बाल झड़ने और टूटने से रोकने के उपाय – Hair Fall Tips in Hindi

बाल झड़ने से रोकने के उपाय: बालों के गिरने और टूटने का प्रमुख कारण पर्यावरण के प्रभाव, बढ़ती उम्र, ज्यादा तनाव, धूम्रपान, हार्मोन्स में बदलाव, नुट्रिशन की कमी, गलत हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना, गलत दवाई, खून की कमी आदि हो सकते हैं। मोठे, घने और लम्बे बाल हर किसी की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। लेकिन कई लोग बालों के झड़ने, टूटने, पतला होने से परेशान रहते हैं। इसलिए आज हम आपको यहाँ बालों के झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक इलाज और घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही बालों के टूटने और गिरने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Baalo ka Jhadne se Rokne Ke Gharelu Upay बालों को झड़ने से रोकने के घरेलु उपाय

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

बाल झड़ने के पीछे तनाव, इन्फेक्शन, लापरवाही बरतना या बालो की सही देखभाल ना करना, घटिया साबुन और शांपू का इस्तेमाल आदि कई कारण हो सकते है। हमारे द्वारा बताये जाने वाले घरेलू नुस्खे जल्द ही झड़ते, टूटते बालों से छुटकारा दिलाएंगे।

1.  बालों के टूटने गिरने से बचाये नारियल का दूध

नारियल के दूध में प्रोटीन, मिनरल जैसे बेहतरीन पोस्टिक तत्व होते हैं जो बालो को सिरो से जड़ो तक मजबूती प्रदान करने के साथ साथ बालो को झड़ने से रोकता है।

विधि:-नारियल को पीसकर दूध निकालकर उसमे थोड़ा सा पानी मिला लें। अब इस दूध से अपने बालों की अच्छी से मालिश करें। रात भर ऐसे ही रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें।

2. बाल काला घना करे हीना

भारत में बालों को रंगने और कंडीशनर के रूप मे इस्तेमाल करने के लिए आम तौर पर हीना का उसे किया जाता है। हीना को जब सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है तो यह बालो को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालो के झड़ने से रुकते है।

विधि:-

  • एक कटोरी मे 250 ML. सरसों का तेल लें और उसमे 60 ग्राम सूखे और साफ़ किया हुआ महेंडी के पत्ते डालकर पत्तियो के पूरा जलने तक उबालें और फिर सूती कपड़े में इस मिश्रण को छान लें। ठंडा होने के बाद हवा बंद जार में इस तेल को डालकर रख दें। नियमित रूप से इस तेल को बालो मे लगाए।
  • एक कप हीना पाउडर को एक कप दही में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। बालों में इस मिश्रण को लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से ढोने के बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

3. बाल झड़ने से रोके आवला

बालो की झड़ने की समस्य से निदान पाने के लिए आवला सबसे बेस्ट उपचार के रूप मे काम करता है। क्यूंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते होते हैं। यह बालों को जड़ से मजबूती देने में मदद करता है।

विधि:-आवला के फल को पीस लें या आवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है। एक कटोरी में दो छोटे चम्मच आवला का जूस या पाउडर लें और उसमे दो छोटा चमच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद उस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से बालो को धो लें।

4.  अंडा बालों को करे घाना और मजबूत 

सुल्फेर का दूसरा अच्छा स्रोत अंडा होता है जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडीन, फास्फोरस, आइरन और ज़िंक होता है जो बालो के विकास के बहुत ज़रूरी होता है। आयिली आयिल के साथ मिलने पर यह और भी एफेक्टिव हो जाता है।

विधि:- एक कटोरी में एक अंडे की सफेदी लें और उसमे एक छोटा चम्मच ऑलिव आयिल डालकर अच्छी तरह फ़ैंटकर मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर और बालो में अच्छी तरह से लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से बालो को धोने के बाद माइल्ड शैम्पू से सॉफ कर लें।

5. प्याज का रस गिरते बालों से छुटकारा 

प्याज के रस में उच्च मात्र में सल्फर पाया जाता है जो हमारे शरीर में खून के संचार को बढ़ाता है। प्याज के रस में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण जर्म्स और परसिटेस को मार देते हैं और स्कैल्प के इन्फेक्शन को ख़त्म करते हैं।

विधि:- प्याज को बारीक पीसकर उसका रस निकालें और इस रस को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाकर आधे घंटे के लिए रख दें और सूखने के बाद धो लें। 

  • इसके अलावा आप 4 चम्मच प्याज में 3 चम्मच एलोवेरा का रस मिला लें और उसमे डेढ़ चम्मच जैतून का तेल मिलकर अपने बालों पर लगाएं सुख जाने के बाद धो लें।

6. बाल झड़ने से रोके एलोवेरा 

एलोवेरा बालों के झड़ने और टूटने को रोकता है। यह बालों को जड़ से मजबूती देता है। इसके इस्तेमाल से बालों का डेंड्रफ ख़त्म होता है और बालों में नयी मजबूती एवं चमक आती है।

विधि:- एलोवेरा के रस को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। आधे या एक घंटा सूखने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में ३ बार ऐसा करें। बालों को मजबूती देने के लिए आप रोजाना एक चम्मच खली पट एलोवेरा के रस का सेवन कर सकते हैं।

7. अलसी के बीज दें गिरते बालों से छुटकारा

अलसी के बीज में ओमेगा-३ फटी एसिड होता है जो बालों के झड़ने को कम करता है और बालों को जड़ से मजबूती देता है।

विधि:-रोज सुबह एक चम्मच अलसी के बीजों को पानी के साथ सेवन करें। इसके अलावा आप सलाद, जूस में अलसी के बीजों का पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं।

8. चुकंदर झड़ते बालों से रोकथाम करे  

चुकंदर में प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी, सी, कार्बोहाड्रेट उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को जड़ से मजबूती देने में मदद करते हैं। गिरते बालों से छुटकारा दिलाने में चुकंदर बहुत अच्छा माना जाता है।

विधि:-चुकंदर के पत्तों को गर्म पानी में बॉईल करें और उसके बाद इन पत्तों के साथ हिना भी मिलकर पीस लें। अब इस मिश्रण को बालों म लगाकर सूखने दें। सुख जाने के बाद अच्छे से धो लें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करें।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *