अच्छी पत्नी बनने के लिए क्या करें जानिए

आज का हमारा topic है how to become a good wife in Hindi जिसका मतलब है की एक अच्छी पत्नी कैसे बने अपने पति का। बहुत से नयी नवेली दुल्हन के मन में यही प्रश्न रहता है की मैं जिससे शादी करने जा रही हूँ उसकी favorite और better wife कैसे बन पाऊँ। हर किसी आदमी की चाहत होती है कि उसकी पत्नी उसे ढेर सारा प्यार करे और उसे खुश रखे। एक लड़की जो पहले कुवारी रहकर अपने घर की सबसे प्रिय थे आज उसे दूसरे के जाकर सभी को खुश करना है और सबका favorite बनाना है। जब बात आती है पति को खुश करने की तो कुछ बेहतरीन tips हम आपके सामने ला रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पति को ज्यादा ख़ुशी दे सकती हो और उसकी अच्छी पत्नी बन सकती हो।  

एक अच्छी पत्नी कैसे बने अपने पति की नजरों में How to Become a Good Wife in Hindiएक अच्छी पत्नी कैसे बने अपने पति की नजरों में How to Become a Good Wife in Hindi

एक अच्छी पत्नी किस प्रकार बनें Ek Achhi Patni kaise Bane

पत्नी को अर्धांगिनी संस्कृत में कहा जाता है जिसका मतलब है कि वह घर की आधी हिस्सेदार होती है जिसे सब लोगों के काम काज में हाथ बताना होता है। एक अच्छी पत्नी बनाने के लिए सिर्फ रंग-रूप नहीं होता है उसके लिए व्यक्तित्व, बोल-चाल, समझदारी बहुत जरूरी होता है। क्यूंकि जब परिवार को सँभालने वाली समझदार हो तो नींव अच्छी बनती है। एक अच्छे रिश्ते और एक अच्छी पत्नी के नाते आपको अपनी बातें एक दूसरे से शेयर करनी बहुत जरूरी हैं। इससे प्यार में इजाफा आता है और आप एक अच्छी और समझदार पत्नी बन सकती हो।

1. सुखद रहो और सुखद रखो

अब जब आप ससुराल में हो तो आपको कुछ कोम्प्रोमाईज़ करना होगा। माईके में आपको ज्यादा स्वतंत्रता मिलती थी लेकिन यहाँ आपको सबको खुश करना होगा। आपको पति के साथ साथ परिवार वालों को खुश करने वाले काम उनकी सहायता बहुत जरूरी है जिससे वे सुखद मूड में हो और आपसे भी प्यार करें। एक अच्छी पत्नी की निशानी है की वह हशमुख रहे और मधुर आवाज में रेस्पेक्ट देकर अपने पति से बातें करे। पहले पहले आपको हर बात परेशानी वाली लगेंगे लेकिन धीरे-धीरे साथ रहने से आपको सब कुछ परफेक्ट लगेगा।

2. अपनी गलतियों को स्वीकार करें।

अगर आप चाहती कि आप एक अच्छी पत्नी बने तो आपको स्वीकार करने की भावना होनी चाहिए। आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करना होगा साथ ही साथ अपने पति की गलतियों को भी स्वीकार करना होगा न की आप छोटी-छोटी बातों को मन में बिठाकर रखे हुए हैं। और न ही छोटी बातों पर झगडे करने से फायदा होगा। इससे आपके प्यार के बीच मनमुटाव हो जायेगा और सम्बद्ध टूटने लगेंगे। इसलिए अपने पति की छोटे-छोटे बातों में टोकने से अच्छा है कि आप उन्हें समझाइये और रेस्पेक्ट से रिक्वेस्ट करें इससे आपका प्यार में इजाफा आएगा और रिश्ता गहरा होगा।

3. सहायक बनो

एक पति अपनी पत्नी से खासकर परेशानी में समर्थन और समझ की उम्मीद करता है। एक अच्छी पत्नी अपनी सफलता और विफलताओं से लड़ने के लिए तैयार रहती है। और उसे जब भी अपने पति में कोई समस्या दिखती है तो वह कोई न कोई समाधान रखती है। आपको अपने पति को कमजोर नहीं करना है। यह अक्सर कहा जाता है कि “एक पत्नी एक आदमी को बना या तोड़ सकती है।” किसी व्यक्ति की आलोचना करने या उसे कम करने की तुलना में अपने मनुष्यों में नाराजगी पैदा करने का कोई तेज़ तरीका नहीं है, खासकर दूसरों के सामने। अपनी उपलब्धियों पर उसके बारे में गर्व करो और उसे बधाई दीजिए। फिर आप उसे उसी तरीके से बदले में व्यवहार करने की अपेक्षा कर सकते हैं और आपके समर्थन और विचारशीलता के लिए और भी सम्मान कर सकते हैं। यदि आप उसके साथ सहमत नहीं हैं, तो सम्मान से उसे यह बताने दें कि आप स्वस्थ बातचीत के साथ सहमत नहीं हैं।

4. उसे अपना स्थान दो

एक पत्नी के रूप में, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके पति के पास जीवन है जो आप से ज्यादा है। उनके पास एक परिवार, दोस्तों और सहकर्म हैं जो उनके जीवन का भी हिस्सा हैं। उसमें शौक और जुनून भी शामिल हो सकते हैं। हर समय अपने संपूर्ण ध्यान की अपेक्षा न करें। अगर उसे बाहर जाना और अपने दोस्तों के साथ घूमने या कभी-कभी एक शौक या खेल पसंद है, तो उसे रोकना न दें। एक हस्तक्षेप करने वाली पत्नी कभी-कभी बहुत परेशान हो सकती है

5. उसे बिस्तर पर खुश रखना

यौन सम्बन्ध किसी भी शादी में सबसे जरूरी चीजों में से एक है। जब आप अपने आदमी को बिस्तर पर खुश करेंगे तो वह आपको भी खुश करेगा और आपका प्यार बढ़ेगा। अगर आप उसे बिस्तर पर ख़ुशी नहीं दे पाएंगे तो वह वहां जायेगा जहाँ उसे ख़ुशी मिलती हो। अनुसंधान के मुताबिक, एक प्रमुख कारण है कि पुरुष धोखा ज्यादातर शारीरिक है, जबकि एक महिला के लिए यह भावनात्मक है।

6. अपने प्यार और प्रशंसा को अक्सर बताएं

पुरुष प्यार और प्रशंसा पसंद करते हैं इसलिए अधिक से अधिक समय एक साथ गुजरें। इससे प्यार में बढ़ावा आता है। पुरुषों को “आई लव यू” भी शब्द सुनना पसंद है। अक्सर उसे लाड़ प्यार, विशेष रूप से जब वह घर है आप उसके लिए खाना बना सकते हैं या उसे मालिश दे सकते हैं जब वह घर पर होता है, तब उसे अपने काम करने से आप पर निर्भर रहना बुरा विचार नहीं है। उसे आप की याद आती है और आप के बारे में सोचते हैं जब आप चारों ओर नहीं होते हैं ये इशारों का कोई ध्यान नहीं निकलेगा, और यह आपके लिए कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित भी कर सकता है स्नेह नहीं रोकें।

7. ईमानदार, वफादार और समर्पित रहें

एक अच्छी पत्नी की खाशियत यह है की वह अपने पति के लिए ईमानदार, वफादार और पति समर्पित होनी चाहिए। उसने शादी के फेरों में साथ रहना, साथ खाना और साथ सोने का वचन दिया रहता है तो उसे पूरा करना जिम्मेदारी वाली बात होती है। जितना हो सके उससे कोई भी समस्या शेयर करें और उसकी समस्याओं का समाधान करने में मदद करें। उसे ये यकीन करवाएं की आप उनकी ही हो और आपका सारा प्यार उन्ही के लिए है।

8. अपने स्वास्थ्य और सुंदरता को बनाए रखें

एक अच्छी पत्नी में सबसे सहज बात है की उसकी आवास दिल दहलाने वाली, चेहरे पर मुस्कान लेन वाली साफ़ दिखने वाली होनी चाहिए। साथ ही स्वर में पति का सम्मान झलकना चाहिए। ज्यादातर पतियों को पतली और सुन्दर महिला अच्छी लगती है। इसलिए अपने शरीर को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए आप योग या व्यायाम करें। कपडे भी अच्छे और सुन्दर पहने जिससे उनका दिल बहाल जाये। एक आदमी भी अपनी पत्नी को पसंद करता है, जिससे वह अच्छी गंध महसूस कर सकता है। यदि आप मोटी या सफाई का ध्यान नहीं कर रहे हैं, तो आपका आदमी कहीं और दिखना शुरू कर सकता है।

9. सम्मान दें

हर कोई पुरुष चाहता है की उसकी बीबी उसे सम्मान दे उसे आदर के साथ पुकारे। सम्मान एक वार्ता और व्यवहार के तरीके से किया जा सकता है। हमेशा प्यार से बोलें ज्यादा कठोर तरीके से बोलने से बचना चाहिए। अगर एक अच्छी पत्नी अपने पति का सम्मान करती है तो वह कभी भी उसे निजी या सार्वजानिक रूप से कमजोर, अपमानित या नुकसान नहीं पहुँचती है। इसलिए कभी भी कोई भी बात करनी है तो उसे सोच समझ कर प्यार से करें। एक अच्छी पत्नी अपने पति की प्रशंशा बहार अपने दोस्तों के बीच या पति के दोस्तों के बीच करना चाहेगी।

10. अपने पति से सम्बंधित समस्या बहार नहीं फैलाएं

यह बात हर महिला को जानना जरूरी है की पति की कोई भी परेशानी या समस्या हो तो आप उसे बहार अपने परिवार, सम्बन्धियों या दोस्तों के बीच शेयर नहीं करें। आपको इस बारे में अपने पति के साथ ही डिसकस करके प्रॉब्लम को ख़त्म करना चाहिए। ये नहीं की आपके रिस्तेदार या दोस्त बात का पतंगन बना रहें हैं जिससे आपके रिश्ते में ठेस पहुंच सकता है। हो सकता है आपके दोस्त या रिस्तेदार आपकी मदद कर सकते हैं लेकिन पति आपके बीच के रिश्ते को कोई सुधर नहीं सकता है केवल आप और आपका पति।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *