बुरी आदत से छुटकारा पाने के उपाय – Quiet Your Bad Habits in Hindi

हर किसी इंसान की life में अच्छी और बुरी आदतें जरूर होती है। लेकिन बुरी आदत इतनी अधिक नहीं होनी चाहिए जिससे शरीर और जीवन पर बुरा असर पड़े। बुरी आदत में शराब, जुआ, झूठ बोलना, सिगरेट, तम्बाकू का सेवन इसके अलावा जरस, गंझा का सेवन सब बुरी आदतें हैं। इन आदतों की लत अगर आपको ज्यादा है तो आपको थोड़ा ज्यादा समय लगेगा इनसे छुटकारा पाने के लिए, लेकिन मुश्किल नहीं है। इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएँगे जिनकी मदद से आप इन बुरी आदतों से छुटकारा (buri aadat se chutkara) पा लेंगे और अपनी ज़िन्दगी को ख़ुशी से जी पाएंगे।

Buri Aadat se Chutkara Kaise Paye - Hindi Break Bed Habits

बुरी आदत से छुटकारा कैसे पाये? Buri Aadat Se Chutkara in Hindi

बुरी आदत उस समय तो आपको काफी आनंद देगी लेकिन कुछ ही समय में आपपर इनका बुरा असर पड़ने लगेगा। इससे आपको खतरनाक बीमारियां होने लगेंगी जिससे आप अपना पूरा जीवन हॉस्पिटल में बिताओगे यहाँ तक की मौत भी हो सकती है। इसलिए इन बुरी आदतों से छुटकारा पाएं जिससे आप और आपके घरवाले ख़ुशी से जी पाएं। तो जानिए बुरी आदत से छुटकारा पाने के टिप्स इन हिंदी।

1. मन से निर्णय लें 

हमने अकसर बहुत दोस्तों को देखा है वो हर समय ये कहते हैं की कल से यह आदत छोड़ दूंगा लेकिन दूसरे दिन फिर उसी हालत में दीखता है। लेकिन आप वास्तव में इस आदत को छोड़ना चाहते हैं तो आपको अपने मन से निर्णय लेना है कि मैं इस चीज को हाथ नहीं लगाऊंगा।

2. खुद को चैलेंज करे

वैसे हमने कई बार देखा है की अगर हमें कोई काम चैलेंज के रूप में मिलता है तो हम उस काम को करने के लिए कुछ भी कर सकते है इसीलिए ध्यान रहे की जब आप कोई गन्दी लत या आदत छोड़ना चाहे तो इसके लिए आप खुद को चैलेंज करे ताकि आप उस आदत को जल्दी छोड़ सके।

3. उन दोस्तों का साथ छोड़ दें

बुरी आदत का आगमन दोस्तों से ही होता है और जब जब वो दोस्त आपके साथ रहेंगे तो आप इस बुरे काम से कभी दूर नहीं हो सकते हैं इससे आपको ज्यादा लत पड़ेगी और आप अपने आपको काबू में नहीं रख पाओगे। इसलिए उन दोस्तों का साथ छोड़कर ऐसे लोगों का साथ रहें जो इन आदतों से दूर रहते हैं। शाम के समय अपने मोबाइल से दूरी बनाये रखें जिससे दोस्त आपको कॉल न कर पाएं।

4. रूटीन बदलें

यदि काम खत्म करने के बाद शाम को गन्दी आदतों में पड़ जाते हैं तो काम खत्म करने के बाद माता पिता, भाइयों एवं ऐसे लोगो से मिलने जाएं जहाँ इन बुरी आदतों के सेवन करने से नही जा सकते हैं। अपने इष्ट के दर्शन करने धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं।

5. ध्‍यान दूसरी ओर लगाएं

यदि आप काफी फ्री माइंड में रहते हो तो अपने ध्यान को दूसरी तरफ लगाएं कोई नया काम करने की सोचें जिससे आपका समय ऊपर पर बीते और आपके दिमाग में उस काम का संकेत नहीं आये।

6. Positive रहे

दोस्तों अगर नशे की habit को छोड़ना है तो आपका positive रहना बहुत ज़रूरी है। अगर आप चाहते हो कि आपका ध्यान उन सब नशे मे ना जाए तो खुद को busy रखने के लिए आपने आपको काम मे, sports मे, books मे, movies मे या songs मे busy रखे, बस दोस्तों ध्यान रखे की अकेले ना रहे।

7. Meditation

Meditation एसी चीज़ है जिससे आप लाइफ के हर problems को easily handle करने मे कामयाब होते हो। Meditation body के साथ साथ mind को भी control करना सिखाता है। इसे करने से body के अंदर का खराब tension बाहर निकल जाता है।

Comments (2)