अकेलेपन को दूर करने के तरीके – Tips to Overcome Loneliness in Hindi

हर कोई इंसान कभी न कभी अकेलेपन का अनुभव जरूर करता है। क्यूंकि हर किसी की ज़िन्दगी में ख़ुशी और गम दोनों पहलु हैं। ख़ुशी में वह हर किसी को अपने साथ देखता है और वहीँ दुःख में चाहे उसके साथ कितने भी सहयोगी या दोस्त हों फिर भी वह अकेलापन महसूस करता है। कई बार परिस्तितियाँ इंसान को अकेलापन महसूस करा ही लेती हैं। अकेलापन इंसान के दिमाग पर बुरा असर करता है जिससे दिमागी बीमारियां होने लगती हैं इसलिए कभी भी अकेला मत महसूस करें। आइये हम आपको बताते हैं अकेलेपन को दूर करने के बेहतरीन तरीके जिससे आप अकेलापन कैसे दूर करें दोबारा नहीं पूछेंगे।

Akelepan Ko Kaise Dur Kare - Happy Kaise Rahe

अकेलापन महसूस होने के ये कारण हो सकते हैं

अकेला एक ऐसी भावना है जिसमे कोई भी व्यक्ति दिमाग और दिल से अपने आप को खली या अकेला महसूस करता है। उस वक़्त जब आपके साथ में कई लोग आपको मनाने जा रहे हो फिर भी आप अपने आपको अकेला महसूस कर रहे ये है अकेलापन। अकेलापन दो तरह का हो सकता है एक जब आप खुद अपने मन से अकेला रहना चाहते हैं और उसमे आप खुश हैं। दूसरी तरफ आप लोगों के बीच में रहते हुए भी अकेला महसूस करते हैं।

हर किसी इंसान के अकेलापन होने का अलग वजह हो सकती है। आपकी क्या वजह है आप कमेंट में बता सकते हैं।

1. परीक्षा या किसी important काम में फेल होना।
2. अपने किसी खास आदमी की मृत्यु होने पर।
3. बेरोजगारी की वजह से।
4. किसी गलत अपराध करने पर।
5. प्यार में धोखा मिलने पर।
6. व्यापार में घाटा होने पर।
7. घर-परिवार में किसी से झगड़ा होने पर।

जानिए अकेलापन कैसे दूर करें

अकेलेपन को दूर करने के लिए आपको शारीरिक रूप से कठोर नहीं होना है बल्कि मानसिक रुप से बलवान होना है। नीचे दिए गए बेहतरीन तरीकों से आप अपने अकेलेपन को दूर कर सकते हैं।

1. अकेलेपन को जानिए

सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है की वास्तव में आपके अकेलापन महसूस करने का कारण क्या है। अगर आपको लगता है आप दोस्तों के बिना अकेले हैं तो आप दोस्तों से मिलिए। इसके अलावा आपको जिस बात से अकेला महसूस है उसे जानिए और मिलिए उससे।

2. मन पर काबू रखें

हमारा मन हमारी इच्छाओं पर चलता है, आप इसे जो कहना चाहोगे ये थोड़ी ही देर में सब कुछ मान लेता है। कई बार मन के जरिये हम ऐसी feelings में फस जाते हैं की हम अकेलेपन खुद create कर लेते हैं। इसलिए चाहे कोई भी समस्या बड़ी हो या छोटी आपको अपने मन को कण्ट्रोल में रखना बहुत जरूरी है।

3. कहीं दूर निकल जाएँ

अब जब आप अकेलेपन में ज्यादा समां रहे हो तो आप इसे दूर करने के लिए कहीं दूर निकल जाएँ जहाँ आपको ख़ुशी मिलती हो। हर किसी की ज़िन्दगी में कोई ऐसा स्थान होता है जहाँ उसे बहुत ख़ुशी मिलती है। आप चाहे किसी hill station में जाएँ या किसी lake आपको ख़ुशी मिलनी चाहिए और आपके मन को अकेलापन महसूस नहीं होना चाहिए।

4. स्वयं से प्यार करें

कई बार हम अपने कामों में इतना निराश रहते हैं कि हैं की हम अकेलापन महसूस करने लगते हैं। लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं है आपको ये सोचना चाहिए कि आपने कितना परिश्रम किया है आप चाहे तो कुछ भी कर सकते हैं वैसे भी किसी भी इंसान द्वारा गलती या फ़ैल होने पर वह ज्यादा मेहनत करता है और ज्यादा सफलता पाटा है। इसलिए खुद से और खुद के द्वारा किये गए कार्यों पर गर्व करें और आगे बढ़ने की कोशिश करें।

5. Mediation या Yoga करें

आज के दौर में परेशानियां इतनी हैं की हर कोई व्यक्ति टेंशन में रहता है जिससे वह गलत काम कर बैठता है फिर गलती होने पर वह खुद को अकेला समझने लगता है इसलिए इन सब समस्याओं से निपटने के लिए आप सुबह-शाम मेदितिओं करें इससे आपके मन को काफी राहत मिलेगी साथ ही आपके मन में नए सकारात्मक विचार आने लगेंगे।

6. कुछ नया करने की सोचें

अक्सर जो व्यक्ति अकेलेपन का शिकार होता है तो वह हर समय आलस्य में विस्तार पर लेते रहता है। लेकिन आपको पता नहीं है की जब कोई व्यक्ति अकेला या निराश रहता है तो उसके दिमाग में नए काम करने का जज्बा आता है और वह जी-जान से मेहनत करने की सोचता है। इसलिए ऐसी सोच रखें की कुछ नया किया जाय जिससे आपके मन को भी अच्छा लगेगा और आपको ख़ुशी भी मिलेगी। इसके लिए आप कोई नयी भाषा सीखें या अपने पढाई से समन्धित कोई नया काम या नया कोर्स सिखने की कोशिश करें। अपने समय का सदुपयोग करें।

7. हसना है बहुत जरूरी

मन की शांति और अकेलेपन को दूर करने के लिए इंसान का हसना बहुत जरूरी है। इससे न सिर्फ आपकी बॉडी में नया उत्साह आता है बल्कि किसी भी कार्य को आसानी और सरलता से कर लेते हैं। हसने से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। हसने के लिए आप चाहें तो अपने दोस्तों से मिलें, किसी कॉमेडी शो को देखें।

8. मनपसंद गाने सुनें

संगीत हमारे दिल और दिमाग को सुनहरा करने का सबसे अच्छा प्रमाण है। इसलिए जब भी आप अकेला महसूस करते हो तो अपने मनपसंद गाने सुनें। इससे आपके दिमाग से नकारात्मक विचार दूर होते हैं साथ ही डोपामाइन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो हमारे दिमाग को उत्तेजित करता है।

9. Social Sites को लुप्त उठायें

आज के दौर में हम कह सकते हैं कि कोई भी इंसान बोर या अकेला नहीं रह सकता है क्यूंकि आजकल दोस्तों से बात करने और उन्हें हसी-मजाक करने के लिए फेसबुक, व्हाट्सप्प जैसे बेहतरीन सोशल नेटवर्क्स आ चूंकि हैं। इसलिए अगर आपको अकेलापन महसूस हो रहा है आप फेसबुक पर motivational, Entertainment सोशल ग्रुप ज्वाइन करें। लोगों से सवाल पूछें और उनके सवालों का जबाब दें। इससे आप काफी खुश रहेंगे।

10. अपने पसंदीदा लोगों से मिलें

जब भी हम अकेला होते हैं तो हम वहां जाते हैं जहां हमको ख़ुशी मिलती है इसलिए अकेलेपन को दूर करने के लिए नए लोगों से मिलें उन्हें अपना दोस्त बनायें। अपने दोस्तों के साथ घूमें उनके साथ मौज-मस्ती करें। इससे आप अकेलापन महसूस नहीं करेंगे।

11. लोगों के खुश होने को देखें

यह थोड़ा आपको अजीब सा लगेगा लेकिन यह भी अकेलेपन को दूर करने का एक मजेदार उपाय है। इसके लिए आप किसी भी शॉपिंग मॉल में जाएँ या फिल्म देखने वहां लोगों के व्यवहार को देखें वो किस तरह जा रहे, क्या कर रहे, कितना है रहे हलाकि वो भी आपकी तरह अकेलापन महसूस करते हैं लेकिन वो मन से मजबूत हैं। इसके अलावा आप पार्क में जाएँ वहां बच्चों को देखें, उन्हें किस प्रकार ख़ुशी मिल रही है।

12. नशीले पदार्थों से दूर रहें

बहुत से व्यक्ति अकेलेपन को दूर करने के लिए नशीली दवाओं, ड्रग्स, शराब पीना शुरू कर लेते हैं लेकिन यह अकेलेपन को दूर करने का अच्छा तरीका नहीं है इससे आपका मन और ज्यादा कमजोर होते जायेगा, साथ ही आप अपने शरीर को भी नुक्सान करते जायेंगे। इसलिए हमेशा नशीले पदार्थों से दूर रहें और खुश रहने का प्रयास करें।

आशा है कि हमारे द्वारा दिए गए टिप्स आपके अकेलेपन को दूर करने में कामयाब होंगे। अगर आपको कुछ भी परेशानी हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के जरिये अपना प्रश्न कर सकते हैं। हमारे साथ जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी like कर सकते हैं। इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर करना नहीं भूलें।

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *