भूख बढ़ाने के लाजवाब घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

भूख ना लगाना, खाने को मन नहीं करना की समस्या आजकल बहुत लोगों को हो रही है। आज के बिजी ज़िन्दगी में हर कोई खूब सारा पैसा कमाने के चक्कर में अपने शरीर को ध्यान नहीं दे पा रहा है। सही समय पर भोजन ना मिलने से भूख खुद ही मिट जाती है और शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पता है। जिससे शरीर में कमजोरी, दुबलापन जैसी समस्याएं आने लगती हैं। भूख न लगने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे ज्यादा तनाव, चिंता और शारीरिक प्रॉब्लम भी हो सकता है। अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आज हम आपको भूख बढ़ाने के उपाय और घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आपका home remedies for hunger increase tips in Hindi की समस्या दूर हो जाएगी। bhukh-badhane-ke-gharelu-upay-bhukh-na-lagna-karan-upay

भूख ना लगने के प्रमुख कारण – reason for hungry in Hindi

भूख को आप तभी बढ़ा सकते हैं जब आप जानेंगे की आखिर भूख ना लगने की क्या कारण है। इसलिए आपको नीचे हम भूख ना लगने के कारण बता रहे हैं।

  • ज्यादा टेंशन लेना या चिंता में डूबे रहना।
  • पेट में कब्ज या गैस की समयस होना।
  • एक ही जगह पर ज्यादा समय तक बैठे रहना।
  • सही समय पर भोजन नहीं करना।
  • शारीरिक परेशानी जैसे बुखार, सिरदर्द या कोई बीमारी होना।
  • फ़ास्ट फ़ूड या ज्यादा टाला हुआ भोजन करना।
  • लिवर में कमजोरी आना।
  • तम्बाकू, सिगरेट का सेवन करना।
  • पाचन क्रिया का सही तरह से काम ना करना।

आयुर्वेदा किसी भी रोग का बेहद प्राचीन Treatment है जो मनुष्य को प्राकृतिक साधनो के माध्यम से healthy और निरोगी रखने पर जोर देती है। आयुर्वेदाme भोजन, योग और व्यायाम को बेहद अग्रणी स्थान दिया जाता है।

भूख बढ़ाने के उपाय और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे

1. भूख ना लगने के इलाज में लहसुन एक असरदार उपाय माना जाता है। इसके लिए आप एक कप पानी में 3 से 4 लहसुन की कली को उबाल लें फिर इस इस मिश्रण को छानकर पानी में आधा नीबूं निचोड़ लें और पी जाएँ। बेहतर परिणाम के लिए कुछ दिनों तक इसका सेवन करते रहें।

2. भोजन करने से 1 घंटे पहले अदरक को काटकर उसमे सेंधा नमक मिलकर खाएं इससे आपकी भूख तेजी से बढ़ेगी। इसके अलावा आप अदरक से बनी चाय पी सकते हैं।

3. आवला के रस, नीबू रस और शहद के दो-दो चमच एक कप पानी में मिला लें शुबह खली पेट इसका सेवन करें। अच्छे परिणाम के लिए लगातार एक महीने तक इसे सेवन करें।

4. एक गिलास पानी में पके इमली के गूद्दे, काली मिर्च, 2-4 लौंग के दाने और दालचीनी को मिक्स कर उबालें और छानकर उस पानी को पी जाएँ। इससे तुरंत ही आपकी भूख खुलने लगेगी।

5. धनिया का रस भूख में सुधार लाता है यह अपच, गैस, कब्ज से भी राहत दिलाता है। इसके लिए आप ताज़ी धनिया की पत्तियों को पीसकर रस निकालें और रोजाना शुबह शाम एक से दो चम्मच ग्रहण करते रहें। इसमें आप नीबूं के रस और एक चुटकी नमक भी मिला सकते हैं।

 6. भोजन करने से पहले अजवाइन के बीज की आधी चमच लेकर अच्छे से चबाएं। वैसे आप 3 चम्मच अजवाइन के बीज में कुछ बूंदें नीबूं का रस भी मिला सकते हैं। फिर इस मिश्रण को सूखने के लिए तब तक रखें जब जक मिश्रण पूरी तरह से सुख नहीं जाये। फिर इसमें एक छोटा चम्मच कला नमक मिलकर दो बहार गर्म पानी के साथ लें।

7. भोजन करने से १ घंटे पहले हरी सब्जियों जैसे गाजर, पालक का रस पीने से भूख बढ़ती है।

8. छांछ (लस्सी) में स्वादानुसार कला नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर मिलकर मिक्स करें और इसे पी जाएँ। इसे पीने से आपको भूख का अहसास होने लगेगा।

9. भूख को बढ़ाने के लिए आप कुछ-कुछ समय में काला नमक चाटते रहें, इससे आपकी भूख खुलेगी।

10. पका हुआ लाल टमाटर को कच्चा खाने से भी भूख में बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा आप भोजन को समय पर जरूर लें।

 भूख बढ़ाने के कुछ टिप्स

  • रोजाना शुबह रनिंग करें। इससे आपकी मांसपेशियों में खिचाव आता है और उन्हें पोषण की जरूरत होती है।
  • योग, मेदितिओं करने से आपके स्वास्थय, मन और भूख में बदलाव आएगा।
  • तम्बाकू, सिगरेट या शराब का सेवन करना छोड़ दें।
  • भोजन को एक साथ ज्यादा ना खा कर छोटे-छोटे समय में खाएं।
  • ज्यादा टेंशन और चिंता नहीं करें।
  • ज्यादा भागदौड़ ना करें, पहले स्वास्थय पर ध्यान दें।

तो यह भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे Home remedies tips to increase hunger in Hindi जिनसे आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आपको स्वास्थय समन्धित कोई परेशानी है तो आप बेझिझक यहाँ कमेंट में पूछ सकते हैं।

Comments (1)