमारी त्वचा पर उल्टा effect कर जाते है। आज हम आपको बहुत से घरेलू उपाय के बारे मे बताने जा रहे है जिससे आप अपने face को clean और glowing घर पर ही बना सकते है. चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाने के घरेलू उपाय - Face Ko Clean Kaise Kare

चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाने के घरेलु उपाय

तो चलिए अब हम आपको बताते है – chehre ko kaise sundar aur clean banaye, जो बेहद एफेक्टिव और लाजवाब है. इन Rang Gora Karne Ke Tips को फॉलो करके आपको अपने स्किन के रंग मे पॉज़िटिव चेंजस ज़रूर दिखेंगे वो भी सिर्फ़ कुछ ही दिनों में

1. बॅंकिंग सोडा (Baking Soda)

बॅंकिंग सोडा चेहरे पर चमक लाने के लिए बहुत ही असरदार उपाय है यह हमारे चेहरे पर grow लाता  है. इसके लिए सबसे पहले 2-3 चम्मच (स्पून) बेकिंग सोडा एक कटोरी मे ले फिर बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिला कर एक पेस्ट बना लें. पेस्ट को 15-20 minutes के लिए अपने चेहरे पर लगा लें. उसके बाद अपना चेहरा अच्छे से धो लें, इस विधि से आप जल्दी ही अपने चेहरे मे निखार पाएँगे.

2. पानी (Water)

आप सभी जानते है की पानी हमारे जीवन के लिए कितना ज़रूरी होता है. अगर हम पानी को सही तरीके से पिए तो इससे ना सिर्फ़ हमारी प्यास बुझती है बल्कि हम बहुत से विमरिया और रोगो से बचा जा सकता है. पानी आपकी skin को बहुत सॉफ करता है और अपना ब्लड circulation भी ठीक करता है. पूरे दिन मे आपको कम से कम 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए जिससे आपकी skin highdrad रहे और आपकी बॉडी के सारे toxins निकल जाए. आपको सुबह सुबह खाली पेट पानी  पीना बहुत ज़रूरी है. पानी को आप उबालकर पी सकते है या आजकल पानी सॉफ करने के मशीन भी बाजार मे उपलब्ध है.

3. मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti)

मुल्‍तानी मिट्टी में मैग्‍नीशियम क्‍लोराइड होता है जो त्‍वचा पर आने वाली कमियों को दूर करता है और उसमें चमक प्रदान करता है। आजकल market में कई face pack आते है जिनमें मुल्‍तानी मिट्टी मिली होती है लेकिन सबसे बेहतर यही होता है कि आप मुल्‍तानी मिट्टी से ही चेहरा धोएं। मुल्‍तानी मिट्टी को डायरेक्‍ट चेहरे पर पेस्‍ट के रूप में लगाया जा सकता है। इसे लगाने से चेहरे की त्‍वचा पर किसी प्रकार का भी दुष्‍प्रभाव नहीं होता है आप चाहें तो घर पर ही मुल्‍तानी से फेस पैक का निर्माण कर सकती हैं। मुल्‍तानी मिट्टी, दही, क्रीम, नींबू का रस, गुलाब जल आदि को अच्‍छी तरह उचित मात्रा में मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं, इससे लाभ मिलेगा। इसके लिए आप सबसे पहले 2 से 2.5 चम्मच मुलतानी मिट्टी लें. 3 बड़े चम्मच गुलाब जल लें. इन दोनो को ठीक से मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अगले 20 मिनिट के लिए लगा लें. 20 मिनिट बाद अपना चेहरा धो लें और गोरा रंग पायें.

4. शहद (Honey)

शहद में कॉपर , कैलशियम , मैगनीज , पोटेशियम , फास्फोरस , मैग्नेशियम , सोडियम और जिंक आदि खनिज तत्व होते है। इससे  कई प्रकार के विटामिन भी मिलते है। शहद सिर्फ मीठा और स्वादिष्ट ही नहीं होता। इसमें बहुत से औषधीय गुण होते है। मधु की सबसे अच्छी विशेषता ये है की इसका उपयोग करना बहुत सरल होता है। इसे सीधे ही ऐसे ही खा लो , चाहे जैम की तरह ब्रेड या रोटी पर लगा लो , किसी भी द्रव में घोलकर पी लो। साथ ही कई चीजों में मधु को मिलाकर कमाल के असरदार घरेलु नुस्खे बनाये जा सकते है । अगर आप अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाना चाहते है तो सबसे पहले 1 चम्मच शहद (honey) लें. 2-3 बूँद (drops) नींबू. अब नींबू को शहद मे डाल लें और आचे से घोल लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें. 20-25 मिनिट इसको लगा रहने दीजिए. उसके बाद अपना चेहरा सॉफ पानी से आक्ची तरह धो लें. चेहरा धुलने के बाद आप अपने चेहरे पर निखार पाएँगे.Face Ko Growing Banane Ke Tarike TIps in Hindi

5. केसर और दही (Kesar aur Dahi)

केसर और दही का मिलावट करने से आप अपने चेहरे का रंग गोरा कर सकते है इसके लिए आप सबसे पहले 7-8 पत्तियाँ केसर की लें.एक कटोरी मे पानी लें. केसर को उस पानी मे डाल दें. केसर पानी मे अपना रंग छोड़ देगा. आपको उसी पानी मे 1 से 1.5 चम्मच दही डालनी है. इनको अच्छे से मिला लें. अब आपके पास paste तैयार है. paste को 15-18 मिनिट्स के लिए अपने चेहरे पर लगायें. उसके बाद अपना चेहरा धो लें और कुछ ही दीनो मे आपको आपका चेहरा सुंदर और खूबसूरत दिखने लगेगा.

6. रोज़ वॉटर(Rose Water)

अगर गुलाब के फूल लाल हो सकते हैं, तो फिर आप क्‍यों नहीं? Rose Water गुलाब की पंखुडियों से निकाला जाता है, जो त्‍वचा और बालों की देखभाल के लिए बेहतर माना जाता है। बाजार से Rose Water खरीदने से अच्‍छा है कि आप इसको अपने घर पर ही तैयार कर लें। Rose Water के अंदर clinic agent बहुत होते है जिससे आपकी skin के सारे dust निकल जाते है ओर आपको एक shining glowing skin मिलती है, इससे सारे parts भी सॉफ हो जाते है, आप रोज़ वॉटर को रोज़ रात को लगा कर रखे सुबह आपको अपनी स्किन फ्रेश मिलेगी. आप रोज़ वॉटर वाइप भी use कर सकते ये आपके रंग को गोरा करने मे बहुत मदद करेगी.

7. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा जिसकी पत्तियों में ढेर सारा तरल पदार्थ भरा होता है. इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं, इसलिए यह हमारे शरीर के बीमारियो के साथ साथ सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. जो आपकी स्किन को clean करता है ओर dead cells को निकाल देता है. नए सेल्स को बनाता है , आप एलोवेरा के गेल को रोज़ रात को लगा कर सो जाए, सुबह ठंडे पानी से फेस सॉफ कर लें. आप आलो क्रीम भी उसे कर सकते है.

8. नींबू (Lemon)

घरेलू औषधियों मे नींबू एक अहम भूमिका निभाता है नींबू मे bleaching agent सबसे ज़्यादा पाया जाता है जो आपके colour compilation को रोशनी करता है. आप एक cotton ball मे नींबू जूस लें और अपने faceपर लगाए 20-25 मीं बाद ठंडे पानी से धो लें. यह बहुत simple तरीका है आपके रंग को सॉफ करने का.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *