C A Banne Ke Liye Kya Kare – Chartered Accountant Kaise Bane

C A कैसे बनें: C.A. का full form Chartered Accountant होता है। Chartered Accountancy course Commercial Level का course है। यह course किसी University द्वारा नहीं कराया जाता है बल्कि पूरे India में इसके लिए एक ही  Institute (Indian of Chartered Accountants of India- ICAI) है। यह course mainly Accounting, Odite, Tex Laws, Corporate and other Commercial Laws, Cost Accounting और Financial Management etc subjects से Focused है। यह course Independent है आप चाहे इस कोर्स की तैयारी अपने घर पर या किसी private coaching के ज़रिए इसकी Study कर सकते है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं CA बनने के लिए क्या करे, Charted accountant कैसे बनते हैं। कैसे तैयारी करें की आप भी का बन C.A. जाओ।

C A Banne Ke Liye Kya Kare - Chartered Accountants Kaise Bane

How to Become Chartered Accountants In Hindi

आज के दौर में CS profession career के रूप में लोगो के बीच काफ़ी लोकप्रिय बन गया है। इसकी शुरुआत देश में Chartered Accountant act लागू करने के साथ 1949 में हुई थी। इस syllabus को चलाने के लिए 1949 मे ही थे Institute of Accountant of India का गठन किया गया था।

इस course को दो तरह से किया जा सकता है या तो इसे 12th के बाद शुरू किया जा सकता है या फिर Graduation or CWA course या CWA course के Intermediate exam को पास करने के बाद शुरू किया जा सकता है। अगर आप का course 12th के बाद शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको CPT entrance test देना पड़ता है। लेकिन अगर आप इसे Graduation या CWA course के Intermediate या CS course के Intermediate exam को पास करने के बाद शुरू किया जाता है तो इसके लिए CPT देने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। अगर Graduation में आपके 55% और दूसरे Graduation जैसे Arts, Science मे 60% से  कम है तो आपको भी यह CPT exam देना पड़ता है।

Common Proficiency Course (CPT)

First CPT के लिए ICAI के पास आपको registration करवाना पड़ता है और registration के कुछ दिनों बाद ICAI द्वारा confirmation letter और इसकी books post office के ज़रिए भेजी जाती है। ICAI द्वारा CPT के exams year मे दो बार जून और दिसम्बर में कराई जाती है। CPT के exams देने के लिए Exam के कुछ महीने पहले आपको Exam form भरना पड़ता है।

CPT exam में 200 marks के Multiple Choice Questions पूछे जाते हैं और पास होने के लिए आपको 100 marks लाने ज़रूरी होते हैं। इसके अलावा आपके हर subject में कम से कम 40% marks आने ज़रूरी है।

IPCC Level

CPT  exam पास करने के बाद या Graduation (commerce me minimum 55% और अन्य मे minimum 60% marks) हों ज़रूरी होते हैं। IPCC में 2 group होते है जिसमें कुल मिलाकर 7 subject हैं। IPCC के exams year में 2 बार में May और November में होते हैं। इस exam में एक बार में दोनों group साथ में पास किया जा सकते हैं या एक बार में केवल 1 group पास किया जा सकता है।

IPCC के exam से पहले ICAI द्वारा करवाए जाने वाले कुच्छ training programs जैसे 100 hours की ITT (Information Technology Training) और 35 Hours का orientation program etc करने होते है।

Article Ship Training

IPCC के 1st group या दोनों group को पास करने के बाद 3 year के practical training के लिए Registration करवाना पड़ता है। यह training practice कर रहे Chartered Accountant के under की जाती है।

Final Course

यह CA course का last level है। IPCC के दोनों groups को पास कर लेने के बाद और 2 year, 6 months के practical  training पूरी कर लेने के बाद CA final के exam दी जा सकती है। इसके लिए First registrations करवाना होता है और registration के कुछ दिनों बाद ICAI द्वारा confirmation letter और इसकी books आपको daak दवारा मिल जाती है।

CA final में 2 Group होने है जिसमें कुल मिलाकर 8 subjects है। CA final के exams भी year में 2 बार होते है May और November। इस exam में एक बार में दोनो group साथ में पास किय जा सकते हैं या एक बार में केवल 1 group पास किया जा सकता है और दूसरा group अगले बार में।

Membership

CA final के exam पास कर लेने और ICAI द्वारा करवाए जाने वाले GMCS program को पूरा कर लेने पर ICAI से Membership प्राप्त हो जाती है और इसके बाद वह अपने नाम के आगे CA लगा सकता है।

कैसे करे तैयारी

Fully Approved board से commerce stream में 12th पास करने के बाद कोई भी students CA में career बना सकता है। कई बार Students CA बनने की दौड़ में भाग लेने के लिए अपनी शुरुआत Graduation के बाद भी करते है। लेकिन CA course की लंबी age के कारण का की शुरुवात का सही time 12th पास करने के बाद ही होता है। CA की तैयारी के लिए students को पहले Accounting में पकड़ मजबूत बनानी होती है।

Medium

इस कोर्स को English या Hindi किसी भी माध्यम से किया जा सकता है। इस बात से Quality और level पर कोई असर नहीं पड़ता है कि आप हिन्दी medium में कर रहे है या English में।

loading...

About Achi soch

achisoch.com पर आपको Self improvement, motivational, Study tips के अलावा Health, Beauty, relationship की भी जानकारी मिलेगी। किसी भी टिप्स या नुस्खे को आजमाने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर जानकारी लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है।

View all posts by Achi soch →

3 Comments on “C A Banne Ke Liye Kya Kare – Chartered Accountant Kaise Bane”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *