जानिए कैसे रखे अपने दिमाग को Fresh और तेज

आज के समय जहां बेरोजगारी से सब लोग परेशान हैं तो कौन नहीं चाहता है की वह एक अच्छी सी नौकरी पाए। लेकिन पाएं कैसे क्यूंकि किसी भी रोजगार के लिए लाखों विद्यार्थी लाइन में लगे पड़े हैं तो ऐसे में हर कोई चाहता है की उसका दिमाग इतना fresh रहे की उसे कोई भी टॉपिक एक बार पढ़ने के बाद हमेशा के लिए याद रहे यानि उसका दिमाग इतना तेज हो जाये कि वह किसी भी बात को नहीं भूले और अच्छे से किसी भी कार्य को सम्पूर्ण करे।

दिमाग को refresh या कहे दिमागी शक्ति को बढ़ाने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। जिससे किसी भी कार्य को करते रहने से उसका नक्शा हमारे मन या दिमाग में फिट हो जाये। अगर आप अपने अपने दिमाग यानि mind को तेज और sharp करना चाहते हैं तो आइये हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ बेहतरीन tips mind sharp करने के।

Brain Mind Sharp & Tej Karne Ke Tips In Hindi - Dimag tez Kaise Kare
Brain Mind Sharp & Tej Karne Ke Tips In Hindi – Dimag tez Kaise Kare

दिमाग को तेज और सक्रिय करने के बेहतरीन उपाय

अगर आप चाहते हैं की हमेशा आपका दिमाग शांत और सक्रिय रहे तो उसके लिए बहुत जरूरी है की आप व्यायाम करने के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान रखने की बहुत जरूरत होती है। जहाँ आपको stress free रहना है तो उसके लिए आपको कई बुरी आदतों जैसे शराब पीना, सिगरेट, तम्बाकू से बचना पड़ेगा।

1. व्यायाम है बहुत जरूरी

जिस तरह अपने शरीर को निरोगी रखने के लिए व्यायाम की बहुत जरूरी होता है उसी तरह व्यायाम करने से हमारा दिमाग भी सही तरह से काम करता है और साथ ही स्ट्रेस से छुटकारा भी मिलता है यह शारीररक रूप से हमें फिट रखने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी हमें फिट रखता है। व्यायाम के अलावा आप क्रिकेट, फूटबाल आदि खेल भी खेल सकते हैं।

2. दिमागी खेल खेलें

जहाँ एक तरफ बॉडी और दिमाग में ताजगी लाने के लिए फिजिकली व्यायाम जरूरी हैं उसी तरह दिमाग को और ज्यादा बेहतर तेज करने के लिए दिमागी गेम खेलना भी बहुत जरूरी हैं, जिसमे शतरंज, सुडुको, पत्ते महत्वपूर्ण हैं। ये दिमाग में एक नयी शक्ति देते हैं और दिमाग की कोशिकाओं को सोचने के लिए मजबूर करते हैं।

3. चाय – कॉफ़ी भी लाभकारी

जब भी आप किसी कार्य में लगे हैं तो उसपर बहुत समय तक लगे ही नहीं रहें। बीच-बीच में अपने दिमाग को विराम भी दें। उस समय आप चाय या कॉफ़ी का आनंद ले सकते हैं। शोध से पता चला है की दिन भर में २ से ३ कप चाय या कॉपी पीने से दिमाग को काफी रहत मिलती है और वह बेहतर काम में लगे रहता है।

4. ऊर्जा वाले पेय पदार्थ पियें

शरीर हो या दिमाग में पानी की कमी होते ही शरीर में खुश्की आने लती है दिमाग शुष्क हो जाता है जिससे किसी भी कार्य पर दिमाग आसानी से नहीं लग पाता है। इसलिए छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें और उस दौरान एक या दो घूँट पानी के जरूर पियें। इससे दिमाग में नयी ऊर्जा मिलती है और दिमाग शांत और बेहतर रहता है।

5. नींद पूरी लें

दिमाग को तेज और बेहतर करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप नींद पूरी लें। हमारे बॉडी के हर अंग को विश्राम की बहुत जरूरत होती है। शोध से पता चला है की एक साधारण मनुष्य को कम से कम सात घंटे सोना बहुत जरूरी है इससे उसके शरीर के सारे अंग सही तरह से काम करते हैं, और जहाँ दिमाग की बात है इसे विश्राम देंगे तो यह ज्यादा अच्छे से काम करेगा।

6. मछली को सेवन में रखें 

एक अध्ययन से पता चला है कि समुद्री मछली में ओमेगा ३ होता है जो हमारे दिमाग को तेज और शार्प करने के लिए बहुत अच्छा होता है। यह डिप्रेशन की समस्या जैसी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा आप सूप का आनंद भी ले सकते हैं यह जहाँ शरीर को ऊर्जा देता है वही दिमाग को बेहतर बनाता है।

7. गोलियों का सेवन नहीं करें

बहुत से लोग अपने दिमाग को शांत और तेज करने के लिए बाजार से गोलियां लेकर उनका सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की ये आपके स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं। ये आपके रक्त संचार को बढ़ावा देने के साथ-साथ, दिमाग को डिप्रेशन में दाल सकते हैं। इसके अलावा इन गोलियों के इस्तेमाल से इंसान पागल भी हो सकता है।

8. तनाव से दूर रहें

हर किसी की ज़िन्दगी में परेशानियां तो होती ही हैं। लेकिन अगर आप छोटी से छोटी परेशियों के चलते तनाव लेना शुरू कर देंगे तो आपका दिमाग कहाँ से सही तरह काम करेगा। इसलिए अगर आप अपने दिमाग को तेज और रिफ्रेश चाहते हैं तो ये बेफालतू के टेंशन लेना छोड़ दें यह आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

9. मेडिटेशन करें

दिमाग को तेज करने से पहले जरूरी है कि दिमाग तनाव से वंचित रहें इसके लिए आज के दौर में Meditation सबसे अच्छा व्यायाम है। इसमें आप अपने दिमाग से गंदे विचार निकलकर नए सकारातमक विचार डाल सकते हैं। अपने परमात्मा को याद करें और खुश रहने की आदत डालें।

10. शुद्ध हवा में जाएँ 

दिमाग को तेज करने के लिए बहुत जरूरी है की आप शुबह हो या शाम कहीं दूर शुद्ध हवा में जाएँ उसका आनंद लें। वहां से कोई ऐसे विचार चुनें जो आपके दिल को छू जाते हों। आपका दिल क्या कहता उसकी जानें और नए सकारातमक विचार अपने दिमाग में भरें। दोस्तों के साथ जाएँ उनके साथ एन्जॉय करें इससे भी आपको काफी अच्छी राहत मिलेगी।

इसके अलावा दोस्त हमारा सलाह यही रहेगा की जैसा आपका दिल करता है वही करें। आप चाहें तो फिल्म देखने जाएँ। गाने सुनें निर्त्य करें इससे आपके दिल और दिमाग दोनों पर अच्छा असर पड़ेगा।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *