चश्मा हटाने और आँखों की रोशनी बढाने के चमत्कारी उपाय

आँखे हमारे शरीर की सबसे जरूरी अंग हैं। आँखों से ही हम इस दुनिया की हर चीज को देख सकते हैं। अगर आँखों की नजरों में थोड़ी भी कमी आने लगे तो काफी समस्या होने लगती है। आजकल के समय में घंटों मोबाइल, कंप्यूटर या टेलीविजन के सामने बैठने रहने से आँखों की रोशनी में कमी एक प्रमुख कारण बन गया है। जिसके कारण हमें छोटी ही उम्र में आँखों पर चस्मा लगाना पड़ जाता है। वैसे तो जिनकी आँखें बचपन से ही बंद हैं वे केवल अपने ईश्वर से ही दुआ कर सकते हैं लेकिन अगर आप लापरवाही कर रहे हैं तो इसके लिए आपको बाद में काफी समस्या का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आज हम आपको यहाँ आँखों की रोशनी बढ़ाने के आसान चमत्कारी उपाय और घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप जल्द ही चस्मा को हटा सकते हैं।

आँखों की रोशनी कम होने के लक्षण में किसी को दूर का कम दिखना या धुँधला दिखना, तो किसी को पास का कम दिखना, इसके अलावा आँखों से पानी का आना इसके अलावा सिरदर्द की समस्या अक्सर होने लगती है।

Aankho Ki Roshani Badhne Ki Gharelu Tips आँखों की रौशनी बढ़ने के घरेलु उपाय

आँखों की रोशनी बढ़ाने के चमत्कारी उपाय

अगर आपकी आँखों में कोई प्रॉब्लम नहीं है फिर भी आप साल में एक या दो बार डॉक्टर से आँखों की जांच जरूर कराएं। आपको कोई समाया हो तो डॉक्टर आपको जरूर कोई विशेष टिप्स देगा। यहाँ हम आपको ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपकी आँखों में नयी रोशनी आएगी और आप किसी भी प्रॉब्लम से परेशान नहीं होंगे।

1. आँखों के व्यायाम करें 

जिस प्रकार शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए हमें एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती हैं उसी तरह आँखों को भी स्वस्थ रखने के लिए हमें व्यायाम की जरूरत पड़ती है।नीचे दिए व्यायाम आप कर सकते हैं।

I)आँखों के व्यायाम में आप अपनी आँखों की पलकों को 15 से 20 बार जल्दी जल्दी झपकाएं फिर आँखों को बंद कर रेस्ट दें। ऐसा 2 या 3 बार करें।

II) अपने 5 मिटेर दूर किसी वस्तु को बिना पलकों को झपकाए देखते रहें। थोड़ा थोड़ा करके टाइम को बढ़ाते रहें। रोजाना इस व्यायाम को करने से आँखों की रोशनी में फर्क पड़ेगा।

III) पेंसिल की नोक को दो आँखों के बीच से अपने से दूर और फिर पास लाएं। दिन में 5 से 7 बार ऐसा करें।

IV) सुबह उठने के बाद अपनी आँखों पर ठन्डे पानी से छींटे मारे। 10 से 15 बार ऐसा करने से आँखों की गर्मी दूर होती है। इसके अलावा आप जब समय मिले आँखों को धोते रहें।

2. Brightness level को कम रखे

अगर आप कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते हैं तो इनकी brightness को कम रखें। इससे आपकी आँखों को ज्यादा जोर नहीं लगाना पड़ेगा और स्क्रीन की तेज रोशनी से आँखों को कोई नुक्सान नहीं पहुंचेगा।

3. हरी सब्जियां ज्यादा खाएं

आँखों की रोशनी को तेज करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें ये ना सिर्फ आपकी आँखों के लिए उपयोगी हैं बल्कि ये बहुत से पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनसे हमारा स्वास्थय निरोगी रहता है। हरी सब्जियों में आप पालक, मेथी, सरसों का साग प्रमुख हैं।

4. बादाम दूध का सेवन करें

बादाम में ओमेगा-३ फटी एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो आँखों की रोशनी को बढ़ाने में लाभकारी होता है। इसके लिए आप रोजाना 5 से 7 बादाम पानी में डुबोकर रख दें सुबह छिलके हटाकर पीस लें और दूध के साथ पी लें। इसके रोजाना सेवन से आँखें स्वस्थ रहती हैं।

5. गाजर का जूस पियें

आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए गाजर का जूस काफी लाभदायक होता है। इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं। रोजाना गाजर का जूस पीने से आपकी आँखों को काफी फायदा मिलेगा। आप चाहे तो इसमें घीसा नारियल और १ चमच्च शहद भी मिला लें।

6. सौंफ का सेवन करें

सौफ में पौष्टिक nutrients और antioxidants पाए जाते हैं जो आँखों की नजरों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप सौफ, बादाम और चीनी को बराबर मिलकर पीस लें। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच गर्म दूध के साथ पियें। कुछ ही दिनों में आपको काफी फर्क नजर आएगा।

 7. अंडे खाएं

अंडे शरीर और आँखों दोनों के लिए लाभदायक होते हैं इसके सेवन से हमारे शरीर को ल्यूटिन और जियासथीन मिलता है जो आँखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। ढलती

8. मछली खाएं

हफ्ते में दो से तीन बार मछली खाने से आँखों की रोशनी में काफी फर्क नजर आता है। इसके सेवन से आँखों में dry eye syndrome की problem दूर हो जायेगी। मछली में omega-3 फटी एसिड होता है जो आँखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है। ढलती उम्र में आँखों की रोशनी पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता है।

9. आंवला खाएं

आंवला में विटामिन सी होता है जो आँखों के स्वस्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। आंवला को बारीक़ पीसकर उसका जूस में थोड़ी सी शहद मिलाएं और फिर पी जाएँ। इससे आँखों की रोशनी बढ़ेगी साथ ही आपके शरीर को भी काफी फायदा मिलेगा। आंवला को आप जैम, जूस, पाउडर के रूप में खा सकते हैं इससे आपके बालों पर भी अच्छा असर पड़ता है।

10. त्रिफला का सेवन करें

आयुर्वेद में त्रिफला काफी चमत्कारी तत्व है। यह 3 फलों से मिलकर काफी गुणकारी होता है। पित्त कब्ज का यह रामबाण इलाज है। १ tbsp त्रिफला powder को एक गिलास पानी में रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह इस पानी को छानकर अपनी आँखों को धोएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में काफी अच्छा फर्क नजर आएगा।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपचार और देसी नुस्खे 

1. 10 ग्राम छोटी इलायची में बीस ग्राम सौंफ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को एक चम्मच रोजाना दूध के साथ पियें। इससे आँखों की कमजोरी दूर होगी।

2. अखरोट के तेल से आँखों के आसपास मालिश करने से आँखों की रोशनी बढ़ेगी। यह आँखों में होने वाली खुजली को दूर करने वाला अच्छा इलाज है।

3. आँखों की नजर तेज करने के लिए एक चौथाई काली मिर्च पाउडर को गाय के घी के साथ रोजाना सेवन करें। इससे जल्द ही आपका चश्मा हट जायेगा।

4. आधा चम्मच मक्खन में पांच काली मिर्च पीसी हुयी और आधा चमच मिश्री मिलकर खली पेट सेवन करें .इससे आँखों के दर्द सही और जलन से रहत मिलती है.

5. रोज सुबह नंगे पैर हरी घास में चलने से आँखों की रोशनी तेज होती है।

6. गुलाब जल के आँखों में डालने से आँखों की रोशनी बढ़ती है ध्यान रहे गुलाब जल अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।

7. गुलाब की 10 पंखुड़ियों और शहतूत की पत्तियों को 1 गिलास पानी में डालें फिर इस पानी छानकर आँखों को धोएं।

8. आँखों में दर्द होने पर हरे धनिये के रस निकलकर छान लें और २-२ बूँद आँखों में डालें।

9. रोज पपीता का सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है।

10. दोनों हाथों को आपस में रगड़ें फिर अपनी आँखों पर मालिश करने से आँखों का तनाव कम होता है और बाहरी हवा का असर भी नहीं पड़ता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने वाले योग और आसान

आज के समय में योग हमारे स्वास्थय को बेहतर बनाने में काफी फायदेमंद होता है। योग के कई फायदे हैं। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप योग कर सकते हैं। नीचे दिए योग करने से नजरों में तेजी आती है।

  • शवासन
  • अनुलोम विलोम
  • सर्वांगासन
  • त्राटक आसन

आंखों को स्वस्थ रखने वाले टिप्स

  • अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आज ही छोड़ दें क्यूंकि धूम्रपान करने आँखों की रोशनी पर बुरा असर पड़ता है। इससे मोतियाबिंद जैसी बीमारी होने लगती है।
  • किसी भी काम को करते हैं तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें। उस समय आप आँखों को आराम दें। लगातार काम करने से आँखों पर बुरा असर पड़ता है।
  • कम सोने से न सिर्फ हमारी आँखों पर बुरा असर पड़ता है बल्कि हमारे शरीर को भी नुक्सान होता है। कम नींद होने से हमारा सिरदर्द भी बना रहता है। और आँखों को धुड़ला दिखेगा।
  • तेज धूप में जाने के लिए आंखों पर काले चश्मे का उपयोग करें।
  • कम रोशनी में नहीं पढ़ें इससे आंखों की मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है।
  • टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन से निश्चित दूरी बनाये रखें। स्क्रीन की ब्राइटनेस को न ज्यादा ज्यादा न ही ज्यादा कम रखें।
  • आँखों में कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से ही दवाई लें।
  • कंप्यूटर पर ज्यादा काम हो तो डॉक्टर से 0.5 point वाले चश्मे को बनवाएं और फिर चश्मे पहनकर काम करें।
  • रोज नहाने से पहले अपने पैरों के तलवों को तेल से मालिश करें। इससे आँखों की रोशनी पर फायदा पड़ता है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *