नींद ना आने के बेहतरीन घरेलू उपाय

भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी और 24जे7 जीवनशैली में एक बड़ी समस्या नींद का पूरा ना होना। नींद का नही आना या फिर बिस्तर पर काफ़ी देर पड़े रहने के बाद भारी मसक्कत से नींद का आना यह एक ऐसी समस्या है जिससे ज़्यादातर जीवनशैली बिताने वाला हर आदमी जूझ रहा है। ऐसे में यह लगभग मान लिया गया है की अगर आप 24जे7 लाइफ जी रहे है तो अच्छी नींद आपके हिस्से में नही है। जबकि ऐसा कतई नही है।

रिसर्च की माने तो भाग दौड़ और तमाम उथल-पुथल वाली लाइफस्टाइल भी अच्छी नींद को अपना साथी बनाया जा सकता है। जानकार बताते है की सबसे पहली ज़रूरत यह है की हम अपने सोने कि जगह को आरामदायक, अंधेरा या फिर हल्की रोशनी, बिना शोरगुल और बिना की डिस्ट्रक्शन फायदेमंद होती है। इस लेख में हम आपको अच्छी नींद लाने के बेहतरीन घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको रात में कम नींद, नींद का बार-बार खुलना जैसी समस्या नहीं होंगी।

Rat Me Achi Neend Pane Ki Dua - Best Tips in Hindi for Well Sleep

अच्छी नींद पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे और उपाय

1. सर्पगंधा, अश्वगंधा और भांग तीनो को बराबर मात्रा में ले लीजिए। इसको पीसकर चूर्ण बना लीजिए। रात मे सोते वक़्त 3-5 ग्राम मात्रा में यह चूर्ण पानी के साथ लेने से अच्छी नींद आती है।

2. अश्वगंधा, ब्राहमी, शंखपुष्पी, शतवारी, मुलहटी, आवला, जतमसी, खुरासानी, अजवाइन इन सबको लगभग 50-50 ग्राम लेकर बारीक चूर्ण बना दीजिए। रात को सोने से पहले लगभग 5 ग्राम चूर्ण दूध के साथ लीजिए। एक हफ्ते के अंदर इसका फर्क दिखेगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

3. रात में सोने से पहले तलवों पर सरसो के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे दिमाग़ शांत और स्थिर होता है साथ ही अच्छी नींद आती है।

4. रात मे सोने से पहले अपने हाथ, मूह, पैर को अच्छी तरह से साफ़ गर्म पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन ना करे। क्यूंकि, इनसे दिमाग़ की शिराए उत्तेजित हो जाती है। जिसके कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती है।

Achhi Neend Ke Liye Gharelu Upay Nuskhe Tips

5. अगर तनाव के कारण नींद नहीं आ रही है तो अपने मन पसंद गाने सुने या फिर अच्छा साहित्य पढ़ें। ऐसा करने से मन शांत होगा और अच्छी नींद आएगी। रोजाना सुबह शाम योग या प्राणायाम करे।

6. मन-मुताबिक अपना पलंग चुनें और जिस मुद्रा में आपको सोने में आरामदायक लगे, उसी मुद्रा में पहले सोने की कोशिश करें। अनचाही मुद्रा मे सोने से शरीर की थकावट रहती है, जो नींद आने में बाधा पैदा करती है।

7. सोने से पहले हाथ-पैर ठीक से सॉफ करें और अपने तलवों की मसाज करें। इससे ब्लड प्रेशर बेहतर होता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले तलवों की मसाज से आपकी अनिंद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

8. रात को सोने से पहले अपने दिमाग़ से सभी तरह के मानसिक तनाव को निकल दीजिए। अपनी बिज़ी लाइफस्टाइल में सोने का टाइम भी फिक्स कीजिए। हर रोज 7 से 8 घंटे लेने की कोशिश कीजिए।

9. यूँ तो सेहतमंद के लिए योगा और व्यायाम असरदार माना जाता है, पर कुच्छ ऐसे भी योगा है जिन्हें करने से नींद भी अच्छी आती है। जैसे स्वासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायाम इतियादी करने से आसानी से नींद आती है। नियमित रूप से इन आसनों को करने से अनिंद्रा की समस्या से छुटकारा मिलेगा और थकान पूरी तरह दूर हो जाएगी।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *