अपनी Problems कैसे Solve करें

हर किसी की ज़िन्दगी में समस्याएं आती रहती है, कभी बड़ी Problem तो कभी छोटी लेकिन हमें हिम्मत कभी भी नहीं हरनी चाहिए। ज़िन्दगी का असली मजा तब ही है जब आप अपनी हर प्रॉब्लम का बखूबी से समाधान करें। बहुत से व्यक्ति Problems आने पर परेशान हो जाते है और मन में तनाव आने पर मन Control में नहीं रख पाते है। जिससे उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। हम आपको बता दें की परेशानी में अगर आपने डटकर मुकाबला नहीं किया तो आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। तनाव लेकर आप अपने लिए और ज्यादा परेशानी उठा लेते है। अक्सर तनाव में आदमी गलत निर्णय ले लेता है। जिसका उल्टा असर पड़ जाता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे बेहतरीन तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने Problems को आसानी से कम कर सकते है।  Problems-कैसे-कम-करें-Tips-to-solve-your-problems-easily

अपनी समस्या का समाधान कैसे करें Tips to solve your problems easily

Problems आती क्यों है, कैसे समस्या नहीं आये या इनका समाधान कैसे होगा सब बाते अगर ज़िन्दगी में नहीं हों तो लाइफ जीने का फायदा नहीं नहीं है। अगर आपने अपने problems को handle करना सिख लिया तो समझ लो कि आप अकेले अपनी ज़िन्दगी में कुछ हासिल कर सकते है। हिम्मत न हारते हुए अपने लक्ष्य की तरफ बढिये। अगर काम बड़ा हो तो छोटी मोटी परेशानियों से डरना क्यों ?

1. समस्या को स्वीकार करें

सबसे बड़ी बात है की समस्या आई क्यों और आई तो कैसे इसे पहचानना होगा। आप समस्या की गहराई में जाएं और उसके बारे में सोचे। क्या होगा एक बार फ़ैल भी हो जाओगे तो। ये सोचे की इससे आपका experience ही बनेगा। अगर आपको दोबारा यही परेशानी आ गई तो क्या करोगे। इसलिए बेहतर है की इसका अंत यही कर दो जिससे आगे आपको अनेको परेशानी को handle करने में मदद मिलेगी।

2. उन लोगों की स्टोरी पड़े जो असफल होने के बावजूद भी सफल हो गए

अपने को मोटीवेट करने के लिए यह एक बहुत अच्छा उपाय है। अक्सर कोई भी परेशानी के आते हुए इतना परेशान रहता है मानो पहाड़ उसके सिर पर आ चूका हो। हम आपको बता दे की बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्होंने अपने ज़िन्दगी में परेशानियों को झेलते हुए ऊँचे मुकाम तक पहुंचे है। उनमे से एक अमेरिका के राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन जी है। अगर आप उनकी कहानी पड़ेंगे तो आपको अपनी समस्या जीरो लगेगी। ऐसे ही अगर आपको लगता है की आपकी परेशानी बड़ी और आपसे समाधान नहीं होगा तो आप ज़िन्दगी के असली मजे नहीं ले सकते है।

3. Motivated रहे

समस्या के समय बहुत जरूरी है कि आप Motivated रहे। समस्या हर किसी की ज़िन्दगी में आती रहती है। अपने समस्या से डरे नहीं बल्कि सही दिमाग लगाकर चाहे समय लगे लेकिन अच्छी तरह उसका समाधान करें। और आपने सुना भी होगा गलती करके ही हर कोई सीखता है, जब तक संघर्ष नहीं होगा तो आपको उसका फल में उतना मजा नहीं आएगा। जो लोग परेशानियों को मात देकर आगे बढ़ते है उन्हें भविष्य में परेशानी आने का नाम ही नहीं लेती।

4. तनाव नहीं लें

समस्या अगर बड़ी है तो जरूरी है कि आप उसके बारे में हर समय नहीं सोचे, इससे आपका नियंत्रण खो जायेगा और आपके पास गलत राय आएंगे। ज्यादा सोचने से आपके दिमाग में तनाव आएगा जिससे समस्या ज्यादा बढ़ जाएगी, इससे आप अपना आपा भी खो सकते हो और गलत काम कर सकते हो। इसलिए ज्यादा तनाव में नहीं रहे और शांत मन से समाधान करने की सोचे।

5. कुछ समय अकेले रहें

समस्या को ज्यादा बार न सोचते हुए, एक समय आप अकेले किसी शांत जगह पर बैठे और कोई समाधान की सोचे। दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं जिसका समाधान नहीं हो। जब प्रोब्लेम्स आएँगी तव ही उनका समाधान हो सकता है। मन को कण्ट्रोल में रखते हुए कोई अच्छा तर्क बनाये जिससे समस्या ज्यादा heavy न हो।

6. दुसरो की मदद लें

समस्या हो दोस्त! ही काम आते है। समस्या में आपको दुसरो की मदद लेना भी बहुत जरूरी है। मदद लेने से कई बार समस्या को दूर करने का बेहतरीन टिप्स मिल जाता है। और अक्सर देखा भी गया है जब परेशानी आ जाती है तो दूसरे लोगो से मदद लेने पर 100% problem solve हो जाती है। हेल्प के लिए आप दोस्तों, माता-पिता या किसी जानकार से लेना अच्छा रहता है।

7. समस्या को छोटे टुकड़ों में तोड़ दें

समस्या अगर बड़ी हो तो उसे सुलझाना इतना आसान नहीं होता इसलिए एक बार में ज्यादा चिंता लेने अच्छा है की समस्या को अलग अलग तोड़ने की कोशिश करें। छोटे छोटे हिस्से में बाटने से आप समस्या को जल्दी और अच्छी तरह पूरा कर सकते हैं।

8. समस्या के भीतर सबक या अवसर खोजें

ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए समस्या का आना एक अच्छा अलर्ट है जो हमें हमें आगे बढ़ने और कैसे हमें चलना है सब कुछ सिखाता है। यह हमारे अंदर नकारात्मकता को हटाकर सकारात्मक प्रभाव डालता है। जब आपको किसी समस्या से सामना करना पड़ता है, तो अपने आप से पूछें: मैं इसका उपयोग कैसे कर सकता हूं? इस बारे में अच्छी बात क्या है? मैं इस से क्या सीख सकता हूँ? इस समस्या के भीतर मुझे किस छिपी हुई मौका मिल सकता है?

9. समस्याओँ से लड़ने की ताकत रखे

कभी भी कोई भी छोटी परेशानी आये तो उसे खुद दूर करने की सोचे न की किसी की मदद लें। इससे आपके जीवन में आने वाली कोई भी बड़ी प्रॉब्लम आपका बाल बाक़ा नहीं कर सकता है। परेशानियों से बचे नहीं ये आपकी ज़िन्दगी को और जटिल बना सकते है।

10. सकारातमक सोचे

ज़िन्दगी में आगे बढ़ना है तो सकारात्मक सोच रखनी बहुत जरूरी है। सकारातमक सोच आपकी हर समस्या को दूर कर सकती है। कभी भी ये नहीं सोचे की ये काम मैं नहीं कर सकता हूँ। इससे आपके दिमाग का विकास नहीं हो पायेगा। अगर आप किसी भी काम चाहे बड़ा हो या छोटा करने की हिम्मत रखते है तो सोचिये की आपकी ज़िन्दगी सफल होने वाली है।

तो दोस्तों ये है आपको Problems को कम या समाधान करने के टिप्स, जिनके जरिये आप अपने छोटे बड़े समस्या को आसानी से हल कर सकते है। agar आपको कोई समस्या हो तो आप बेझिझक हमें Comment Box के जरिये अपना Questions कर सकते है, share करना न भूले और साथ ही हमारे Facebook Page को Like करें जिससे आपको आगे काफी अच्छे टॉपिक मिल पाए।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *