स्तनों का आकार कम करने के प्राकृतिक तरीके

ब्रैस्ट आकार कैसे कम करे: स्तन महिला के शरीर का सबसे खूबसूरत और आकर्षक भाग माना जाता है। ये न सिर्फ महिला की सुंदरता पर चार-चाँद लगाता है बल्कि काफी सेक्सी लुक भी देता है। अगर आप अपने बड़े स्तन होने से परेशान हैं तो आज हम आपके इस परेशानी का उपाय लेकर आये हैं हम आपको अपने ब्रैस्ट साइज को कम करने के प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं। आज के समय में स्तनों के आकर को कम करने के लिए सर्जरी का उपयोग किया जा रहा है लेकिन इससे कई साइड इफेक्ट्स हैं इसलिए हम आपको घरेलू उपाय से स्तनों के आकर को कम करने के तरीके बताएँगे। आइये जानते हैं ब्रैस्ट साइज घटाने के उपाय (Reduce Breast Size Naturally in Hindi)।

Breast Size Kaise Kam Kare - Stano ka Aakar Ghatane Ke Upay

स्तनों का आकार घटाने के उपाय

आप सुन्दर कपडे और शर्ट पहनना चाहती हैं लेकिन आपके स्तन सही आकर में न होने की वजह से आपको काफी तकलीफ होती है। कई बार जरूरत से ज्यादा बड़े ब्रैस्ट होने से महिलाओं को कपडे फिट नहीं आते। शर्मंदगी के कारण ज्यादातर महिलाएं इस बारे में बात नहीं करती, जिस कारण कई बार स्तन कैंसर, पीठ दर्द, स्किन पर एलेर्जी जैसी समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ये घरेलु नुस्खे अपनाइये और ब्रैस्ट के आकर को घर पर ही कम करें।

1. कार्डियो से करें स्तनों के आकर को कम

स्तनों के आकर को कम करनेके लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे अच्छा व्यायाम है। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। यकीन नहीं है तो एक बार इसे जरुर कर के देखें । डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप एक सप्ताह तक लगातार कार्डियो करतीं हैं तो आप अपने ब्रेस्ट साइज में हुए बदलाव को महसूस कर पाएंगी।

2. Swimming करें

स्विमिंग ब्रैस्ट के साइज को कम करने का सबसे उत्तम exercise है। स्विमिंग करने से आपके arm muscles, shoulder muscles और chest muscles को पूरा exercise मिलता है और fully toned हो जाते हैं। इससे स्तनों के आकर में सुधार आता है। ध्यान में रखे की स्विमिंग के लिए टाइट और अपनी साइज का ब्रा पहने, फर्क नजर आएगा।

3. स्तनों के आकार कम करने के लिए एरोबिक्स

आपको अपने ब्रेस्ट के आकार को कम करने के लिए अपने शरीर से अतिरिक्त वसा कम करनी होगी। अच्छी तरह के आकार और छोटे ब्रेस्ट के लिए एरोबिक्स करें। बहुत भारी वजन न उठाएं, ये आपके मांसपेशियों के भारीपन को कम नहीं करता, बल्कि मांसपेशियों को टोन करता है। 30 मिनट या एक दिन में 20 मिनट जॉगिंग या तेज चलना भी आपके ब्रेस्ट से अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है। साथ ही 25 मिनट तक एरोबिक्स करना भी ब्रेस्ट के आकार को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

4. Massage लें

पुराने समय से ही मसाज को मोटापा कम करने के लिए उत्तम माना गया है। ख़ुशी की बात ये है कि इसके माध्यम से आप अपने ब्रैस्ट साइज को भी कम कर सकते हैं। मसाज करने के लिए आपको सबसे पहले एक massage reducing oil खरीदना हॉग। उसके बाद हर रोज 10 मिनट तक अपने ब्रैस्ट का मसाज करना होगा। ध्यान रखे इसे 3 से 4 महीने तक लगातार करें इससे आपको फर्क नजर आएगा।

5. डांस करना है फायदेमंद

रोजाना नियमित समय पर आप डांस करें इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। इसके लिए सिर्फ आपको अच्छे डांस स्टेप्स का चुनाव करना है। ऐसे स्टेप्स का चुनाव करें जिनसे आपकी छाती के हिस्से में movement हो। ऐसा करने से आपकी ब्रेस्ट साइज में जरूर सुधार आएंगा।

6. ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी हमारे सेहत और त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक औषधि है। इसके जरिये पेट, या ब्रैस्ट के वजन को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद जरूरी तत्व आपके ब्रेस्ट साइज को कम करने में भी काफी मददगार साबित होता है। दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन करने से आप मनचाही चर्बी को कम कर सकतीं हैं।

7. नीम का करें सेवन है फायदेमंद

नीम एक प्राकृतिक तोहफा है जो हमारे शरीर पर जमी चर्बी को आसानी से कम करती है। और कई बिमारियों से लड़ने में मदद करती है। ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए कुछ नीम के पत्तों को उबाल लें, फिर इस उबले हुए पानी में थोड़ा हल्दी और एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद इसका सेवन लगभग दो सप्ताह तक करें। इससे होने वाले लाभ को आप खुद महसूस करेंगीं।

8. अदरक का सेवन करें

अदरक फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है। साथ ही इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है। एक कप गर्म पानी में पीसा हुआ अदरक और एक चम्मच शहद मिलाकर पीयें। यह छाती के फैट को बर्न करने का सबसे कारगर तरीका है।

9. अलसी का बीज

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने में मदद करता है। अगर आप एक ग्लास भिगोया हुआ फ्लैक्स सीड का सेवन करेंगी तो कुछ ही दिन में आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा। हलांकि इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें।

10. Surgery कराएं

Surgery एक और ऑप्शन है जिससे आप अपने स्तनों का आकर जल्द ही कम कर सकते हैं। अगर आप अमीर हैं और आप चाहती हैं कि आपके ब्रैस्ट साइज जल्द ही कम हो जाएँ तो आप सर्जरी करवा सकती हैं। ध्यान रहे इसके साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। लेकिन ब्रैस्ट सर्जरी करवाने से पहले डॉक्टर से कन्फर्म कर लें। सर्जरी आपके फैटी टिश्यू को ख़त्म कर देता है और आपके ब्रैस्ट एक नई छोटे शेप में आ जाते हैं।

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *